कलेक्टर का निरीक्षण ,19 लाख की वसूली पंचायत भवन व पेयजल व्यवस्था देखकर गदगद हुए; कलेक्टर ने पानी की टंकी लगाने के दिए निर्देश

- Advertisement -

 लवेश स्वर्णकार,पन्नालाल पाटीदार @रायपुरिया


शनिवार दोपहर कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने रायपुरिया पंचायत का आकस्मिक निरीक्षण किया । कलेक्टर के साथ डीएफओ एमएल हरित,जिला पंचायत सीईओ जमना भिड़े, सीईओ एम के घनघोरिया साथ थे कलेक्टर ने सबसे पहले पंचायत भवन को देखा पंचायत भवन के सपरंच कक्ष में लगे सीसीटीवी रूम को देखा । रायपुरिया सरपंच के अब तक के किए हुवे विकास कार्यो तथा 19 लाख रुपये के करो कि वसूली पर कलेक्टर ने सरपंच सुखराम के कार्यो की सराहना की । सीईओ घनघोरिया ने कलेक्टर को बताया कि हम पेटलवाद विकासखंड के सभी सरपंचो को रायपुरिया पंचायत का उदाहरण देते है और कहते है कि रायपुरिया की तरह विकास होना चाहिए । तब कलेक्टर ने रायपुरिया सरपंच की तारीफ की उन्होंने वन टू वन चर्चा करते हुवे कहा कि यहां की विकासशील पंचायत के सरपंच के साथ अन्य 4 सरपंचों की एक टीम बनाई जाकर उन्हें मध्यप्रदेश के खातेगांव नेमावर जैसी पंचायतो का निरीक्षण करवाने के लिए सीईओ को निर्देश दिए ।

*ग्राम के इन मुद्दों पर सरपंच ने कलेक्टर से रखी मांग-*

सरपंच सुखराम मेड़ा ने रेंज ऑफिस रायपुरिया में अंत्योष्टि के लिए लकड़ीया उपलब्ध करवाने तथा मयूर पार्क की तार फेंसिंग तथा मोरो के संरक्षण के लिए उन्हें करंट से बचाने के लिए मयूर पार्क के आसपास से गुजर रहे बिजली के खुले तारो को हटवाकर केबल डलवाई जाने तथा झाबुआ रोड से गुजर रहे नाले के दोनो ओर रपट बनवाने की मांग रखी सभी मांगो पर कलेक्टर ने तुरंत अमल लाने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकरियो को दिए ।

*पेयजल व्यवस्था को देख कलेक्टर ने मेन रोड की तरह हनुमान मंदिर के सामने भी सिंटेक्स टंकी लगाने के दिए निर्देश*

गौरतलब है लोगो को पानी की सुविधा के लिए मेन रोड पर सोनी जी की बिल्डिंग के पास पंचायत ने ट्यूबवेल में मोटर डालकर सिंटेक्स टंकी रखवाई थी जहां से ग्रामीण रोजाना पानी भर रहे है कलेक्टर ने रायपुरिया की पेयजल की सराहना की सरपंच ने कलेक्टर को बताया इसी तरह की सुविधा झाबुआ रोड पर हनुमान मंदिर के सामने लगे टयूबवेल पर एक फेस की मोटर लगाकर करने का निर्णय ग्राम पंचायत ने लिया है जिस पर कलेक्टर ने भी मंजूरी दी अब मेन रोड की तरह हनुमान मंदिर के सामने भी एक सिंटेक्स की टंकी रखी जाएगी जहा से लोगो को आसानी से पानी उपलब्ध हो सकेगा।

*कृषि को लेकर कलेक्टर ने किसान से की चर्चा*

कृषि में किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो उन्हें सरकार की योजना का लाभ मिले इसके लिए उन्होंने वहां उपस्थित किसान लालू अम्बाराम पाटीदार से चर्चा की उन्होंने मध्यप्रदेश के कई ऐसे इलाको के बारे में बताया जहा किसानों ने अच्छा उपार्जन कर लाखो रुपये कमाए है उन्होंने पोली हाउस लगाकर नई तकनीक से खेती करने को लेकर भी विस्तृत रूप से बताया। किसान लालू पाटीदार ने छापरा पाड़ा मार्ग पर स्टेट लाइट लगाने की मांग की जिस पर कलेक्टर ने बिजली विभाग से बातचीत कर मांग पुरी करने की बात कही।

 

)