इंदौर से राजकोट जा रही बस से 1 करोड़ 28 लाख नकद और 17 लाख रुपए की चांदी जब्त

- Advertisement -

भूपेंद्र नायक, पिटोल

लोकसभा चुनाव में अवैध मादक पदार्थ के साथ नगदी एवं आभूषण के अवैध परिवहन को रोकने के लिए जिला पुलिस कप्तान पद्म विलोचन शुक्ल एवं कलेक्टर नेहा मीणा के निर्देशानुसार बॉर्डर क्षेत्र चेक पोस्टों से साथ ग्रामीण क्षेत्रों लगी गुजरात एवं महाराष्ट्र और राजस्थान की सीमावर्ती गांवों में जानें वाली सड़कों से गाड़ियों की सघन चेकिंग की जा रही है। इस दौरान गुजरात से आने वाले वाहन ट्रक, बस, कार एवं छोटे वाहनों को चेक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में शुक्रवार रात्रि 1 बजे के आसपास इंदौर से राजकोट जाने वाली राहुल ट्रेवल्स की बस क्रमांक एमपी 13 जेडएफ 6432 को पुलिस विभाग एफएसटी और एसएसटी टीम ने इंटीग्रेटेड चेक्स पोस्ट पर चेंकिग की। इस दौरान बस की डिक्की में लावारिस तरीके से रूपयो से भरा थैला एवं चांदी मिली। पुलिस द्वारा बस में सवार प्रत्येक लोगों से पूछा कि की यह पैसा और चांदी किसकी है परंतु किसी ने भी इसका मालिक होने का दवा नहीं किया। तब चैकिंग करने वाली संयुक्त टीम ने झाबुआ वरिष्ठ अधिकारियों को सुचना दी और मौके पर अधिकारियो के समक्ष डिक्की से रूपयो और चांदी से भरे थैले को खोलकर नोटो की गिनती की गई। चांदी को तोलने पर 22 किलो निकली। जिसकी कीमत 17 लाख रुपए आंकी गई है।

बस के ड्राइवर से पूछताछ की गई परंतु उसने भी इसकी जानकारी होने से मना कर दिया। यह कार्रवाई करीब 3 घंटे तक चली। इतनी बड़ी रकम और चांदी का कोई भी मालिक नहीं मिलना यह भी एक प्रश्न चिन्ह है। रोजाना लाखों करोड़ों रुपया हवाला के जरिए या दो नंबर के इस प्रकार बसों में भेजा जाता है।

इतनी बड़ी रकम को लावारिस तरीके से भेजने का नया तरीका

बस के ड्राइवर योगेश पिता लखन निवासी पीथमपुर उम्र 40 वर्ष ने बताया कि यह रूपया और चांदी किसने रखी मुझे पता नहीं है और यह रूपया किसका है यह भी नहीं पता। ड्राइवर ने बताया हमारा काम केवल गाड़ी चलाना है, जिनका पार्सल होगा वह लेने के लिए आते है। उधर, डेढ़ करोड़ रूपया लेकर चलना लावारिस तरीके से क्या गाड़ी मालिक और हवाला कारोबारियों के बीच के संबंधों को दर्शाता है कि किस प्रकार रुपयो इधर से उधर किया जाता है।

कार्रवाई में एफ एस टी टीम और एस एस टी टीम के साथ पिटोल पुलिस की संयुक्त टीम शामिल रही। टीम ने चांदी एवं नगद जब्त को। इस कार्रवाई में की सूचना पर झाबुआ जिले के प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे एवं उनके समक्ष पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। मौके पर वरिष्ठ अधिकारी द्वारा चांदी और रूपयो को जप्त कर प्रशासनिक कार्रवाई की गई। चांदी एवं नगदी को जिला ट्रेजरी में अधिकारियों की सुरक्षा के साथ जमा कर दिया गया। इस संपूर्ण कार्यवाही में एफ एस टी टीम से विजय बामनिया मजिस्ट्रेट प्रधानारक्षक नारजी भाबोर एसएस टी टीम से दिनेश सजातीय मजिस्टेट आरक्षक प्रताप सिंह अखाड़े पुलिस विभाग से अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक प्रेमलाल कुर्वे मेघनगर थाना प्रभारी भास्करे ए एस आई राजेश गुर्जर पिटोल चौकी प्रभारी पल्लवी भावर ए एस आई सतेंद्र शुक्ला आरक्षक आरक्षक सत्येंद्र सिंह चौहान आरक्षक रिंकू जामरे आरक्षक प्रवीण आरक्षक स्वप्निल विक्रम महावीर कन्हैया और मनीष की भूमिका सराह नीय रही।

जिम्मेदार बोले  

आगामी लोकसाभ चुनाव में अवैध गतिवधि को रोकने के लिए जिले के सभी प्रशासनिक विभागो, वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सयुंक्त टीम ने अवैध चांदी के गहने, नगदी जब्त किए है। अवैध एवं मादक पदार्थों के खिलाफ़ कार्यवाही जारी रहेगी।

पल्लवी भाभर, चौकी प्रभारी पिटोल