डाकघर आधार सेंटर पर महिलाओं वह ग्रामीणों ने किया जमकर हंगामा

May

जितेंद्र वर्मा, जोबट

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर शासन, प्रशासन द्वारा आदेश तो जारी कर दिए जाते हैं, लेकिन आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया की ओर कोई जवाबदारी तय नहीं की जाती इससे परेशानी आमजन को उठानी पड़ती है।

यह देखने को मिला जोबट नगर के डाकघर आधार केंद्र पर जहां दूर-दूर से ग्रामीण वह छात्र-छात्राएं, महिलाएं व पुरूष आधारकार्ड में व्याप्त त्रुटियों को ठीक कराने को लेकर सुबह 7:00 बजे से शाम तक आधार कार्ड पंजीयन केंद्र पर अपनी बारी का इंतजार करते हैं ज्ञात हो कि पूर्व में बने आधारकार्ड में कई विसंगतियां व्याप्त हैं, जिसमें ज्यादातर नाम, जन्म दिनांक, पिता का नाम और मोबाइल नंबर ठीक कराने को लेकर आमजन परेशान हैं वहीं वर्तमान में शासकीय कार्यो में इसकी उपयोगिता अनिवार्य करने पर इसको बनाने की भीड़ आधार केंद्रों के बाहर देखी जा सकती है वहीं आधारकार्ड बनाने में फिंगर प्रिंट, आंखों के रेटिना की आवश्यकता पर पंजीयन केंद्र पर स्वयं पंजीयन बनाने वाली की उपस्थित होने छात्र-छात्राओं को अपना विद्यालय अवकाश लेकर दिनभर पंजीयन केंद्र पर खड़ा रहना पड़ रहा है बच्चों की पढ़ाई हो या पढ़ाई के लिए प्रवेश, छात्रवृत्ति सहित अन्य योजनाओं का लाभ हो या फिर कोई भी योजना अथवा बैंक संबंधी कार्य हर जगह आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है आधार कार्ड में नई-नई प्रक्रिया लागू करने से शहर से लेकर ग्रामीण तक की समस्याएं बढ़ गई हैं वहीं आधार कार्ड में त्रुटि के कारण लोग परेशान तो हैं ही साथ ही उन्हें अब दस्तावेजों को सुधरवाने के लिए भी जान आफत में डालनी पड़ रही है।

आधार कार्ड को ठीक कराने, मोबाइल नंबर लिक कराने सहित अन्य संशोधन के लिए लोगों को बैंक का चक्कर काटना पड़ रहा है हैरानी की बात यह है कि शहर के अधिकांश आधार सेंटर बंद पड़े हैं इससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई है विभिन्न बैंकों वे सेंटर केंद्र पर पर खुले आधार सेंटर को बंद कर दिया गया है इससे डाकघर पर अधिक भीड़ हो रही है धक्का-मुक्की भी खूब हो रही है। यह स्थिति पिछले कई दिनों से बनी हुई है सुबह से लेकर शाम तक लाइन में लगने के बाद भी तमाम लोग बैरंग ही वापस लौट जाते हैं।

 

आधार कार्ड बनवाने को लेकर लोग परेशान हो चुके हैं

क्योंकि नगर की अधिकांश बैंक शाखाओं में नाम मात्र ही आधार कार्ड बन पा रहे हैं, जबकि मुख्य डाकघर पर आधार कार्ड बनवाने को लेकर आए दिन हंगामे होते रहते हैं सोमवार को भी लोगों ने आधार कार्ड न बनने पर हंगामा किया। बाद में प्रशासन ने किसी तरह मामला समझा-बुझाकर शांत किया।

डाकघर आधार सेंटर पर महिलाओं ने जमकर हंगामा किया

आधार कार्ड का निर्माण नहीं होने को लेकर सोमवार को आधार कार्ड बनवाने पहुंची महिलाओं ने जमकर हंगामा किया महिला ने आरोप लगाते हुए कहां के जोबट डाकघर स्थित आधार कार्ड सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए इस भीषण गर्मी के मौसम में भी सैकड़ो ग्रामीण क्षेत्र के लोग नगर के लोग अहले सुबह से ही जुट जा रहे हैं, इसके बावजूद आधार कार्ड का निर्माण लगभग 20 से लेकर 30 जनों तक का किया जा रहा है वही आधार कार्ड सेंटर के कर्मचारी सैकड़ो ग्रामीण और नगर के लोगों से पक्षपात कर अपने चुनिंदा उपभोक्ता के ही आधार कार्ड बनाया दी जाता है वहीं आसपास ग्रामीण से आने वाले ग्रामीणों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ता है वहीं दूसरे दिन फिर से अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है सोमवार को जोबट की माया बमुनिया वह ग्रामीण सहित अन्य गांवों से पहुंची महिलाओं ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि लोग पिछले कई दिनों से आधार कार्ड बनाने के लिए जोबट के डाकघर सेंटर का चक्ककर लगा रही हैं, लेकिन उनका आधार कार्ड नहीं बनाया जा रहा है आरोप लगाते हुए महिला ने कहा की आधार केंद्र के कर्मचारियों के द्वारा हर रोज की सुबह 7 बजे से लोग यहां टोकन के लिए बुला लिया जाता है बुलाकर आकर लाइन में बैठी दी जाते इस तपती गर्मी में ग्रामीण लोग अपने छोटे-छोटे मासूम बच्चों को लेकर यहां सुबह 7:00 बजे से आ जाते हैं नही यहां के डाकघर में पानी की पीने की व्यवस्था नहीं बैठने की व्यवस्था है ज्यादा भीड़ होने पर डाक विभाग के कर्मचारी वह आधार सेंटर केंद्र के कर्मचारी के द्वारा ग्रामीण और लोगों से बदतमीजी से बात किया जाता हैभीषण गर्मी को देखते हुए समाजसेवी संस्थाओं व लोगों द्वारा विभिन्न जगहों पर पानी की छबील लगाकर राहगीरों की प्यास बुझाई जा रही है। वहीं लोगों की सुविधा के लिए खोले गए आधार सेवा केद्र में पीने के लिए ठंडा पानी तो दूर साफ पानी तक की सुविधा नहीं है दूर से आए ग्रामीणों वह काम को करवाने के लिए आने वाले लोगों को अपनी प्यास बुझाने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है या फिर साफ पानी की बोतल खरीद कर पीना पड़ता है या महिलाओं के लिए नहीं शौचालय की व्यवस्था है मजबूरन महिलाओं को आसपास गलियों में शौचालय के लिए जाना पड़ता है।

जिम्मेदार बोले

शिकायत के बाद नायब तहसीलदार और आरआई को जांच के लिए भेजा था। लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इसलिए यहां कितने आधार सेंटर चालू है और कितने की आवश्यकता है इसे दिखवा रहे हैं। ताकि लोगों की परेशानी दूर हो सके।

वीरेंद्र सिंह बघेल, एसडीएम, जोबट