भारतीय पत्रकार महासमागम में बोले एआईजे राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन, पत्रकार हितों के लिए जीवनभर सेवा कर अंतिम सांस तक लडूंगा

- Advertisement -

भूपेंद्र बरमंडलिया, मेघनगर
संभाग के सभी जिलों और अंचल के पत्रकारों ने भारतीय पत्रकार संघ एआईजे द्वारा आयोजित भव्य एवं गरिमामयी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया इस आयोजन के अतिथियों एवं उपस्थित पत्रकार साथियो का स्वागत करते हुए एआईजे के अध्यक्ष विक्रम सेन ने संगठन की राष्ट्रीव्यापी गतिविधियों और पत्रकार जगत के हित में उच्च शिक्षा में पारुल यूनिवर्सिटी द्वारा 30 फीसदी स्कॉलरशिप तथा नि:शुल्क चिकित्सा हेतु समपन्न अनुबंध को सुनाया। शीघ्र ही कैंसर कीबीमारी के निशुल्क इलाज के लिए राष्ट्रीय कार्यकारणी द्वारा एक सर्वसुविधा युक्त हॉस्पिटल से बहुत जल्द अनुबंध होने की बात बताई। साथ ही पत्रकारिता के दौरान पत्रकार साथियो के खिलाफ कायम होने वाले मुकदमो की सुनवाई में संगठन के लीगल सेल द्वारा नि:शुल्क एडवोकेट कोर्ट में उपलब्ध कराने की सुविधा के शुभारंभ को घोषणा की फिलहाल ये सुविधा इंदौर मुंबई और औरंगाबाद हाईकोर्ट के लिए है। आमंत्रित अतिथि के रूप में उपस्थित लीगल सेल के प्रदेश महासचिव एडवोकेट अरिहंत नाहर ने इस लिगल सेल की सुविधा को विस्तार से बताया। विशेष अतिथि भास्कर न्यूज चैनल के प्रधान संपादक वरिष्ठ पत्रकार जय श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में पत्रकारों पर वर्तमान समय की ज्वलंत समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया की आज के परिप्रेक्ष्य में पत्रकारों को किस तरह से कार्य करना चाहिए जबकि राजनीति व माफिया का गठजोड़ से उसे काफी जानमाल का नुकसान संभव है। उन्होंने कहा कि आज भी अंचल का पत्रकार बड़ी खबर निडरता से देता है। आप ने बताया की इलेक्ट्रोनिक और सोशल मिडिया की विश्वनीयता पर लोगों को भरोसा करना पड़ेगा। वहीं क्रांति चतुर्वेदी जी समूह संपादक नवभारत ने ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले पत्रकार बंधुओं का भी उत्साहवर्धन किया और कहा की आज भी बड़े अखबारों में ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों से पत्रकारिता में सच्चाई आती है जबकि सबसे ज्यादा खतरे भी इसके लिए उसे स्थानीय स्तर पर विभिन्न साजिशो को भोगते हुए उठाना पड़ता है। वही जीतेन्द्र शर्मा संपादक स्वदेश ने भी ग्रामीण अंचल से आने वाले पत्रकारों की पत्रकारिता की सच्चाई पर चर्चा कर उनका उत्साह वर्धन किया। रतलाम के सुप्रसिद्ध वरिष्ठ पत्रकार रमेश टांक स्वतंत्र एलान के संपादक ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। आप ने पुराने दौर की पत्रकारिता और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में होने वाली पत्रकारिता पर विस्तार से रौशनी डालीण् अपने स्वास्थ्य की वजह से वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश हिन्दुस्तानी कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सके इसलिए उनका सम्मान राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन और यूथ विंग के चेअरमैन विक्की पंडित ने उनके ऑफिस इंदौर जा कर किया साथ ही लीगल सेल मध्यप्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट के मनीष गडक़र का स्वागत सम्मान भी किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष रशीद शेख द्वारा संगठन की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी गयी उन्होंने बताया की किस तरह संगठन आज इस ऊंचाइयों पर है, तथा पारुल हॉस्पिटल में नि:शुल्क इलाज़ की सुविधा पाए सेकड़ों पत्रकारों साथियो तथा उनके परिवार की और से आभार व्यक्त किया।
मुख्य अतिथि उज्जैन के सांसद डॉ. चिंतामणि मालवीय ने पत्रकारों के लिए सरकार द्वारा बनाई योजनाओं की जानकारी भी दी और उनके हितों की रक्षा की भी बात कही उन्होंने कहा की आज भी पत्रकारिता के कारण हमारा लोकतंत्र हे आज भी लिखे हुए को दस्तावेज की तरह हमार समाज मानता है। वही आलोट विधायक जीतेन्द्र गेहलोत ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा की कई बार संचार पत्रों में अतिश्योक्त पूर्ण समाचार आ जाते हैं इसे में पत्रकारों को चाहिए की वे दोनों पक्षों के तथ्य जुटा कर समाचार लिखें जिस से उसकी विश्वनीयता बनी रहे। वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य पूर्व विधायक दिलीप सिंह गुर्जर ने कहा की पत्रकारिता आज के डोर में जोखिम भरा काम हे किन्तु पत्रकारिता के कारण ही समाज की कुरीतियां और अव्यवस्थायें सामने आती हैं इस के मद्देनजऱ पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर भी उन्होंने कहा की पत्रकार वास्तव में असुरक्षित जीवन जीता है सभी सम्मानीय अतिथियों का स्वागत संगठन के कई साथियो ने माला एवं गुलदस्ते भेट कर किया। कार्यक्रम में अंचल और आसपास के शहरों से करीब 600 पत्रकारों ने हिस्सा लिया। करीब 4 घंटे चले कार्यक्रम में जहां अतिथिगण तथा उपस्थित समस्त पत्रकार इस शानदार कार्यक्रम से उत्साहित हुए।
केन्द्रीय कार्यालय एवं आयोजक समिति द्वारा इस अवसर पर स्मृति स्वरूप अतिथियों तथा समस्त पत्रकार साथियो को गोल्ड मैडलए सम्मान पत्र के साथ ही मोमेंटो भी भेट किए। कार्यक्रम पश्चात स्वरुचि सहभोज भी हुआ। इस अवसर पर युथ विंग के चेयरमैन विक्की पंडित द्वारा निलेश भानपुरिया को यूथ विंग का प्रदेश चेयरमेन नियुक्त किया वही प्रदेश अध्यक्ष राशिद खान ने प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर ब्रजेश खंडेलवाल और महेश पाटीदार को भी मनोनीत किया। इस अवसर पर मंचासीन संगठन के राष्ट्रीय पदाधिकारी रघु दयाल गोहिया, मनोहर मंडलोई, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मोमना बेगम, मुंबई अध्यक्ष आनंद पद्मनाभ, प्रदेश महासचिव राजेश नाह, उज्जैन प्रेस क्लब सचिव विक्रम जाट ने भी सम्बोधन किया। कार्यक्रम के आयोजक संघ के संभागीय अध्यक्ष निर्मल सोलंकी, उज्जैन जिला अध्यक्ष किशोर कुमार दग्दी, प्रदेश सचिव कृष्णकांत गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल बैरागी ने सभी अतिथियों का आभार माना। कार्यक्रम का संचालन शरद शास्त्री द्वारा किया गया।