खाद्य सुरक्षा विभाग ने मेहुल इंडस्ट्रीज पानी प्लांट सील किया

- Advertisement -

लोहित झामर, मेघनगर

मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत कलेक्टर  तन्वी हुड्डा के निर्देशन में दल द्वारा लगातार जिले में भ्रमण कर कार्यवाही की जा रही है। जिसके दौरान खाद्य सुरक्षा विभाग को 26 फरवरी 2024 को प्राप्त शिकायती पत्र में मेघनगर के ए. के. व्ही. एन. क्षेत्र में संचालित वाटर प्लांट के द्वारा तैयार की जा रही पानी में बदबु आने का उल्लेख किया जाना पाया गया। जिस पर विभाग द्वारा तुरंत कार्यवाही के लिए उपस्थित होकर इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में स्थित मेहुल इंडस्ट्रीज की जाँच की गई। जाँच में उक्त प्लांट द्वारा 500 मिली की प्लास्टिक की बोतल में पानी पैक कर विक्रय किया जा रहा था साथ ही वर्क ऑर्डर पर राजगढ़ और रतलाम के लिए भी पानी पैक किया जा रहा था, जिसके संबंध में खाद्य पंजीयन/अनुज्ञप्ति पूछने पर लाइसेंस अवधि समाप्त होना पाई गई तथा पानी की बोतल पर बैच नंबर अंकित नहीं होना पाया गया।  

उक्त अनियमितता पाए जाने की स्थिति में खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा पानी की बोतलों को जांच में लेकर कुल तीन नमूने लिए गए एवं बिना लाइसेंस खाद्य पेय पदार्थ भंडारण करने की स्थिति पाए जाने पर प्लांट को सील किया गया है तथा बिना बैच नंबर की कुल 1728 पानी की बोतलों को जिसका बाजार 10368 रुपए है, को भी जप्त तक कर सुरक्षित अभिरक्षा में रखा गया है। 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह अलावा द्वारा बताया गया कि प्लांट में बगैर लाइसेंस एवं लेबल पर पूर्ण जानकारी अंकित ना होने की अनियमितता की स्थिति में प्लांट को सील कर नमूनों को जांच के लिए भोपाल खाद्य प्रयोगशाला को भेजा जा रहा है। अनुज्ञप्ति प्राप्त होने तक की स्थिति में प्लांट संचालन पूर्णतया बंद रखा जाएगा। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी  राहुल सिंह अलावा एवं श्रम सहायक नापतोल विभाग संजय पांचाल उपस्थित रहे।