ईदगाह पर नमाज अदा की गई एक दूसरे को गले मिलकर दी ईद की मुबारक बाद

- Advertisement -

 भूपेंद्र बरमंडलिया, मेघनगर

ग्रमीण क्षेत्र रंभापुर व मदरानी में भी ईद का उत्साह नजर आया

 जिस दिन का इंतजार हो रहा था वह बुधवार को आ ही गया। ईद के चांद का दीदार होने के साथ ही मंगलवार को चहुंओर ईद मुबारक-ईद मुबारक गूंजने लगा। बुधवार को ईद-उल-फितर की नमाज अदा की गई। ईदगाह व मस्जिदों में दो रिकअत वाजिब नमाज अदा हुई। ईदगाह व मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद लोग एक-दूसरे के गले मिले और बोला-ईद मुबारक हो। इसके बाद एक-दूसरे के घर जाकर सेवई खाने व गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। रंग-बिरंगे कपड़ों में बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा है।

पढ़ी नमाज, सुना खुतबा, गले मिले और बोला ईद मुबारक

ऐसी न शब-ए-बरात न बक़रीद की ख़ुशी, जैसी हर एक दिल में है दिखी ईद की ख़ुशी। बुधवार को मेघनगर शहर में पवित्र रमजान माह पूरे शबाब पर दिखा। इस माह की खास नमाज ‘तरावीह’ के लिए शहर के विभिन्न ईदगाहों व मस्जिदों में हजारों की संख्या में जुटे। सुबह पौ फटते ही शहर में अस्सलाम अलैकुम… गूंज उठा। क्या बच्चे, क्या औरतें और क्या बुजुर्ग, तकरीबन सभी इबादत में डूबे थे। वहीं नमाज के बाद शुरू हुआ मुबारकबाद का दौर। लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी और मुंह मीठा कराया।

ईदगाहों में उमड़ी नमाजियों की भीड़

शहर का ईदगाह बुधवार को सुबह नमाजियों से भरा पड़ा था। ईदगाह में जगह कम पड़ी तो लोगों ने चबूतरे के निचे से भी नमाज अदा की। ऐसा माना जाता है कि ईद की नमाज खुले आसमान के नीचे पढ़ने का हुक्म है। विशेष परिस्थितियों में ही छत के नीचे नमाज अदा की जाती है। परंपरा के अनुसार ईद के मौके पर लोगों ने दो रिकअत में नमाज अदा की। मौलाना महबूब की विशेष उपस्तिति में इसके बाद इमाम ने खुतबा पढ़ा जिसे नमाजियों ने पूरी श्रद्धा के साथ सुना। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाया और ईद की मुबारकबाद दी। अधिकांश नमाजी वहां से अपने पूर्वजों की कब्र पर गए और वहां फातिहा पढ़कर उनका शुक्रिया अदा किया। वहां से लोग अपने घर पहुंचे और फिर शुरु हो गया ईद का जश्न।

ईद के जश्न में रंभापुर ग्रामीण क्षेत्र भी पीछे नहीं

आज रंभापुर में ईद उल फित्र ईद की नमाज ईदगाह पर अदा की गई नमाज हाफिज रुस्तम साहब ने पढ़वाई देश में अमन चैन सुकून की दुआ मांगी और गले मिलकर आपस में बधाई दी जिसमें मुस्लिम पंच के सदर जनाब जमशेर खान साहब नायब सदर वजीर खान साहब कादर खान भुरू भाई यूसुफ खान शमसेर खान मुबारिक खान अकरम खान समीर पठान अरशद पठान सलमान खान ने भी सभी को ईद की बधाई दी।

)