अंतिम भोंगर्या पर्व पर उमड़ा ग्रामीणों का जनसैलाब, राजनीतिक पार्टियों की गेर में जनप्रतिनिधियों के साथ जमकर थिरके ग्रामीण

- Advertisement -

भूपेंद्र बरमंडलिया, मेघनगर
 आदिवासी समाज का पर्व भगोरिया रम्भापुर में सोमवार को लाखो की तादाद में पहुंचे ग्रामीणो ने उल्लास उमंग मौज मस्ती के साथ मनाया गया अंतिम भगोरिया होने की वजह से ग्रामीणों का हुजूम उमड़ा। होली से पहले आने वाले हाटबाजारो की रौनक यह पर्व भगोरिया आदिवासी समाज द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक अपनी पारम्परिक व आधुनिक वेशभूषा के साथ ढोल मॉदल बजाते और एक जेसे परिधानो मैं नजर आते हैं। युवतियों- महिलाओं मैं भी खुशी का माहौल रहता है और वे भी परम्परागत तरीके से भगोरिया मनाती है।

थांदला विधायक वीरसिंह भूरिया ने की भगोरिया पर्व में शिरकत की
कांग्रेस व भाजपा दोनों दलों द्वारा रम्भापुर में गैर निकाली गई। कांग्रेस की की और से गेर में थादंला विधायक वीरसिह भूरिया ने मांदल की थाप दी और मांदल की थाप पर थिरकते नजर आए गेर में कांग्रेस के सरपंच और सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे। वही भाजपा की गेर का नेतृत्व पूर्व विधायक कलसिंह भाबर ने किया तथा इस मौके पर भाजपा के कई सरपंच और सैकड़ों की तादात में भाजपा कार्यकर्ता गेर में शामिल हुए गेर में भाजपा के पूर्व विधायक कलसिंह भाभर भी पीछे नही रहे उन्होंने भी मांदल की थाप दी और मांदल की थाप पर थिरकते नजर आए।

मेले में झूले चकरी एवं जगह जगह मिठाई की दुकान लगी
मेले के अंतिम दिन रही भारी भीड़ मेले में झुके चकरी एवं जगह.जगह मिठाई की दुकानए पान की दुकान एवं कपड़ों की दुकान एवं खिलौना दुकान, किराना दुकान, ठंडाई की दुकान देखने को मिली एवं सुबह से शाम तक ग्रामीणों ने झूले चकरी एवं दुकानों का लुफ्त उठाया एवं आदिवासी अंचल एवं आसपास के क्षेत्रों के लोगों ने अपने अपने परिधान पहन कर एक जैसी पोशाकें एवं युवक चश्मा लगाए एवं मुंह में पान खा कर युवतियां एक समान ड्रेस पहन कर चांदी के आभूषण धारण कर एकतार बन्द चलकर इस अंतिम भगोरिया पर्व का आनंद लिया। इस त्यौहार को पारंपरिक रूप से मनाते हैं। इस त्यौहार में आपस में मिलजुल कर प्रणय पर्व भगोरिया का आनंद लेते हैं भगोरिया का उत्साह दोपहर बाद परवान चढ़ा तो वही मेले में मन्नत धारी अपनी मन्नत को पुरी करने के लिए मेले की परिक्रमा करने आते हैं, और मन्त धारी अपनी मन्नत को होली के दूसरे दिन उतारते हैं। पुलिस प्रसाशन की और से सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रख कर व्यवस्था की गई
रंभापुर बस स्टैंड से लेकर दशहरा मैदान तक एवं मुख्य बाजार में ग्रामीणों की खाफी भीड़ रही जिसे लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से मेले में सुरक्षा दृष्टि को ध्यान में रखते हुए थांदला एसडीओपी एमएस गवली और मेघनगर थाना प्रभारी कौशल्या चौहान एवं रंभापुर चौकी प्रभारी हरि संह चुंडावत के नेतृत्व में पुलिस बल द्वारा सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवथा की गई थी। ग्राम पंचायत और सेवा भारती द्वारा पेयजल की व्यवस्था रखी गई।