पिटोल में खूब जमा भगोरिया का रंग, दोनों राजनीतिक दलों ने भगोरिया में गैर निकालकर किया शक्ति प्रदर्शन

- Advertisement -

भूपेंद्र नायक, पिटोल

चुनावी मौसम के  साथ आदिवासी लोक पर्व भगोरिया का आगमन राजनीतिक गर्मी के साथ लोक संस्कृति का भी आगाज कर रहा है। आदिवासी  भगोरिया पर्व के दूसरे दिन आज पिटोल के  खेल मैदान के पास लगे भगोरिया मेले में खूब भीड़ रही। आदिवासी युवा एवं युवतियां अपने ड्रेस कोड के साथ ढोल मांदल की थाप पर नाच रहे थे। वही आज मेले में बुजुर्ग महिला एवं बुजुर्ग आदिवासी भाई भी अपनी धुन में मेले का आनंद ले रहे थे। 

आज पिटोल  में भगोरिया का दूसरा दिन था परंतु भगोरिया के आनंद के लिए भगोरिया में मेला मैदान पर छोटे-छोटे झूले और मध्यम झूले ही आए थे कोई भी मशीन चलित बड़ा झूला नहीं आने से युवा लोगों में थोड़ी सी निराशा देखी गई परंतु जैसे-जैसे दिन की धूप बढ़ती गई भगोरिया के रंग में लोगों की मस्ती भी बढ़ती गई।

दोनों ही राजनीतिक दलों ने किया शक्ति प्रदर्शन और गैर निकाली

स्थानीय बस स्टैंड से कांग्रेस की गैर को झाबुआ विधानसभा के विधायक डॉ विक्रांत भूरिया ने पिटोल के स्थानीय वरिष्ठ कांग्रेस का नेताओं के साथ विधानसभा के कांग्रेस समर्थित कई ग्राम पंचायत के सरपंच और कार्यकर्ताओं के साथ पिटोल बाजार से आम जनता और व्यापारियों का अभिवादन  करते हुए ढोल मांदल के साथ गैर निकालकर भगोरिया मेले स्थान पर जाकर ढोल मंडल के साथ नाचते हुए गैर निकाली वहीं भाजपा की ओर से पिटोल मंडल की वरिष्ठ कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित गैर का नेतृत्व भाजपा के जिला अध्यक्ष भानु भूरिया के साथ प्रदेश कार्य समिति के सदस्य शैलेष दुबे नेतृत्व कर रहे थे भाजपा की गैर काफी बड़ी गैर  निकाली जिसमें सैकड़ो की संख्या में ढोल मांदल थे जिस पर मातृशक्ति और पुरुष वर्ग के साथ भाजपा के कार्यकर्ता भगवा गमछा के साथ ढोल मांदल की थाप पर नाचते हुए यह गैर भी भगोरिया के मेला मैदान में जाकर समापन किया।

व्यापार नहीं होने से व्यापारियों में रही निराशा

भगोरिया मेले में भीड़ तो बहुत थी परंतु मेला मैदान पर व्यापारियों का व्यापार तो सामान्य रहा परंतु मेला मैदान और  पिटोल बाजार दूर होने से मेले में आई भीड़ के लोग बाजार के बाहर  से ही मेला देखकर चले जाते हैं इस वजह से पिटोल बाजार के व्यापारियों का व्यापार सामान्य दिनों से भी आज कम रहा जिससे व्यापारियों में निराशा देखी गई।

पुलिस व्यवस्था रही चाक चौबंद

पुलिस चौकी प्रभारी पल्लवी भाबर ने सुबह 10 बजे बाहर से आए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ स्थानीय कोटवारों के साथ पिटोल बाजार एवं मेला मैदान पर फ्लैग मार्च निकाला एवं दिनभर  मेला मैदान एवं बाजार में पुलिस वालों के साथ मुस्तैद के साथ समस्त स्टाफ के साथ भगोरिया का पर्व पिटोल में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।