बैंककर्मी की बदसुलूकी से पेंशनर परेशान, सौंपा एसडीएम को ज्ञापन

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
नगर की राष्ट्रीयकत बैंकों में आए दिन उपभोक्ताओं से अभ्रद व्यवहार करने के मामलें सामने आ रहे है। नोटबंदी के बाद पूरे देश में बैंकों में भीड़ का आलम है ऐसे में अगर सबसे ज्यादा कोई परेशान हो रहे है तो वे हैं पैंशनर। नागरिकों का कहना है कि बैंक कर्मचारी और अधिकारी पेंशनर्स एवं महिलाओं को घंटों बैंको में इधर से उधर लाइनों खड़े कर परेशान करते है। ताजा मामले में नगर की झंडा बाजार स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा बीते दिनों एक पेंशनर पुत्र जो कि खुद एक सरकारी कर्मचारी है से बदसूलकी व अभ्रदता करने का मामला सामने आया है। मामला कुछ यूं है कि रायपुरिया के 82 वर्षीय निवासी रामेश्वर भाटी जो कि पेंशनर है और बीते कुछ महीनों से काफी बीमार चल रहे है और तो और उन्हें आंखो से अब दिखाई भी कम पड़ता है। ऐसे में उनके पुत्र लक्ष्मीनारायण भाटी जो कि तहसील कार्यालय में पटवारी के पद पर पदस्थ है, वे ही बैंक से सबंधित उनका सारा कामकाज संभालते है। लक्ष्मीनारायण भाटी ने बताया कि बुधवार को वे अपने पिता की पेंशन का पैसा निकालने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे नॉमीनेशन फार्म, हस्ताक्षर तथा अंगूठा बदलवाने के लिए आवेदन पत्र लेकर झंडा बाजार स्थित शाखा पंहुचे। इसके अलावा भाटी उनके पिताजी का मूल मेडिकल सर्टिफिकेट और उसकी फोटोकॉपी भी कुछ दिनों पहले ही बैंक अधिकारियों को दे आए, बावजूद इसके बैंक में पदस्थ सहायक प्रबंधक खान एवं कैशियर हेमराज मीणा ने पेंशनर पुत्र के साथ बदसूलकी कर गाली गलौच की एवं जो दस्तावेज पहले ही दे दिए थे उनके मामले में भी वे लक्ष्मीनारायण भाटी को परेशान करने लगे। इस पर भाटी ने बैंक अधिकारियों को बताया कि वे पहले ही अपने दस्तावेज पेंशनर संघ के अध्यक्ष के समक्ष दे चुके है बावजूद फिर क्यों दस्तावेज मांगे जा रहे है जिस पर वहां पदस्थ कर्मचारी हेमराज मीना ने पेंशनर पुत्र को धमकाते हुए कहा कि तुम्हें पेंशन नहीं मिलेगी और इसके बाद वह भी भाटी से बदतमीजी करने लगा। इधर बैंक कर्मचारी बार बार दस्तावेज को लेकर लक्ष्मीनारायण भाटी से दुव्र्यवहार कर रहे है उधर उनके पिताजी की हालत गंभीर बनी हुई है। पैंशन की राशि से उन्हें अपने पिता का इलाज करवाने दाहोद या बड़ौदा जाना है लेकिन बैंक कर्मचारी है कि वे बार बार दस्तावेज मंगवाकर पेेंशनर को परेशान कर रहे है।
परेशान पुत्र नेे एसडीएम को दिया ज्ञापन- बैंक अधिकारियों द्वारा अपने साथ किए गए दुव्र्यवहार से परेशान पेंशनर्र पुत्र लक्ष्मीनारायण भाटी ने एसडीएम सीएल सोलंकी को एक ज्ञापन देकर पूरा हाल बताया। इस पर एसडीएम सोलंकी ने बैंक कर्मचारियों को तलब करने का निर्देश देकर आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
बैंको में आए दिन परेशान हो रहे बुजुर्ग व महिलांए- स्थानीय नागरिकों का कहना है कि बैंकों में पदस्थ कर्मचारी आये दिन नागरिकों को छोटी मोटी बातों के लिए परेशान करते रहते है। कभी किसी खाते की जानकारी हो या फिर किसी दस्तावेज के बारे में किसी खाताधारक अथवा महिला को कोई जानकारी लेना हो तो वे घंटों लाइनों मे खड़े रहते है। नागरिकों का कहना है इसके उलट यदी कोई व्यापारी या सेठ साहूकार बैंक में पहुचते है तो उन्हें बड़े तरजीह के साथ उनकी समस्या का निराकरण किया जाता है।