दिलीप सिंह भूरिया अंचल में विकास के पुरोधा के रूप में याद किया जाएगा- नंदकुमार सिंह

- Advertisement -

4 5  झाबुआ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि आदिवासी अंचल झाबुआ में हर गांव और फलिया तक सड़क हर कुटीर में बिजली की रोशनी किसानों के लिए बिजली पानी की व्यवस्था के लिए दिलीप सिंह भूरिया ने जीवन पर्यन्त संघर्ष किया और संसद में बेजुबान आदिवासियों की आशाओं और उम्मीदों को जोरदार तरीके से मुखरित किया। उनका देहावसान हम सबके लिए और क्षेत्र के लिए दुखद और त्रासद घटना है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने संकल्प लिया है कि दिलीपसिंह भूरिया के अधूरे सपनों को पूरा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। स्वर्गीय दिलीप सिंह भूरिया की पुण्यतिथि पर आयोजित श्रृद्धांजलि सभा के अवसर पर नंदकुमार सिंह चौहान ने उन्हें भारी मन से श्रृद्धा-सुमन अर्पित किये और कहा इस क्षेत्र में रेल सेवा लाने में उनकी पहल इस क्षेत्र के विकास की प्रतिबद्धता हमारे सामने है। स्व. दिलीप सिंह भूरिया की प्रतिभा पर नंदकुमार सिंह ने श्रृद्धासुमन अर्पित किए।
चौहान ने कहा कि यह श्रृद्धांजलि समारोह न तो कोई राजनैतिक मंच है और न चुनावी सभा है। हम सबको मिल जुलकर विकास पुरूष के रूप में स्व. भूरिया का जो सपना था उसे पूरा करने में जुटना है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह इस दिशा में विशेष प्रयासरत हैं और चाहते हैं कि आदिवासी अंचल के हर वनवासी और जनता के चेहरे पर मुस्कान हो। उसकी समृद्धि का मार्ग प्रसस्त हो। उन्होंने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार ने तय किया है कि हर गांव मजराटोला में आने वाले दिनों में बिजली की रोशनी होगी। 24 घंटे आष्वस्त विद्युत पूर्ति की जाएगी। किसान की आमदनी दोगुनी की जाएगी। नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस के शासन के दौर में कांतिलाल भूरिया केंद्र में मंत्री थे और उन्होंने यहां रेल लाइन की आधारशीला रखने का काम किया था, लेकिन उसे भी आगे बढ़ाने और पूर्णता की ओर ले जाने में दिलीप सिंह भूरिया की भूमिका से सभी परिचित हैं। आज उनकी पुण्य तिथि के अवसर पर उपस्थित सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधि और पार्टी के कार्यकर्ता संकल्प लेंगे कि दिलीप सिंह भूरिया के सपनों को समयबद्ध कार्यक्रम में पूरा किया जाएगा। आदिवासी अंचल विकास की मुख्य धारा से बिना जुड़े नही रहने दिया जायेगा।
शुक्रवार को स्थानीय मेघनगर नाका स्थित महावीर बाग परिसर में स्वर्गीय दिलीपसिंह भूरिया की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित स्वर्गीय भूरिया की प्रतिमा के अनवरण कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदनकुमार सिंह, जिले के प्रभारी मंत्री अंतसिंह आर्य, नगरीय प्रशासन मंत्री लालसिंह आर्य, देवास शाजापुर के सांसद मनोहर उंटवाल, रतलाम झाबुआ के सांसद कांतिलाल भूरिया, विधायक चैतन्य कश्यप, विधायक निर्मला भूरिया, शांतिलाल बिलवाल,कलसिंह भाबर, नागरसिंह,माधौसिंह डावर, मथुरालाल, रतलाम महापौर सुनिता यार्दे, नपा अध्यक्ष धनसिंह बारिया, झाबुआ भाजपा अध्यक्ष दौलत भावसार, रतलाम भाजपा अध्यक्ष बजरंग पुरोहित, अलीराजपुर भाजपा अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, गजेन्द्रसिंह जी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष, लक्ष्मीनारायण पाठक, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष शैलेष दुबे, महामंत्री प्रवीण सुराणा सहित बडी संख्या में पूरे संसदीय क्षेत्र के भाजपा पदाधिकारी कार्यकर्ता एवं ग्रामीण व नागरिक मौजूद थे।
रिमोट दबाकर अतिथियों ने प्रतिमा का अनावरण किया
श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य ने भीली निमाडी में अपने प्रेरक संदेश में बचपन से ही दिलीपसिंह भूरिया उनके प्रेरणा स्त्रोत रहे है ।उन्होने आदिवासी मसाज के लिये आवाज उठाने में कोई कसर बाकी नही रखी तथा दिन रात इस वर्ग के उत्थान एवं विकास के लिये जुटे रहे । अपने 40-50 साल के बेदाग राजनैतिक जीवन में उन्होने जिले एवं क्षेत्र के विकास के सपने देखे एवं समाज सेवा का अनुपम संदेश समाज को दिया। आर्य ने आदिवासियों से आव्हान किया कि भूरिया को यही सच्ची श्रंद्धाजलि यही होगी कि हम सभी लड़ाई झगड़ों से दूर रहे एवं अपने कृषि कार्यो एवं बच्चें की शिक्षा दीक्षा पर ही अधिक ध्यान दे। नगरीय प्रशासन मंत्री लालसिंह आर्य ने कहा कि स्व. भूरिया ने जीवन भर आदिवासी वर्ग के जीवनस्तर को ऊंचा करने तथा उनके सम्र उत्थान के लिये लडने वाले समर्पित आदिवासी नेता थे उनके लम्बेे राजनैतिक जीवन मे उनका व्यक्तित्व सभी के लिये अनुकरणीय रहा है ।
सांसद कांतिलाल भूरिया ने दिलीपसिंह भूरिया को नमन करते हुए कहा कि वे एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होने माछलिया जेसे छोटे से ग्राम में जन्म लेकर इसी अंचल मे शिक्षा प्राप्त करके सर्व समाज के विकास के लिये बिना किसी भेदभाव से काम किया। भाजपा में जाने के बाद भी उनसे वार्तालाप जारी रहा। नेशनल हाई वे की दुर्दशा को लेकर उन्होने मुझसे साथ देने की बात कही थी। मैंने भी दिलीपसिंह भूरिया के अवसान के बाद इस मुद्दे को आगे बढाया और फूलमाल में विशाल आंदोलन के कारण सरकार को राशि जारी करना पडी थी । सांसद कांतिलाल ने आगे कहा कि क्षेत्रीय विकास के लिये पूरे संसदीय क्षेत्र में मिल कर काम करने से ही विकास करना ही दिलीपसिंह को सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।