छात्राओं को उत्तीर्ण करने के लिए मांगे शिक्षक ने पांच हजार

- Advertisement -

छात्राओं द्वारा की गई लिखित शिकायत।
छात्राओं द्वारा की गई लिखित शिकायत।

झाबुआ लाइव के लिए थांदला से रितेश गुप्ता की रिपोर्ट-       अफसर, बाबूओं एवं अधिकारियों के रिश्वत खोरी के मामले तो जिले हमेशा चर्चे मे रहे हैं। पर इस बार ‘रिश्वत लेना एवं देना अपराध है, इसकी सीख देने वाले शिक्षक ही छात्रों से उत्तीर्ण करने एवं अच्छे नंबर की लालच देकर रिश्वतखोरी करने का मामला सामने आया। नगर की शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक एस.कुमार द्वारा छात्राओं को कम अंक देने की धमकी एवं कोचिंग हेतु पांच हजार रुपए की मांग करने की शिकायत छात्राओं द्वारा की गई है। छात्राओं ने प्राचार्य के नाम दिए आवेदन के माध्यम से शिकायत कि है कि हमारे कृषि विज्ञान के शिक्षक एस.कुमार सर है रसानयन शास्त्र एवं जिव विज्ञान का हमारा कोर्स पूरा नहीं हुआ। जिस कारण हमारी पढ़ाई अच्छे से नहीं हो पा रही है एवं एक अन्य आवेदन में 12वीं की छात्राओं ने शिकायत कि है कि शिक्षक एस.कुमार द्वारा रसायन शास्त्र की प्रायोगिक परिक्षा में उचित अंक से कम दिये जाने की बात कही जा रही है, हमारी प्रायोगिक रिकार्ड व प्रोजेक्ट कार्य को जाचें नही गये है एवं छात्रावास की लड़कियों के अनुसार कोचिंग के लिये उनसे पांच हजार रुपए की मांग शिक्षक कुमार द्वारा की जा ही है। इस संबंध में छात्राओं द्वारा उचित कार्रवाई की जाने की मांग प्रार्चाय से की गई है।
सेटिंगबाज है शिक्षक
गौरतलब रहे कि यह शिक्षक पूर्व में अपनी विभागीय सेटिंग एवं राजनैतिक संरक्षण के बल राणापुर बीआरसी बन बैठे थे इनके कार्यकाल की जांच कि जाये तो कई चौंकाने वाले तथ्य भी सामने आयेंगे। वरिश्ट अधिकारीयों को चाहिए के वे शिक्षक एस.कुमार के बीआरसी कार्यकाल की भी जांच करे। 30 से अधिक छात्राओं द्वारा की गई इस शिकायत से प्राचार्य क्रिस्तीना डोडियार द्वारा सहायक आयुक्त शकुन्तला डामोर को अवगत करवाया जिस पर कार्रवाई करते हुए सहायक आयुक्त ने शोकॉज-नोटिस जारी कर 7 दिनों मे कारण बताने हेतु आदेशित किया गया। अब देखना यह है कि शिक्षा के मंदिर में उठा रिश्वतखोरी के मामले का परिणाम किस के पक्ष में जाता है या सिर्फ कागीजी कार्रवाइयों में उलझ कर रह जाएगा।

कन्या उ.मा.वि. थांदला का मामला सामने आया है जिस हेतु टिम गठित कर जांच की जा रही है व शिक्षक एस.कुमार को शोकास नोटीस भी जारी किया है।
-शकुंतला डामोर, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग

छात्राओं द्वारा की गई लिखित शिकायत को सहायक आयुक्त शकुन्तला डामोर को अवगत करवाया दिया गया है।
क्रिस्तिना डोडियार, प्राचार्य