“तालिबानी सज़ा”, एसपी पहुंचे गांव, ग्रामीणों और रक्षा समिति सदस्यों की क्लास लगाई

- Advertisement -

उदयगढ़, हमारे प्रतिनिधिः तीन बच्चों की मां और उसके कुंवारे प्रेमी के प्रेम प्रसंग मामले में सिर मुंडन की घटना के संदर्भ में आलीराजपुर एसपी अखिलेश झा ग्राम बयडा पंहुचे और यहां उन्होने ग्रामीणों और ग्राम रक्षा समिति की क्लास ली।

स्कूल फलिए में रखी गई बैठक में एसपी श्री झा ने ग्रामीणों और ग्राम रक्षा समिति सदस्यों से कहा कि सजा के नाम पर महिला के साथ जो ज्यादती की गई उसे लेकर आदिवासी समाज और जिले की जग हसाई हुई। गांव के तडवी, पटेल, युवा, बुजुर्ग और महिलाओं को कानून हाथ में लेने के कारण जेल जाना पडा।

उन्होंने कहा कि किसी को भी यह अच्छा नहीं लगा होगा। उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि क्या किसी को पहले से भनक नहीं लगी। एसपी ने निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम वासियों और रक्षा समिति सदस्यों को एसे कृत्य को रोकना था, समय पर पुलिस को सूचना देना थी।

एसपी ने कहा कि हर जगह-हर समय पुलिस नहीं हो सकती है, इसीलिए ग्राम रक्षा समिति का गठन किया गया है। पुलिस अमले की खिचाई करते हुए श्री झा ने कहा कि यदि समिति सदस्यों को अपने अधिकारों और कर्तव्यों का बोध होता, वे सक्रिय होते तो यह शर्मनाक घटना नहीं होती।

ढ़ाई आखर प्रेम का अभियान की समीक्षा करते हुए एसपी ने टीआई जीसी पटेल व बीट प्रभारी एएसआई श्री राठौर को निर्देश दिए कि वे ब्ल्यू प्रिंट चार्ट बनाए, सप्ताह में दो बार ग्रामों का भ्रमण करे, ग्रामीणों/रक्षा समिति सदस्यों को प्रेरित करे, महिलाओं की बेइज्जती कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

एसपी की क्लास में जोबट टीआई डीएस पुरोहित, उदयगढ़ टीआई जीसी पटेल, एएसआई एएस नायक आदि के साथ ग्राम सरपंच थानसिंह और बडी तादात में ग्रामजन व रक्षा समिति सदस्य शामिल हुए। सभी ने संकल्प लिया और एसपी को विश्वास दिलाया कि आगे से उनके गांव में इस तरह की घटना की पुनर्रावृत्ति  नहीं होगी।