जनजाति समाज की जीवन शैली से हमें बहुत कुछ सीखना चाहिए : पद्मश्री महेश शर्मा

- Advertisement -

मेघनगर/अगराल। शासकीय महाविद्यालय मेघनगर में गुरुवार को महाविद्यालय के नवनियुक्त जनभागीदारी अध्यक्ष के पदभार ग्रहण समारोह एवम *जनजातिय समाज का भारत की आज़ादी में योगदान* विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर शिवगंगा संगठन के संस्थापक एवं झाबुआ के गांधी नाम से प्रख्यात पद्मश्री महेश शर्मा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। भाजपा जनजाति मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष श्री कलसिंह जी भाभर विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह में आमंत्रित थे।

पद्मश्री महेश शर्मा जी ने जनजाति समाज की विकसित अवस्था पर प्रकाश डालते हुए कहां की जनजातियों की पहचान की समस्या को एक जटिल मुद्दा बताया, उन्होंने भारत की आज़ादी से पहले से भारत के बहुमुखी विकास में भील समाज के अतुलनीय योगदान रहा है यह समाज सदियों से बहुत ही समृद्ध बौद्धिक क्षमताओं एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से परिपूर्ण रहा है l

उन्होंने कहा जनजाति समाज की जीवन शैली से हमें बहुत कुछ सीखना चाहिए l आवश्यकता हमें सीखने की है सिखाने की नहीं क्योंकि देश की आजादी के पूर्व से ही यदि हम मानगढ़ के इतिहास को देखें तो संप सभा का गठन हो चुका था l जिसमें जनजाति समाज द्वारा उन्नत कृषि स्वावलंबन एवं अंग्रेजों के प्रति असहयोग का भाव निहित था l इसका केंद्र सामाजिक उत्थान था l जिसकी अपनी शिक्षा पद्धति थी l हमने उस पद्धति को समझा नहीं और आधुनिक पद्धति को अपना लिया l आपने जनजाति वीरों की गाथाओं का वर्णन किया।

 विशिष्ट अतिथि श्री कलसिंह भाभर ने डॉ. विवेक जी नागर को जनभागीदारी पद पर अध्यक्ष के रूप मनोनयन के लिए बधाई देने के साथ ही उनसे महाविद्यालय के सुचारू विकास के लिए उनके समुचित योगदान की अपेक्षा की।

महाविद्यालय की प्राचार्य महोदया प्रो. मौलश्री क़ानूडे ने नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ . विवेक नागर को जनभागीदारी अध्यक्ष पद की शपथ दिलाई और शुभकामनाएं प्रेषित की।

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष भानु भूरिया, बाल कल्याण समिति के जिला अध्यक्ष अशोक अरोरा ,नगर परिषद मेघनगर के अध्यक्ष कमलेश मचार ,भाजपा जिला मंत्री भूपेश भानपुरा, मंडल अध्यक्ष सचिन प्रजापत, सामाजिक कार्यकर्ता कौशलराज सोनी ,कपिल व्यास, संजय भाबर, राजू धानक, पार्षद भूमिका सोनी, नगर परिषद उपाध्यक्ष पंकज राठौड़, सुनील पांडा, समर्थ उपाध्याय, रोहित बैरागी, सहित बड़ी संख्या में सामाजिक ,राजनीतिक, व्यवसाय क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे l

समारोह का संचालन प्रो. प्रतिभा राठौर ने किया। डॉ. शंकर भूरिया ने अंत मे समस्त अतिथिगणो का आभार प्रदर्शन किया,इस अवसर पर समस्त महाविद्यालयिन स्टाफ, विद्यार्थिगण आदि उपस्थित थे।