आंगनवाड़ी में लग रही प्राथमिक स्तर की कक्षाएं, स्कूल भवन हुआ जीर्णशीर्ण, भर दिया चारा

- Advertisement -


– प्राथमिक शाला के जीर्णशीर्ण कमरे में चारा भरा हुआ है.

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट-
एक वर्ष से प्राथमिक शाला की कक्षा पहलीं से पांचवीं तक की कक्षाएं आंगनवाड़ी में संचालित हो रही है। इसकी खबर शिक्षा विभाग को है न महिला बाल विकास विभाग को सिर्फ मौखिक आदेश और मनमानी से प्राथमिक शाला के बच्चों को आंगनवाडी में बिठाया जा रहा है इससे न तो प्राथमिक शाला के बच्चे पढ़ पा रहे है न ही आंगनवाड़ी की गतिविधियां ठीक ढंग संचालित हो पा रही है। यह स्थिति पिछले एक वर्ष है किंतु जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी कोई जानकारी नहीं है जब अधिकारियों से पूछा गया तो दोनों ही विभागों के अधिकारियों से इस मामले में पल्ला झाड़ क्योंकि न तो किसी को कारण पता है और किसके आदेश से लग रही है यह ज्ञात नहीं है। मामला है मुख्यालय से मात्र 8 किमी दूर मोईवागेली पंचायत का जहां के नवापाड़ा फलिये में प्राथमिक शाला आंगनवाडी में संचालित हो रही है।
आखिर क्यो बिठा रहे आंगनवाडी में-
प्राथमिक शाला भवन की बिल्डिंग वर्ष 1997-98 में बनी थी जिसको अभी मात्र 20 साल ही हुए है और वह बिल्डिंग जीर्णशीर्ण अवस्था में है, जिस कारण बच्चों को अन्यत्र बिठाना किंतु अनजान आदेश के चलते बच्चों को आंगनवाडी भवन में बिठा दिया गया, जहां मात्र एक कमरा है जिसमें प्राथमिक शाला के कक्षा पहलीं से पांचवीं तक के 33 बच्चे और आंगनवाड़ी में दर्ज 40 बच्चे एक साथ शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, तो समझा जा सकते है की शून्य वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक के बच्चे एक ही कमरे में एक साथ किस प्रकार की अध्ययन किया जा रहा होगा। आखिर जीर्णशीर्ण भवन में बच्चों को बिठाना उचित नहीं है तो क्या आंगनवाडी भवन में एक साथ बिठाकर अपने कर्तव्य की इतिश्री भी करना सही है बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं है।
निर्माण एजेंसी पर हो कार्रवाई-
मात्र 20 वर्ष में जो भवन जीर्णशीर्ण हो गया और बच्चों को बिठाने लायक नहीं रहा. जिसमें चारा भरा हुआ है उस भवन के निर्माण करने वालों के ऊपर कार्रवाई करना चाहिए
जिम्मेदारों की जुबानी.
मेरे द्वारा कोई आदेश नहीं दिया गया है। आखिर आंगनवाडी में संस्था क्यों लग रही है। इस मामले में संकुल प्राचार्य से चर्चा कर बताती हूं।
– शंकुतला शंखवाल,बीईओ पेटलावद
मेरे द्वारा भी कोई आदेश नहीं दिया गया है। भवन जर्जर होने से पालक शिक्षक संघ के निर्णय पर आंगनवाडी में स्कूल संचालित हो रही है।
– पीटर रेबेलो, संकुल प्राचार्य मोहनकोट संकुल
इस संबंध में महिला बाल विकास विभाग में पता किया गया तो कर्मचारियों ने किसी प्रकार की कोई सूचना नहीं होना बताया गया। विभाग में कोई अधिकारी नहीं है अभी थांदला के सीडीपीओ को चार्ज दिया गया है।