सामाजिक संगठनों ने यात्रियों की मूलभूत सुविधा के लिए रेलवे महाप्रबंधक कंसल से की मांग

- Advertisement -

भूपेंद्र बरमडंलिया, मेघनगर
मेघनगर रेलवे स्टेशन पर शनिवार को पश्चिमी रेलवे महाप्रबंधक आलोक कंसल एवं रतलाम डीआरएम गुप्ता द्वारा रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया गया। इस दौरान महाप्रबंधक में सीसीटीवी कैमरा बंद होने पर नाराजगी जाहिर की एवं सुरक्षा के मापदंडों को ध्यान में रख जल्द केमरा चालू करने के निर्देश दिए।वही महाप्रबंधक ने बताया कि स्वच्छता एवं यात्री सुविधाओं की ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस दौरान उन्होंने यात्री प्रतीक्षालय यात्री जल सुविधा प्याऊ रेलवे क्वार्टर एवं रेलवे ट्रैक का भी निरीक्षण सूक्ष्म दृष्टि से किया।

नगर के समाज सेवी संगठन ने रखी मुख्य मांगे
मेघनगर के कई सामाजिक संगठनों ने आम यात्री की मूलभूत सुविधा हेतु कई मांगे रेलवे महाप्रबंधक के सामने रखी जिसमें मुख्य रूप से कई एक्सप्रेस ट्रेनों का मेघनगर में स्टॉपेज एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल डब्बे बढ़ाने की मांग फाटक क्रमांक 60 के समीप अंडरब्रिज की मांग प्लेटफार्म नंबर एक पर रेलवे पार्किंग सभी प्लेटफार्म पर लाइट डिस्प्ले बोर्ड सुविधा प्लेटफार्म नंबर चार पर सुलभ शौचालय प्लेटफार्म नंबर रेलवे रेक पॉइंट नवीन निर्माण यात्री सुविधा पूछताछ डेस्क रिजर्वेशन डेस्क के साथ कुछ ग्रामवासियों ने गेट नंबर 58 पर रेलवे अंडर ब्रिज पर नाहरगढ़ अनास रोड पर डामर रोड निर्माण की बात लिखित आवेदन के रूप में दी इस दौरान रेलवे विभाग जीआरपी थाने की ओर से अतिरिक्त रेलवे बैरक आवास सुविधा की भी मांग की गई।

मांगों को लेकर महाप्रबंधक विवेक कंसल ने दिया जवाब
मेघनगर रेलवे स्टेशन की ज्वलनशील मांगों को लेकर पश्चिमी रेलवे महाप्रबंधक ने कहा कि मेरा यहां निरीक्षण के लिए आना ही रेल्वे विभाग की सेफ्टी और आम जनता की सुविधा के मद्देनजर हैं। मुझे यहां आने के बाद स्वच्छता में कमी की भी शिकायत प्राप्त हुई है। लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि आमजन और रेल्वे विभाग दोनों को मिलकर इस और कार्य करना होंगा।प्लेटफार्म नंबर 4 पर सुलभ शौचालय की सुविधा को देखकर उसका निराकरण कर किया जाएगा ।उक्त प्लेटफॉर्म का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जल्दी ही सुलभ शौचालय की सौगात आम यात्रियों को मिलेगी।महाप्रबंधक ने रेल्वे ट्रेन में सुरक्षा को ध्यान रखते हुए एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ लोकल ट्रेनों में भी जीआरपी के साथ आरपीएफ ण्मिलकर चौकसी सुरक्षा करने की पूर्ण बात कही। टोल फ्री नंबर शिकायत नंबर 182 के बारे में भी बताया। मेघनगर के रेलवे गेट क्रमांक 60 के समीप अंडर ब्रिज का निर्माण पर जल्द करने की बात कही बशर्ते उसमें राज्य सरकार का भी 50 फीसदी आर्थिक रूप से सहयोग स्टेट गवर्नमेंट को होने की बात कही। झाबुआ ट्रेन पहुंचने की बात को लेकर महाप्रबंधक ने कहा कि इंदौर अलीराजपुर ट्रैक के 2 पार्ट कंप्लीट हो गए हैं 2 पार्ट अगले साल में कंप्लीट हो जाएंगे हर कार्य में बजट की आवश्यकता होती है ।बजट के हिसाब से कार्य तेज गति से चल रहा है।