नगर परिषद की अनुठी पहल – बर्तन बैंक व झोला बैंक की शुरूआत

- Advertisement -

आकाश उपाध्याय@जोबट

आज जोबट नगर परिषद द्वारा नगर के लिए एक अनूठी पहल की शुरूआत की है जो अपने आप में सराहनीय प्रयास है । स्थानीय सब्जी मण्डी के पास नगर परिषद द्वारा शादीयों पार्टीयों में प्लास्टीक डिस्पोजल के बढते चलन को रोकने के लिए नगर परिषद द्वारा बर्तन बैंक खोला गया है । नगर परिषद सीएमओं आरती खेडेकर ने बताया की देखा जा रहा है की आम जन अपने कार्यक्रमों में अधिकतर प्लास्टीक के डिस्पोजल का इस्तमाल करते है जिसके दो महत्पुर्ण हानिया है, एक प्लास्टीक डिस्पोजल में खाने से उन्ही के स्वास्थ्य पर असर पडता है दुसरा प्लास्टीक डिस्पोजल से पर्यावरण का छती पहुचती है । इसे ध्यान में रखते हुए हमारे द्वारा निशुल्क बर्तन बैक खोला गया है यहा से जिसे भी आवश्यकता हो अपने कार्यक्रम मे निशुल्क बर्तन ले जाकर उपयोग के बाद वापस जमा करवा सकते है । आपने बताया की इस तरह है उनका स्वास्थ्य व पर्यावरण दोनो सुरक्षीत होगें व संबधीत के डिस्पोजल में होने वाला खर्च भी बचेगा ।

झोला बैंक के माध्यम से कम दाम पर कपडे के झोले

नगर में आमजन के द्वारा प्लास्टीक की थेलियों के उपयोग को रोकने के लिए यहा नगर परिषद द्वारा 10 व 15 रू तक की कपडे की थैलीया भी उपलब्ध करावाई जा रही है । यह थैलिया कॉफी मजबुत होने के साथ बडी साईज में है । नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती रमिला चौहान ने बताया की नगर में प्लास्टीक के उपयोग को पूर्णतः समाप्त करने के लिए हम प्रयासरत् है इसी कडी में बर्तन बैंक व झौला बैंक का शुभारंभ किया गया है । सब्जी व अन्य सामान रखने के लिए हम उच्च गुणवत्ता की थेलिया दे रहे है जो काफी कम दाम पर है । हमारा लक्ष्य नगर से प्लास्टीक के उपयोग को खत्म करना है व निश्चत ही हम सफल होगें ।

जन शिकायत निवारण हेतु हेल्प लाईन नम्बर 84589 92920

नगर परिषद द्वारा सफाई, स्ट्रीट लाईट व पानी की समस्या के निराकरण के लिये हेल्प लाईन नम्बर जारी किया है । किसी भी वार्ड मोहल्ले में सफाई, लाईट या पानी को लेकर कोई समस्या हो तो वह जारी हेल्प लाईन नम्बर पर शिकायत दर्ज करवा सकता है जिसका निराकरण संबधीत नियुक्त कर्मचारी तत्काल संज्ञान में लेकर किया जायेगा। पुरे कार्यक्रम में पार्षद काले खॉ, ज्योतसना, नगर परिषद से दिपक भाटी, कमल शर्मा, कुवंरसिंह के साथ अन्य कर्मचारी मौजुद रहे ।