भगोरिया के जीवंत कवरेज के लिए आदिवासी अंचल का दौरा

- Advertisement -

झाबुआ। स्टेट प्रेस क्लब,मप्र ने आदिवासी अंचल के प्रमुख सांस्कृतिक उत्सव भगोरिया पर केंद्रित दो दिवसीय यात्रा का आयोजन किया। यात्रा के दौरान भगोरिया पर चार डाक टिकट का विमोचन एवं छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया।

यात्रा के पहले दिन जिला झाबुआ के पेटलावद में आयोजित समारोह में मप्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने माय स्टैम्प का विमोचन एवं वरिष्ठ छायाचित्रकार श्रीराम चौहान की एकल प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। सुश्री भूरिया ने कहा कि आदिवासी अंचल का यह त्यौहार अब समूचे मध्यप्रदेश का उत्सव बन गया है।समाज के अन्य तबकों के उत्साह वर्धन से आदिवासी समाज को भी सम्मान का एहसास होता है।कार्यक्रम के अध्यक्ष झाबुआ के वरिष्ठ साहित्यकार केके त्रिवेदी ने भगोरिया पर्व के इतिहास से लेकर आज तक के दौर पर चर्चा की।

यात्रा के दूसरे दिन अलीराजपुर में आयोजित कार्यक्रम में अलीराजपुर कलेक्टर डॉ. अभय अरविंद बेड़ेकर ने कहा कि आदिवासी अंचल में कवरेज और समाज के सामने लाने के लिए भगोरिया उत्सव के अलावा बहुत कुछ है। यह खुशी की बात है कि मीडिया की राजधानी इंदौर से बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी इस सांस्कृतिक आयोजन को कवर करने आए हैं।

कार्यक्रम के अध्यक्ष अंचल के वरिष्ठ छायाचित्रकार अनिल तंवर ने कहा कि आदिवासी कलाकारों और भगोरिया हाट के चित्रों को वर्षों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिलती रही है। दूरस्थ शहरों में बैठकर कवरेज करने की अपेक्षा में ग्राउंड जीरो पर आकर हकीकत देखने से ज्ञान में वृद्धि होती है। कार्यक्रम के विशेष अतिथि वरिष्ठ पत्रकार गोविंदा गुप्ता भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष दिव्या गुप्ता ने भी शुभकामनाएं दी।

भगोरिया हाट में आयोजित समारोह में मप्र के वन एवं पर्यावरण मंत्री नागर सिंह चौहान एवं जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता चौहान ने मीडिया कर्मियों के दल के साथ ढोल मांदल और बांसुरी की धुन पर नृत्य किया। मीडियाकर्मियों के दल ने भाभरा स्थित अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली का दौरा भी किया। इस मौक़े पर स्टेट प्रेस क्लब, मप्र अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने “मेरा रंग दे बसंती चोला” पोस्टर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।भगत सिंह मंच के प्रमोद नामदेव ने बताया कि 30 पोस्टर्स के माध्यम से आजादी के दीवानों की विस्कृत जानकारी प्रदर्शित की गई। स्टेट प्रेस क्लब,मप्र यात्रा में डेढ़ सौ मीडिया कर्मियों एवं परिजनों ने भाग लिया। भाजपा के जिला अध्यक्ष चिंटू वर्मा, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा एवं जिला मीडिया प्रभारी रीतेश तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा का शुभारंभ किया।सभी आयोजनों में स्टेट प्रेस क्लब,मप्र की टीम पेटलावद, टीम अलीराजपुर के पदाधिकारी ने अतिथियों का स्वागत किया एवं स्मृति चिन्ह भेंट किये।अध्यक्ष प्रवीण कुमार खरीवाल ने यात्रा के उद्देश्यों की जानकारी दीं।