जिले के पुलिस कप्तान ने ग्रामीणों से हुए रूबरू होकर किया जनसंवाद

- Advertisement -

भूपेंद्र नायक, पिटोल

पिटोल पुलिस चौकी पर पेसा एक्ट कानून की जानकारी के तहत आज पिटोल एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के ग्रामीण आदिवासी भाई बहनों के साथ पिटोल नगर के सभी समाज के लोगों के साथ एसपी अगम जैन द्वारा जनसंवाद किया। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को जाना और उसका निराकरण के बारे में विस्तृत तौर पर सार्थक पहल की गई। 

एसपी ने बताया कि झाबुआ जिले में अशिक्षा एवं कुरीतियों के कारण होने वाले विवादों से  होने वाले नुकसान के बारे में गांव में   ग्राम समितियों के द्वारा आपसी समझौता कर समाधान निकालने के लिए सरपंच तड़वी द्वारा एवं ग्रामीण द्वारा गांव में सशक्त नियम कानून बनाने के साथ सामाजिक सुधार पर जोर दिया। वही नवविवाहिता एवं युवा बच्चों द्वारा जहर एवं फांसी के द्वारा आत्महत्या करने पर रोक लगाने के लिए जोर दिया। परिवार द्वारा लड़की और लड़के के परिवार द्वारा परिवारों को आपस में तालमेल बिठाकर शादी बंधन में सही रिश्ते के द्वारा अकाल मृत्यु होने वाली मौत पर रोकने का विशेष जोर दिया। वही एसपी साहब ने जिले ने आदिवासी समाज में शादियों में दहेज शराब और डीजे के घातक परिणामों के बारे में ग्रामीणों से को विस्तृत में बताया कि दहेज के कारण आदिवासी समाज में आर्थिक नुकसान हो रहा है। 

दहेज नहीं देने पाने की स्थिति में कर्जे में आदमी डूब जाता है जिसका कर्जा पीढ़ियों तक के लोग वहन करते रहते हैं दहेज के कारण लड़की को लड़के पक्ष के लोग काम करवाते हैं और ताना मारते हैं कि तेरा दहेज दिया इसलिए तुझे काम करना पड़ेगा। एसपी साहब ने पटेलिया समाज का उदाहरण देते हुए बताया कि पटेलिया समाज में दहेज प्रथा बिल्कुल बंद है वही झाबुआ जिले में भगत समाज एवं जो लोग शिक्षित हो गए हैं वह भी अपने बच्चों का दहेज नहीं लेते हैं यह भी एक सार्थक संकेत है दहेज प्रथा के विरुद्ध वही शराब से स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का होना कैंसर फेफड़े खराब होना लीवर खराब होना एवं शराब से अन्य घातक बीमारियों के बारे में भी बताया। 

वही डीजे बजने पर बजाने पर एक से डेढ़ लाख तक शादी में अतिरिक्त खर्चा होता है और डीजे से होने वाले ध्वनि प्रदूषण से इंसान की धड़कन बंद हो जाती है बहरापन आता है और कई सारे दुष्परिणामों के बारे में बताया एसपी साहब ने विशेषकर  जब डीजे  गांव में बजता है तब उसकी ध्वनि प्रदूषण के कारण गांव में चोरी हो जाती है चोरी हो जाने के कारण आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है इसलिए शादी ब्याह में डीजे के समय के ऊपर बताया कि रात्रि 11 बजे तक ही डीजे बजना चाहिए उसके बाद डीजे बंद करवा देना चाहिए तथा अपनी संस्कृति को बचाने के लिए शादी में पुराने समय के रीति रिवाज के अनुसार ढोल मांदल से अपनी शादी करना चाहिए और डीजे के ऊपर जो खर्चा वहन होता है एक से डेढ़ लाख का खर्चा उसे अच्छे कार्य में उपयोग करना चाहिए। 

एसपी साहब ने बताया कि जिस गांव में ज्यादा शराब लोग पीते हैं उस गांव में दुर्घटनाएं आपसी झगड़े महिलाओं पर ज्यादती होती है हमें इन सब बुराई चीजों को त्याग कर आधुनिक जमाने में मोबाइल एंड टेक्नोलॉजी के साथ अच्छे समाज का निर्माण करना है आदि सब आदिवासी समाज का एक अच्छे संदेश के रूप में सामाजिक बदलाव लाना है। क्योंकि हमारे देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति आदिवासी हैं उन्होंने इतने उच्च पद पाने के लिए पद पर हैं तो उन्होंने अच्छा काम किया होगा तब राज्य उच्च पद पर पहुंची है तो हमें भी हमारे आदिवासी समाज को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए सामाजिक बदलाव पर ध्यान देना होगा और उस पर अमल करना होगा हमारे युवा पीढ़ी को बचाने के लिए जब तक वह वयस्क नहीं हो जाए तब तक उन्हें मोटरसाइकिल नहीं चलाने दे आज का युवा कम उम्र में मोटरसाइकिल तेज बाजार भगाकर एक्सीडेंट हो जाते हैं अकाल मृत्यु में चले जाते हैं। जब किसी से टकराते हैं तब सामने मौत का पैसा लिया जाता है यह प्रथा भी हमें बंद करना चाहिए। 

इस जनसंवाद कार्यक्रम में सरपंचों द्वारा इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया आकर्षित किया गया कि साहब मौत होने पर जो लोग लाश लेकर पीड़ित के घर आते हैं उन्हें भी कानूनी कार्रवाई के दायरे में लाना चाहिए और उन पर कार्रवाई करना चाहिए। एसपी साहब ने कहा कि सभी समाज के लोग आपसी तालमेल से अपने गांव में शांति बनाने का प्रयास करना करते रहना चाहिए एसपी साहब के समक्ष ग्रामीणों ने नगर में तेज मोटरसाइकिल चलाने वाले युवाओं पर एवं कन्या परिसर से जब स्कूल की छुट्टी होती है। तब छात्राएं घर के लिए जाती है तब असामाजिक युवा तत्व उन से छेड़खानी करते हैं उनके ऊपर रोक लगाने के लिए निवेदन किया एसपी साहब ने कहा कि कहीं भी महिला पर अत्याचार या कोई भी गैर कानूनी काम हो रहे हो आप पुलिस चौकी पर या एसडीओपी मैडम को या थाने पर फोन से सूचना करें हम उस पर तुरंत कार्यवाही करेंगे। इस कार्यक्रम में झाबुआ एसडीओपी मैडम बबीता बामनिया पिटोल चौकी प्रभारी पल्लवी भाबर सहित समस्त स्टाफ के साथ पिटोल के आसपास के कई गांव के ग्रामीणों ने शिरकत की जनसंवाद कार्यक्रम के बाद पिटोल नगर का एसपी साहब ने पैदल भ्रमण कर लोगों से रूबरू हुए।