सिर्फ सांकेतिक हड़ताल तक सिमट गया कांग्रेस का धरना प्रदर्शन

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए थांदला से रितेश गुप्ता की रिपोर्ट-
बायपास के अभाव मे नगर के एमजी रोड पर लगातार हो रही दुर्घटनाओं व बढ़ते यातायात के दबाव के कारण नगरवासियों का जीना दुश्वार हो गया है इसी समस्या को लेकर ब्लाक कांग्रेस द्वारा मंगलवार को पीपली चौराहे पर सांकेतिक धरना प्रदर्शन कर मप्र की भाजपा सरकार को आड़े हाथों लिया। परन्तु नगर मे जन चर्चा है कि सिर्फ ज्वलंत मुद्दों पर राजनिति कर कांग्रेस सिर्फ औपचारिकता एवं अपने अस्तित्व में होने का मात्र संकेत देने का काम मात्र कर रही है, जबकि कांग्रेस किसी भी मुद्दे पर परिणाम तक नही पहुचंा सकी।
इन मुद्दों पर कांग्रेस क्यों है मौन?
नगर के कई ऐसे मुद्दे है जिसमे आम जनों के लिये लड़ते हुए एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाना चाहिए। नगर के प्रमुख मुद्दे एवं समस्याये जैसे नगर परिषद के भ्रष्टाचार एवं आदिवासी हक पर अवैध रुप से कब्जा कर बैठी नगर परिषद अध्यक्षा, सांसद कांतिलाल भूरिया द्वारा करोड़ों की लागत से बनवाये गये उद्यान पर दुकाने बनावाया जिस पर कलेक्टर द्वारा स्टे लगाने बावजूद निर्माण एवं नीलामी किया जाना जैसे कई मात्र नगर से संबंधित मुद्दों पर मोन रहना या सिर्फ औपचारिक रुप से आंदोलन करके अपने अस्तित्व मे होने का मात्र संकेत देने का काम कांग्रेस द्वारा किया जा रहा है।
नहीं इस ओर ध्यान नगर के प्रमुख एम जी रोड पर जहां यातायात का भारी दबाव होने से दुर्घटना होती रहती है। इसी मार्ग पर अतिक्रमण भी बेहतरीन रूप से फैला हुआ है। और इसी मार्ग पर कांग्रेस के पांचों पार्षद आवासीय व व्यावसायिक किसी न किसी रूप से जुड़े हुए है। परन्तु नगर परिषद् में प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होने कभी भी इस ज्वंलन मुददे को उठाने व इस मार्ग को अतिक्रमण मुक्त करने का प्रयास नहीं किया कांग्रेस प्रार्षदों ने नगरीय निकाय में विगत चार वर्षो के दौरान भाजपा से हाथ मिलाकर भ्रष्टाचार के कार्यो मेे सहयोग प्रदान करनेए बेनामी ठेकेदारी करने, सप्लाई करने जैसे कार्यो में ही सहभागी रहे। नगर परिषद् मे व्याप्त भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस ने कभी भी प्रतिपक्ष की भूमिका अदा नही की अपितु आरोपों में रही व जिला कलेक्टर ने आरोपों के चलते नेता प्रतिपक्ष को पार्षद पद से अयोग्य घोषित किया।
छेडऩा होगा आंदोलन – भूरिया
पिपली चौराहे पर धरने को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक वीरसिंह भूरिया ने कहा मंै विधायक था तब से यह सरकार बायपास का केवल सर्वे ही करवा रही है बायपास बनेगा या नही इसकी भी ग्यारंटी नहीं है । इसलिए कार्यकर्ताओं और आमजन को भाजपा की गंूगी बहरी सरकार के खिलाफ जनाआंदोलन छेडऩा होगा। वरिष्ठ नेता नारायण भटट ने कहा कि जब तक नगर मे बायपास नही बन जाता तब तक नगर के भारी वाहनो की आवाजाही पर रोक लगाई जावे तथा बायपास बनने तक कोई वैकल्पिक मार्ग तैयार किया जाए। पूर्व विधायक रतनसिंह भाबर ने कहा कि कांग्रेस के नेता जनता के लिये अपनी सरकार के खिलाफ भी खडे हो जाते थे लेकिन आज कोई भाजपा नेता जनता की मदद करने को नही आ रहा है सब अपनी मस्ती मे मस्त है । सभा को जिला उपाध्यक्ष नगीन शाह, ब्लाक अध्यक्ष गेंदाल डामोर, मेघनगर ब्लाक अध्यक्ष पारसिंह डिडोर, जिला किसान कांगे्रस अध्यक्ष नंदलाल मैण, चेनसिंह डामोर, पार्षद किशोर खडिया, राजेश डामर, राकेश पाठक, मीठूसिह गणावा, जयसिंह वसुनिया, गुलाम कादरखान, जितेन्द्र धामन, विकास रावत आदि ने नगर मेें बायपास निर्माण की मांग को लेकर कहा कि भाजपा सरकार नगर मे बायपास निर्माण को लेकर केवल घोषणा ही कर रही है धरातल पर कोई कार्रवाई नहीं।
गौरतलब है कि थान्दला नगर के बायपास मार्ग की स्वीकृति स्व प्रकाशचन्द्र सेठी के मुख्यमंत्रीत्व काल से हो चुकी थी। तब पूरी योजना बनकर जमीन मालिकों को मुआवजा भी दिया जा चुका था। उसके बाद स्व अर्जुनसिह के मुख्यमंत्री दौरान थान्दला भ्रमण में कृषि महाविद्यालय एवं बायपास का निमार्ण प्रारंभ करने की घोषणा की थी। परन्तु कांग्रेस ने स्वीकृति के बाद भी बायपास का निर्माण नही किया।
कांग्रेस नेता केवल धरना देकर व प्रदर्शन कर जनता के बीच में सुर्खियों में बने रहना चाहतेे है। परन्तु धरातल पर कार्य नही करते हैं। थान्दला नगरपरिषद् अध्यक्ष को हटाने के मुद्दे पर धरना, ज्ञापन, प्रदर्शन किया व मौन हो गए। इन्दौर अहमदाबाद हाईवे के निर्माण हेतु धरना, आन्दोलन, प्रदर्शन, ज्ञापन देकर सुखियां बटोरी व मौन हो गए।सभी ने नगर मेम पिछले छह महीने से यातायात पुलिस के नहीं होने पर पुलिस के खिलाफ भी गुस्सा निकाला। कांग्रेस ने प्रशासन से नगर में शीघ्र बायपास बनाने, एमजी रोड पर यातायात जवान की तैनाती व दुर्घटना मे मृत सोनू नाथ को आर्थिक सहायता के रूप मे 5 लाख रूपये देने की मांग की। प्रशासन की ओर से धरना स्थल पर उपस्थित एसडीएम आरएस बालोदिया ने उपस्थित जनसमूह को आश्वस्त किया कि जल्द से जल्द बायापास के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है तथा वैकल्पिक मार्ग के लिए बैठक बुलाकर समाधान निकालेंगे। अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ने बताया कि नगर मे यातायात व्यवस्था के लिये एक थानेदार व दो जवानो की तैनाती के लिए एसपी द्वारा स्वीकृति दी गई है। धरना समाप्ति के पूर्व उपस्थित लोगो द्वारा हादसे मे मृतक युवक को मौन रख श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर पार्षद मनीष बघेल, मनीष अहिरवार, आनंद चौहान, मोईनुददीन, रमेश अड, मंगलिया कटारा, मकना गणावा आदि कई कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यकम का संचालन पार्षद अक्षय भटट व आभार कादर शेख ने व्यक्त किया। देर शाम डॉ विक्रांत भूरिया दुर्घटना मे मृत सोनू नाथ के घर शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे।