राजवाडा के गरबों में टीवी अभिनेत्री खुशबू ने की शिरकत

- Advertisement -

झाबुआ। मां दुर्गा की नवरात्री में जहां पूरा वातावरण दुर्गा मय हो चुका है। वही नगर के राजवाड़ा चौक में श्री देवधर्मराज नवरात्रोत्सव में मां दुर्गा की शक्ति में आयोजित गरबोत्सव में नगरवासी एवं सुदूर अंचलों से आये ग्राामीणों द्वारा आयोजित महा गरबा रास का भरपुर लुत्फ उठाया जा रहा है। बुधवार को रात्रि में नवरात्री के सातवे दिन देवधर्मराज मंदिर में विराजित मां दुर्गा एवं देवधर्मराज की महाआरती में पूरा मंदिर परिसर खचाखच भर गया और किसी ने मां के चरणों मे शीश झुकाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर जिसमे आसरा परमार्थिक ट्रस्ट से अजय रामावत व सदस्यगण, बालाजी धाम जेल बगीचा से पीयूष पंवार व उनकी टीम, वार्ड 8 से भाजपा पार्षद प्रीति पांचाल व जेकेआर ग्रुप के सदस्य, नीमा युवा संगठन से संजय शाह, विकास शाह, कार्तिक नीमा के साथ ही सैकड़ों श्रद्धालुओ ने इसका लाभ लिया। रात्री 9 बजे से राजवाडा चौक पर गुजराती टच लिये हुए संगीतमय गरबों का सातवे दिन भी आयोजनहुआ जिसमे सैकेडो की संख्याा में युवाओं, महिलाओं एवं आमजनों ने अलग अलग वेशभूषा में मां के प्रति अपनी भक्ति एवं श्रद्धा व्यक्त करते हुए गरबो मे सहभागिता की पूरा राजवाडा चौक मां की भक्ति एवं शक्ति से सराबोर हो गया। गरबों का आनन्द लेने के लिये अतिथि के रूप में जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक वीरेन्द्रसिंह, अनुविभागीय दंडाधिकारी केसी परस्ते, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश डोशी ने उपस्थित होकर गरबों का आनन्द लिया ।
टीव्ही कलाकार खुश्बू ने भी लिया भाग
छेर रात्रि तक चले गरबों में विशेष अतिथि के रूप में रात्रि 01 बजे महशूर टीवी अदाकारा ‘खुश्बू’ व समाजसेवी, उद्योगपति हितेश पडिय़ार भी यहां पहुंचे व गरबो का आनन्द लिया। राजवाडा मित्र मंडल के गोपाल नीमा द्वारा जानकारी दी गई कि टीवी अदाकारा खुश्बू की झलक पाने के लिये राजवाडा चौक पर युवाओं-युवतियों का तांता लग गया । कलाकारा खुश्बु ने भी राजवाडा चौक में आयोजित गरबों में सहभागी होकर कहा कि यहां आकर उन्हे बेहद प्रसन्नता हो रही है तथा मातारानी की महिमा को देख कर वे काफी प्रसन्न हुई है। उन्होने आयोजित गरबों के लिये नगर की जनता एवं आयोजको की भूरीभूरी प्रसंशा भी की ।
स्वच्छता चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता घोषित
बुधवार को राजवाड़ा महिला मित्र मंडल द्वारा आयोजित’स्वछता चित्रकला प्रतियोगिता’
के विजेताओं के नामो की घोषणा भी निर्णायक मंडल की गई। बच्चों ने स्वच्छता पर आधारित अपनी प्रतिभाओं को उकेर कर स्वच्छता के सन्देश को नया आयाम दिया। घोषित परिणामों के अनुसार कक्षा 1 से 5 तक के ग्रुप में कुमारी भूमि सोनी केन्द्रीय विद्यालय झाबुआ ने प्रथम, रोहनसिंह सिसौदिया कक्षा चौथी केन्द्रीय विद्यालय झाबुआ ने द्वितीय एवं हरिओम बामनिया कक्षा चौथी ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। कक्षा छठवीं से 9 तक के ग्रुप में प्रथम स्थान अनंश जैन कक्षा 9 केंद्रीय विद्यालय, द्वितीय स्थान – सार्थक जोशी कक्षा 8वीं केंद्रीय विद्यालय एवं तृतीय स्थान पर स्वरा कोठारी कक्षा 9वीं जैन पब्लिक स्कूल रही । इसी तरह कक्षा 10वीं से 12वीं तक के ग्रुप में प्रथम स्थान कु. रेणुका तिर्की कक्षा 12 केंद्रीय विद्यालय, द्वितीय स्थान पर आयुष भूरिया कक्षा 11वी मिशन स्कूल एवं तीसरे स्थान पर साईमा कक्षा 10 केंद्रीय विद्यालय रही। तीनो ग्रुपों के प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे विजेताओं को आगामी 5 अक्टूबर शरद पूर्णिमा उत्सव के दिन राजवाड़ा मंच से पुरस्कृत व सम्मानित किया जाएगा।
शस्त्र पूजन एवं कन्या भोज का हुआ आयोजन
नवरात्री के पावन अवसर पर सप्तमी के दिन राजवाड़ा मित्र मंडल व त्रिवेणी परिवार द्वारा आयोजित कन्या भोज में लगभग 2000 कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन कराया गया। वही शक्ति की उपासना के इस पर्व पर रात्रि को 9 बजे राजवाड़ा गरबा प्रांगण में शक्ति के प्रतिक शस्त्र पूजन का कार्यक्रम भी किया गया। जिसमें विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, सेवा भारती व राजवाड़ा के सैकड़ों युवाओ की उपस्थिति में माँ भारती की आरती की गई व लगभग 200 शस्त्र का विधि-विधान से शास्त्रोक्त रीति से पूजन किया गया इस अवसर पर यह संकल्प भी लिया गया कि भारत माता की आन-बान-शान के लिए, देश-धर्म-संस्कृति की रक्षा के लिए शस्त्र उठाना पड़े, खुद को मिटाना पड़े तो सभी इसके लिये पूरे मनोवग से तत्पर रहेंगे। कार्यक्रम का संचालन दिलीप कुशवाह व ओमप्रकाश राय द्वारा व आभार देवेंद्रसिंह चैहान द्वारा व्यक्त किया गया।समिति के वरिष्ठ सदस्य दीपक भंडारी बगताया गया कि नवमीं को रतजगाअर्थात जागरण होगा । दर्शकों के लिए समिति द्वारा स्वल्पाहार की व्यवस्था अलग-अलग तीन काउंटरों से की गई है । उन्होंने गरबा खेलने व देखने वालों से अपील भी की है कि परिवार राजवाड़ा आइये व भक्ति के साथ ही उत्सव का भी भरपुर आनन्द लीजिए।राजगढ़ नाका पर स्थित नवदूर्गा महोत्सव समिति के द्वारा सांतवे दिन गरबा पांडाल में भक्तों की भीड़ उमड़ पडी। देर रात तक गरबा पांडाल में गरबा रास खेला गया। राजगढ़ नाका नवदूर्गा महोत्सव समिति के संरक्षक शैलेष दुबे द्वारा बताया गया की नवदुर्गा के सांतवे दिन भक्तो का मेला सा लगा हुआ प्रतित होता है। जिसमें गरबा खेलने वाले भक्तो की संख्या ओर बाहर खडे देखने वाले भक्तो की संख्या भी हजारो में उमड़ पडी है। मॉ दूर्गा की कृपाओं में इतना तेज है की माता का भक्त खुद ही गरबा खेलने पांडाल में उतर आता है। इस धार्मिक आयोजन में सभी आये सभी भक्तो का राजगढ़ नाका नवदूर्गा समिति की ओर से आभार व्यक्त करते हुए सभी को बधाईयां दी। वही सभी भक्तों का भगवान राम के वनवास में सीता को बचाने हेतु एवं सीता को हरने के लियें रावण ने ब्राह्ममण की बेषभुषा की बनी झांकियों पर मन मोह लिया।