रतलाम लोकसभा या झाबुआ विधानसभा का उप चुनाव करवाये यह इस हफ्ते तय करेगी BJP

May

चंद्रभानसिंह भदोरिया @ झाबुआ

क्या मध्यप्रदेश की लोकसभा सीट क्रमांक 24 रतलाम -झाबुआ लोकसभा सीट पर फिर से उप चुनाव होगा ? या फिर झाबुआ विधानसभा क्रमांक 193 पर उप चुनाव होगा ? इन दोनो सवालो का जवाब आज शुरु हुऐ हफ्ते के समाप्त होने के भीतर ही मिल जायेगा । दरअसल ऐसा हम इसलिऐ कह रहे है कि अभी BJP ने मध्यप्रदेश मे कमलनाथ सरकार की कमजोर स्थति के चलते फिलहाल झाबुआ विधायक से सांसद बने गुमानसिंह डामोर को झाबुआ विधानसभा से इस्तीफा देने से रोक दिया है ओर कुछ दिन इंतजार करने को कहा है इस संबध मे बीजेपी की स्टेट इकाई केंद्रीय आलाकमान से चर्चा कर निर्णय लेगी ।

पहले संख्या बल को समझ लीजिए
=======================
दरअसल 230 सदस्यीय मध्यप्रदेश विधानसभा मे कांग्रेस के 114 विधायक है जबकि बीजेपी के 109 विधायक है कांग्रेस को 2 बसपा ; एक सपा ओर चार निर्दलीय विधायकों का समर्थन है इस तरह कांगेस को 116 के बहुमत के आंकड़े के विरुध 121 विधायकों का समथ॔न हासिल है ओर बीजेपी के कुल 109 विधायकों मे से झाबुआ विधायक गुमानसिंह डामोर अब लोकसभा के लिए रतलाम – झाबुआ लोकसभा सीट पर सांसद निर्वाचित हो चुके है उन्होंने कांगेस दिग्गज कांतिलाल भूरिया को 90 हजार वोटों से हराया है लोकसभा मे बीजेपी को बहुमत के जादुई आंकड़े 272 से कही अधिक 303 सीटे मिली है ओर एनडीऐ सहित यह आंकड़ा 353 का है ओर इधर अगर झाबुआ विधायक गुमानसिंह डामोर झाबुआ विधायक पद से इस्तीफा देते है तो मध्यप्रदेश मे बीजेपी के विधायकों की संस्था 108 रह जायेगी ओर उप चुनाव मे गारंटी नही है अगर कांग्रेस यह विधानसभा उपचुनाव जीत गयी तो कांग्रेस बहुमत के ओर करीब आ जायेगी .. लेकिन इससे बीजेपी का काम नही बनता है बीजेपी को सरकार बनानी है तो कम से कम उसे चार निर्दलीय ओर सपा + बसपा के तीन विधायकों का समथ॔न मिले तब 116 होते है ओर फिर इन बाहरी विधायकों के नखरे अलग झेलने होगा इसलिऐ बीजेपी कमल नाथ सरकार तो गिराना चाहेगी लेकिन अपनी सरकार बनाने के बजाय मध्यावधि चुनाव मे जाना चाहेगी .. क्या सीन होगा इसी पर इस सप्ताह मंथन बीजेपी आलाकमान करेगा ओर उस निर्णय के हिसाब से गुमान सिंह डामोर का भविष्य भारतीय संसद है या विधानसभा यह तय किया जायेगा ।

यह है इस्तीफे का संविधानिक नियम
==========================
संवैधानिक नियमो के अनुसार झाबुआ विधायक से सांसद बने गुमानसिंह डामोर को लोकसभा का नोटिफिकेशन जारी होने के 14 दिन के भीतर मध्यप्रदेश विधानसभा से झाबुआ विधायक के रुप मे अपना इस्तीफा देना पडेगा .. अगर वह ऐसा नहीं करते है तो संसद की उनकी सदस्यता समाप्त हो जायेगी .. फिलहाल नये सदस्यो का संसद ने नोटिफिकेशन जारी नही किया गया है संभवतः तीन चार दिन मे यह जारी हो जायेगा .. जाहिर सी बात है कि गुमानसिंह डामोर का भविष्य भारतीय संसद होगी या एमपी की विधानसभा यह बीजेपी इस सप्ताह तय करेगी । अगर उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दिया तो लोकसभा उपचुनाव अगले 6 महीने के भीतर होगे ओर अगर विधानसभा से दिया तो भी 6 महीने के भीतर झाबुआ विधानसभा का उपचुनाव होंगे ।

यह बोले डामोर
==========
मै लोकसभा मे रहूं या विधानसभा मे इसका फैसला मेरी पार्टी करेगी ..मुझे जनता ने दोनो जगह चुना है मै हर जगह ओर हर हाल मे खुशी खुशी जनता के लिए रात दिन काम करूंगा – गुमानसिंह डामोर

 

नोट – अगर आप झाबुआ – अलीराजपुर जिले के मूल निवासी है ओर हमारी खबरें अपने वाट्सएप पर चाहते है तो आप हमारा मोबाइल नंबर 8718959999 को पहले अपने स्माट॔फोन मे सेव करे ओर फिर Live news लिखकर एक मेसेज भेज दे आपको हमारी न्यूज लिंक मिलने लगेगी

नोट : अगर पहले से हमारे मोबाइल नंबर 9425487490 से हमारी खबरें पा रहे हैं तो कृपया ऊपर वर्णित खबर पर न्यूज के लिए मैसेज न भेजे।