मेगा लोक अदालत में निपटे प्रकरणों के निपटारे के बाद सौंपे गए पौधें

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-

मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर लोक अदालत का शुभारंभ किया.
मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर लोक अदालत का शुभारंभ किया.

 सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर शनिवार 12 नवम्बर को पूरे देश सहित पेटलावद में भी मेगा लोक अदालत का आयोजन हुआ। लोक अदालत का शुभारंभ पेटलावद न्यायधीशद्वय अनिल कुमार चौहान और एके बरला द्वारा अभिभाषकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और सैकड़ो पक्षकारों की उपस्थिति में मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और द्वीप प्रज्वलन कर किया गया। लोक अदालत में दांडिक, सिविल,138 और अन्य विभिन्न तरह के कुल मुकदमों का निराकरण हुआ। वहीं नगर परिषद और बैंक की 4 लाख 75 हजार की वसूली हुई। चौहान के कोर्ट में 61 प्रकरणों का निराकरण हुआ,जिसमें सेटलमेंट राशि 3 लाख 50 हजार रूपए की वसूली हुई। श्री बरला के कोर्ट में 45 प्रकरणों का निराकरण हुआ, जिसमें सेटलमेंट राशि 1 लाख 18 हजार रूपए की वसूली हुई। लोक अदालत में सबसे महत्वपूर्ण मुकदमा न्यायधीश अनिल कुमार चौहान की न्यायालय में हुआ जहां पर लगभग डेढ़ वर्ष से अपने पति से पृथक रह रही। रागीनी पति गोपाल डामर निवासी मातारूंडी को सामाजिक कार्यकर्ता लता जाधव, परियोजना अधिकारी जयबाला भालवाडीकर और उभयपक्षों के अभिभाषक रवि राज पुरोहित और अविनाश उपाध्याय की पहल पर अपने पति गोपाल पिता नाथू डामर के साथ वापस घर बसा कर एक हुए और दोनों के बीच विवाद का समापन हुआ। वहीं एक अन्य मामले में न्यायधीश एके बरला के न्यायालय में चल रहा फौजदारी प्रकरण क्र.729 -16 में फरियादियां सावित्री बाई पति दयाराम निवासी नरसिंग पूरा का विवाद अपने काका ससुर दितिया पिता फूलसिंग कटारा व फूलसिंग पिता हरिराम कटारा के साथ लडाई झगडे के विवाद का निपटारा अभिभाषक मनीष व्यास की समझाइश पर निराकृत हुआ। साथ ही एक अन्य मुकदमें में बाबू निवासी असालिया और मोहन निवासी असालिया के बीच आपसी रंजिश ओर जमीन विवाद के प्रकरण का निपटारा अभिभाषक राहिल रजा मंसूरी और मनोज पुरोहित अभिभाषक की पहल पर प्रकरण का निपटारा हुआ। उल्लेखनीय है कि उक्त मुकदमों में 14 से अधिक पुरूष व महिलाएं आरोपी थे। प्रकरणों का निपटारा हो जाने से इन सभी ने राहत की सांस ली, सभी पक्षकारों को समझौते के पश्चात स्मृति स्वरूप पौधे न्यायालय द्वारा वितरण किए गए और समझौता करने के पश्चात कई परिवार खुशी खुशी अपने घर गए।
लायंस क्लब ने भोजन वितरण-
समाजसेवी संस्था लायंस क्लब द्वारा पेटलावद न्यायालय में आए पक्षकारों को नि:शुल्क भोजन के पैकेट का वितरण न्यायधीशगण के माध्यम से लायंस क्लब अध्यक्ष अनिल शर्मा, मनोज जानी, निलेश पालीवाल, निलेश सिंह कुशवाह,राजेंद्र चतुर्वेदी, दीपेश छजलानी की उपस्थिति में किया गया।
बैंकों की नहीं हो पाई वसूली-
नोट बंदी के चलते और पिछले दो दिनों से स्थानीय बैंकों में लगातार भीड़ के चलते मेगा लोक अदालत में विभिन्न बैंकों द्वारा वसूली प्रकरण नहीं हो पाए और बैंक कर्मचारियों द्वारा कोई भी वसूली काउंटर न तो न्यायालय में लगाया गया जिसके चलते कई पक्षकार बैरंग लौटे और बैंकों की भी कोई वसूली नहीं हो पाई।