ब्लैक लैडी ने मचाई धूम, झाबुआ का नाम किया रोशन

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए खवासा से अर्पित चोपड़ा की रिपोर्ट-
मालवा रोज सोसाइटी और उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण विभाग, मध्यप्रदेश शासनए इंदौर के संयुक्त बैनर तले इंदौर में आयोजित “गुलाब प्रदर्शनी” में खवासा के फूल प्रेमी राजमल चोपड़ा द्वारा अपने बगीचे में विकसित किए गए गुलाब ने झाबुआ जिले का नाम रोशन किया है। अपने रंग और आकार के आधार पर प्रदर्शनी में विशेष तौर पर शामिल किए गए गुलाब को प्रदर्शनी में शामिल करीब 2700 गुलाब में से प्रथम चुना गया। खवासा के राजमल चोपड़ा के ब्लैक लैडी फूल को किंग ऑफ द शो चुना गया। चोपड़ा को इसके लिए देवी अहिल्या विश्व विद्यालय इंदौर के कुलपति डॉ नरेंद्र धाकड़ और डीन मेडिकल कॉलेज इंदौर के डॉ शरद थुरा ने स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया। राजमल चोपड़ा को किंग ऑफ द शो के अलावा डीन एमजीएम कॉलेज इंदौर को “क्वीन ऑफ द शो” केस न्यू हॉलैंड कन्स्ट्रक्शन पीथमपुर को “प्रिंस ऑफ द शो” डीन एमजीएम कॉलेज इंदौर को “प्रिंसेस ऑफ द शो” का पुरस्कार दिया गया। सात अन्य फूलों को भी पुरस्कृत किया गया। राजमल चोपड़ा को किंग ऑफ द शो के प्रथम पुरस्कार सहित तीन प्रथम, चार द्वितीय और एक अन्य पुरस्कार भी मिला। आयोजन में करीब 70 लोगों को पुरस्कृत किया गया ।
“ब्लैक लैडी” ने मचाई धूम-
जिस ब्लैक लैडी फूल के लिए राजमल चोपड़ा को सम्मानित किया गया उस फूल को चयनकर्ताओं के अलावा दर्शको की भी भारी प्रशंसा मिली। समाचार पत्रों के माध्यम से ब्लैक लेडी की जानकारी मिलने के बाद भारी संख्या में दर्शक ब्लैक लैडी को निहारने के लिए प्रदर्शनी स्थल पहुंचे। “ब्लैक लैडी” को गार्डन में देखने के इच्छुक सैकड़ों दर्शकों ने राजमल चोपड़ा को बधाई देते हुए उनके खवासा स्थित किचन गार्डन को देखने की इच्छा जताई। कई लोग ब्लैक लैडी के साथ सेल्फी लेने हेतु उत्साहित दिखे।
हजारों दर्शक उमड़े-
ऋतुराज बसंत के आगमन और प्रेम दिवस वैलेंटाइन-डे के मौके पर हर साल आयोजित होने वाली गुलाब प्रदर्शनी इस बार 18 और 19 फरवरी को गांधी हॉल इंदौर में आयोजित की गई । प्रदर्शनी को सुबह 10 से रात 9 बजे तक हजारों दर्शकों ने निहारा। मालवा रोज सोसाइटी इंदौर के सचिव डॉ अरुण सराफ ने झाबुआ लाइव को बताया कि उक्त प्रदर्शनी सन् 1987 से सतत आयोजित की जा रही है जिसमे देश के कई इलाकों से प्रतियोगी भाग लेते है। इस वर्ष भी करीब 2700 गुलाब प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए।