नगर में अव्यस्थित यातायात व अतिक्रमण से राहगीर परेशान

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
नगर में अव्यवस्थित यातायात, अतिक्रमण का जाल, मनमाने ढग़ से खड़े वाहन नगर की सुंदरता को बिगाड़ रहे है. जिसके लिए जवाबदार राजस्व विभाग के अधिकारी, पुलिस विभाग के अधिकारी और नगर परिषद के अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की जब भी जनता या मीडिया ने आवाज उठाई केवल कार्रवाई का आश्वासन और एक दूसरे के उपर जवाबदारी सौंप दी गई। राजस्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पुलिस और नगर परिषद की जवाबदारी तो पुलिस विभाग का कहना है कि राजस्व विभाग आगे आए तो कार्रवाई करे। वहीं नगर परिषद हमेशा टालमटोल करता नजर आता है। वहीं प्रशासन तो कार्रवाई नहीं कर रहा किंतु नगर की सुंदरता बिगडते देख कोई जनप्रतिनिधि भी आज तक आवाज नहीं उठा पा रहा है जिसे लेकर नागरिकों का कहना है कि नगर में शासन प्रशासन नाम की कोई चीज ही नहीं बची, सभी अपनी मनमानी से चल रहा है किसी पर किसी प्रकार का कोई रोकटोक नहीं है जिस कारण नगर की व्यवस्थाएं बिगड़ती जा रही है। नगरवासियों को यातायात के कारण मुसीबते झेलना पड़ रही है। वहीं कई बार दुर्घटनाएं भी हो जाती है जिसके लिए प्रशासन दोषी है किंतु फिर भी कार्रवाई नहीं करते है प्रशासन को किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार के जिसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी। नगर को सुंदर और व्यवस्थित बनाने के लिए यातायात को सुदृढ़ करने का काम अब तक शुरू नहीं हो सका है और न जिम्मेदार अधिकारी व जनप्रतिनिधि का इस ओर ध्यान है।
सब्जी मार्केट होते हुए भी रोड पर लगती है दुकाने
सब्जी बाजार को भी स्थानांतरित करने के प्रयास भी दम तोड़ते नजर आ रहे है. लोग मुख्य मार्गो पर ही सब्जी की दुकाने लगा रहे है। सब्जी मार्केट के लिए बनी दुकाने विरान पड़ी है। नगर परिषद को केसरिया कुंड पर भी एक स्थान मिला है किंतु उसका का भी कोई उपयोग नहीं हो पाया है। 8 माह पूर्व कलेक्टर ने केसरिया कुंड के एक हिस्से की सरकारी जमीन नगर परिषद को सौंपी थी किंतु पिछले 8 माह में नगर परिषद ने सब्जी मंडी निर्माण के लिए कङ्क्षई कार्रवाई नहीं की। वही पूर्व से सब्जी मंडी के लिए निर्मित दुकानों में अन्य व्यवसाय संचालित हो रहे है जिस ओर भी नगर परिषद का कोई ध्यान नहीं है।
नगर में धड़ल्ले से भारी वाहनों का प्रवेश जारी है। इसका मुख्य कारण है नगर की कॉलोनियों में व्यापारियों ने अवैध गोदाम बना रखे है जहां ये भारी वाहन माल खाली करने के लिए संकरी गलियों में से होकर गुजरते है। यहीं नही कई बार इन भारी वाहनों से लोग दुर्घटनागस्त होकर अपनी जान दे चुके है, फिर भी समस्या जस के तस बनी हुई है.
अधिकारी भी समस्या से होते है दो चार-
नया बस स्टैंड से लेकर गांधी चौक तक शहर का सबसे व्यस्ततम मार्ग है यहां किसी भी समय बाजार में भारी वाहनों को गुजरते देखा जा सकता है। नगर का पूरा व्यापारिक केंद्र भी इसी मार्ग पर है। इसके कारण पल पल यातायात बाधित होता रहता है। इसके साथ ही अधिकांश स्कूल,कार्यालय और अन्य व्यसायिक गतिविधियां इसी मार्ग पर संचालित होती है। एसडीएम, सीएमओ, एसडीओपी, टीआई, तहसीलदार आदि अधिकारी दिन में एक या दो बार इन्ही मार्गो से गुजरते है. समस्याओं से दो चार भी होते है किंतु सुधार के लिए आज तक किसी भी अधिकारी ने कोई प्रयास नहीं किए।
सडक़ पर ही वाहन खड़े रहते है
नगर के मुख्य मार्ग पर ही होटल के बाहर और अन्य दुकानों के बाहर ही बाइक मुख्य मार्ग पर ही खड़ी रहती है. सडक़ किनारे खड़ी बाइक और चार पहिया वाहन यातायात को बाधित करने में अहम भूमिका निभाते है। यातायात में फंसे लोग हमेशा प्रशासन को कोसते नजर आते है. प्रशासन व्यवस्था को सुधारने में रूचि नहीं दिखा रहा है और व्यवस्थाएं दिन पर दिन बिगड़ती जा रही है।
बस स्टैंड का अभाव
वहीं नगर में स्थाई बस स्टैंड के अभाव में भी यातायात की काफी व्यवस्था प्रभावित होती है. बस स्टैंड के अभाव में यात्री बसें मुख्य मार्ग पर ही खड़ी रहती है. जिस कारण से यातायात प्रभावित होता है. इसके लिए कई बार अधिकारियों को चेताया गया की मुख्य मार्ग पर घंटों खड़ी रहने वाली बसें हटाई जाए किंतु आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई.
समस्याएं एक नजर में.
मुख्य मार्ग पर खड़े रहते वाहन.
मुख्य मार्ग पर लगती सब्जी की दुकाने.
मुख्य मार्ग पर दुकानदारों द्वारा कब्जा.
मुख्य मार्ग पर खड़े रहते बड़े वाहन.
मुख्य मार्ग पर लगती फल की दुकाने.
जिम्मेदारों की जुबानी.
जल्द ही यातायात व्यवस्था सुधार और अतिक्रमण हटाने के लिए मुहिम चलाई जाएगी. एंयाज खरीदी और अन्य कार्यो के चलते कार्रवाई में देरी हुई किंतु जल्द ही मुहिम चलाई जाएगी।
-सीएस सोलंकी,एसडीएम पेटलावद.
हम ने दो जवान यातायात व्यवस्था के लिए छोड़ रखे है. इसके साथ ही बड़े वाहनों का दिन के समय नगरीय क्षेत्र में प्रवेश संबंधि कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही प्रशासन कोई कार्रवाई करता है तो सहयङ्क्षग दिया जाएगा।
– लोकेंद्र सिंह ठाकुर, टीआई पेटलावद.