जयस महापंचायत की अनुमति को लेकर विवाद गहराया, हीरालाल अलावा ने की कांग्रेस सरकार से दो-दो हाथ करने की तैयारी

- Advertisement -

आगामी 8 सितंबर को झाबुआ में होने वाली जयस की आदिवासी महापंचायत के को अभी तक अनुमति न मिलने से मामला अब विवादों में घिरता दिख रहा है। जयस प्रमुख एवं मनावर से कांग्रेस विधायक डॉ. हीरालाल अलावा ने बकायदा सोशल मीडिया पर लिखा है कि अगर झाबुआ की आदिवासी महापंचायत को प्रशासन अनुमति नहीं देता है तो वे कांग्रेस के खिलाफ बगावत करने को भी तैयार है। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि जयस इस मुद्दे पर हाईकोर्ट का रुख भी करने की तैयारी में है।

आवेदन पर एक सप्ताह बाद भी फैसला नहीं ले पाया प्रशासन-
दरअसल पूरे मामले में विवाद इसलिए गहराया है कि जयस के जिला प्रभारी विजय डामोर ने 24 अगस्त को कलेक्टर के नाम पत्र एडीएम झाबुआ को सौंपा था, जिसमें 8 सितंबर 2019 को झाबुआ के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक 50 हजार समाजजनों के साथ आदिवासी महापंचायत करने की अनुमति मांगी गई थी। इसके विरोध में जयस कोर कमेटी के रोशन सिंगार ने एक आवेदन झाबुआ कलेक्टर-एसपी को दिया, जिसमें कहा गया है कि वे ही असली जयस हैं तथा 25 अगस्त को झाबुआ में जयस कोर कमेटी की बैठक कर उनके संगठन के द्वारा यह तय किया गया है कि कुछ जयस कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों ने राजनीतिक महात्वाकांक्षा के चलते झाबुआ में आदिवासी महापंचायत का एलान किया है, जो कि बाहरी लोग हैं, तथा उनका उद्देश्य राजनीतिक है तथा उन्हें आदिवासी महापंचायत करने की अनुमति न दी जाए। इस पत्र में दिनांक का उल्लेख नहीं है, इस पत्र के बाद झाबुआ के एसडीएम ने पुलिस कोतवाली झाबुआ से उनका अभिमत मांगा, जिसके जवाब में अपने पत्र क्रमांक 3627/19 दिनांक 31 अगस्त 2019 के जरिये थाना प्रभारी ने अपना अभिमत तो नहीं दिया, लेकिन शिकायतकर्ता रोशन सिंगार के पत्र का हवाला देते हुए लिखा की निकट भविष्य में विधानसभा क्रमांक 193 झाबुआ का उपचुनाव हैं, उक्त उपचुनाव को देखते हुए जयस कार्यकर्ताओं एवं जयस प्रभारी रोशन सिंगार ने पत्र दिया है। थाना प्रभारी ने यह भी लिखा कि गणेशोत्सव, मोहर्रम व आगामी विधानसभा उपचुनाव को देखते अन्यत्र स्थान पर अनुमति दी जाए।

उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर कांग्रेस सरकार के मंत्रियों का डेरा-
अनुमति के इस विवाद के बीच झाबुआ के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान जहां पर की अनुमति मांगी गई है वहां पर लगातार सरकारी आयोजन हो रहे हैं। 31 अगस्त को जहां ग्राम पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल का कार्यक्रम था, वहीं आज 1 सितंबर को स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट का इसी मैदान पर स्वास्थ्य सम्मेलन रखा गया। 4 सितंबर को कृषि मंत्री सचिन यादव का कार्यक्रम है तो वहीं 5 सितंबर को नगरीय प्रशासन मंत्री जयवद्र्धनसिंह का आयोजन होना है। वहीं जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा का भी 8 अगस्त को कार्यक्रम आने की संभावनाएं हैं। इसके अलावा 10 सितंबर को केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर व 11 सितंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ के भी इसी मैदान पर कार्यक्रम की चर्चाएं हैं। लेकिन इन कार्यक्रमों के पहले जयस का कहना है कि उनके द्वारा अपनी महापंचायत का एलान कर दिया गया था और प्रशासन इसी दबाव के चलते अनुमति नहीं दे रहा है।

आनंद राय ने दिए हाईकोर्ट जाने के संकेत –
इस पूरे मामले में अब जयस जिला झाबुआ प्रशासन को टारगेट करता दिख रहा है। जयस प्रमुख हीरालाल अलावा ने जहां कांग्रेस की कमलनाथ सरकार से इस मुद्दे पर बगावत करने की चेतावनी दी है, वहीं जयस के थिंक टैंक माने जाने वाले डॉ. आनंद राय ने भी अनुमति न देने के मुद्दे पर एसपी-कलेक्टर की फोटो लगाकर फैसबुक पर हाईकोर्ट के समक्ष जाने के संकेत दिए हैं।
)

 

अगर आप आपने गांव-शहर में झाबुआ-अलीराजपुर लाइव की खबरें वाट्सएप पर चाहते हैं तो हमारे इस नंबर 9669487490 को अपने-अपने दोस्तों, परिजनों एवं विभिन्न समूहों के वाट्सएप ग्रुपों में एड कर लें।