ब्रिजकोर्स प्रशिक्षण द्वितीय प्रशिक्षण के ऑनलाइन टेस्ट में प्रदेश के छह हजार शिक्षक हो गए फेल, झाबुआ-अलीराजपुर जिले के 146 शिक्षक भी हुए फेल, कईयों को मिला ”जीरो”

- Advertisement -

मुकेश परमार@jhabua
मप्र सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की गुणवत्ता पर खुद आयुक्त लोक शिक्षण के एक पत्र ने सवाल खड़ कर दिए हैं। आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत ने अपने पत्र क्रमांक 2046/2019 दिनांक 8 जुलाई के जरिये मप्र के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेशित किया है कि ब्रिजकोर्स प्रशिक्षण के दूसरे प्रशिक्षण दिवस में ऑनलाइन टेस्ट में फेल हुए सभी शिक्षकों के खिलाफ कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर यह पूछा जाए कि क्यों न उनकी वेतनवृद्धि रोक दी जाए। दरअसल, शासन ने यह तय किया था कि ब्रिजकोर्स प्रशिक्षण के द्वितीय प्रशिक्षण दिवस में हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के शिक्षक मध्यप्रदेश भर में ऑनलाइन टेस्ट देंगे जिसमें उन्हें 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाना है। दूसरे शब्दों में अगर वे 70 फीसदी अंक प्राप्त नहीं करते हैं तो उन्हें जिलेवार ब्रिजकोर्स ऑनलाइन टेस्ट में फेल माना जाएगा। इस पत्र के साथ आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत ने फेल हुए शिक्षकों की सूची भी जारी की है। सूची के अनुसार पूरे मध्यप्रदेश में छह हजार शिक्षक इस ऑनलाइन टेस्ट में फेल हो गए हैं। दिलचस्प बात यह है कि फेल होने वाले शिक्षकों में 300 शिक्षकों ने जीरो अंक हासिल किए हैं। बात अगर अलीराजपुर जिले की करे तो यहां अंग्रेजी में कुल 39 शिक्षक फेल हुए हैं इनमें से 13 शिक्षक जीरो अंक पाने वाले हैं और सबसे अधिक अंक पाने वाले अनुत्तीर्ण शिक्षक ने 13 अंक हासिल किए हैं। इसी तरह अलीराजपुर जिले में ही गणित विषय में 50 शिक्षक इस ऑनलाइन टेस्ट में फेल हुए हैं इन 50 में से 47 शिक्षकों को जीरो नंबर मिला है। इसी तरह अगर बात झाबुआ जिले की करे तो अंग्रेजी में यहां पर 38 शिक्षक अनुत्तीर्ण हुए हैं जिनमें से 11 शिक्षक जीरो अंक हासिल करने वाले हैं। इसी तरह झाबुआ जिले में ही गणित विषय में 19 शिक्षक फेल हुए हैं और इन 19 में से 11 को जीरो अंक हासिल हुए हैं।

आयुक्त लोक शिक्षण के आदेश और उनके द्वारा जारी सूची यही बताती है कि मप्र में प्रशिक्षण के बावजूद अंग्रेजी एवं गणित विषय में बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की शैक्षणिक स्थिति दयनीय है। यही वजह है कि झाबुआ और अलीराजपुर जिले अक्सर हायर सेकंडरी एवं हाईस्कूल के परीक्षा परिणामों में अंतिम के दस जिलों में शुमार रहते हैं।

यह बोले जिम्मेदार-
इस संबंध में झाबुआ जिला शिक्षा अधिकारी एमएस सोलंकी ने बताया कि शासन का एक्शन लेने संबंधी पत्र मिला है शासन के आदेश के अनुसार अनुत्तीर्ण हुए शिक्षकों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

इस संबंध में अलीराजपुर के जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा से उनके मोबाइल नंबर 9826650737 पर संपर्क करने का प्रयास किया तो उनका मोबाइल लगातार बंद आया। इसलिए उनकी प्रतिक्रिया नहीं ली जा सकी।

नोट – जीरो अंक लाने वाले दोनों जिलों के शिक्षकों की सूची कल प्रकाशित की जाएगी।

)

 

अगर आप आपने गांव-शहर में झाबुआ-अलीराजपुर लाइव की खबरें वाट्सएप पर चाहते हैं तो हमारे इस नंबर 9669487490 को अपने-अपने दोस्तों, परिजनों एवं विभिन्न समूहों के वाट्सएप ग्रुपों में एड कर लें।