सडक़ की दोनों तरफ की पट्टियों पर गिट्टी का भराव न होने से फंस रहे ट्रक, यातायात अवरुद्ध, राहगीर परेशान

- Advertisement -

मयंक विश्वकर्मा, आम्बुआ

 आम्बुआ से आजाद नगर मार्ग जो कि बीते वर्षों में दुर्घटनाओं का पर्याय बना हुआ है। इस मार्ग के पुनर्निर्माण में ठेकेदार द्वारा सारे नियम कानून ताक में रखकर घटिया कार्य कराने तथा साइट पट्टियों ने सड़क किनारे की मिट्टी भर देने से अब वर्षा काल में साइट पटिया दुर्घटना का कारण बन रही है विगत वर्षों से झाबुआ अलीराजपुर लाइव द्वारा भविष्य में दुर्घटना होने के संकेत भरे समाचार प्रकाशित किए जाते रहे है। मगर इसके बावजूद ना तो ठेकेदार और ना ही लोक निर्माण विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान दे रहे हैं अभी हाल ही में 24 अप्रैल को भी इसी साइट पट्टी के कारण ट्रैक्टर दुर्घटना में एक युवक की मौत भी हो चुकी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आम्बुआ आजाद नगर (भाबरा) के मध्य लगभग 1 दर्जन से अधिक पुल पुलियाए स्टेट समय की है जो कि अपनी उम्र समाप्त कर चुकी है इस पर प्रतिदिन सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन गुजर रहे हैं । कई पुलियाए अंधे मोड़ पर होने के कारण या तो वाहन आपस में भिड़ जाते हैं या बचाने के चक्कर में नीचे जा गिरते हैं इन पुल-पुलिया तथा इस संपूर्ण मार्ग को नया स्वरूप प्रदान किया जाना जरूरी माना जा रहा है।

लगभग 5 माह पूर्व इस मार्ग पर एक ठेकेदार द्वारा डामरीकरण कार्य कराया गया आनन-फानन में जल्दी-जल्दी कार्य निपटाने के चक्कर में घटिया स्तर का कार्य किया जिसके समाचार आम्बुआ तथा आजाद नगर से प्रमुखता के साथ प्रकाशित किए गए। घटिया तथा लापरवाही पूर्वक दिए गए कार्यों की पूर्व में भी समाचारो को प्रमुखता के साथ उठाएं जिस समय कार्य किया जा रहा था।तब भी पत्रकार संघ के अध्यक्ष गोविंदा माहेश्वरी ने ठेकेदार भंडारी (झाबुआ) तथा लोक निर्माण अधिकारी (एसडीओ) जोबट से चर्चा कर निर्माण कार्य में घटिया एवं लापरवाही की जानकारी दी गई दोनों ने कार्य कराने तथा वर्षा पूर्व साइड पट्टी ठीक करने की बात कही थी मगर कुछ नहीं किया गय।

कार्य ठीक नहीं होने का नतीजा इस वर्षा के मौसम में यह हुआ कि आज आम्बुआ से 8 किलोमीटर दूर कालूवाट 06-07-19 को एक पुलिया दीवार तोड़ता हुआ डम्फर नीचे लटक गया तथा आर.जे 03जी.ए 5260 साहेब साइड से निकलने के चक्कर में गहरी साइड पट्टी में एक ट्राला एम. एच18 बीए0319 फस गया जिस कारण घंटों यातायात बंद रहा किस तरह जेसीबी की मदद से उसे हटाया जाकर मार्ग पर यातायात चालू करा दिया गया। मगर पुलिया की हालत भविष्य में कोई बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है समाचार लिखे जाने तक कोई भी जवाबदार घटनास्थल पर नहीं पहुंचा था । स्मरण रहे कि इसी मार्ग पर एक कन्या छात्रावास शिक्षक संस्था आदि संचालित है जहां के बच्चों का आना-जाना इसी पुलिया से होकर होता है इस लिऐ यहां तत्काल मरम्मत का कार्य कराया जाना जरूरी माना जा रहा है । यात्री वाहन मालिकों श्री विकास माहेश्वरी श्रीमती शान्ती क्षीरसागर छाबड़ा बस सर्विस, राठोड़ बस सर्विस आदि ने अविलम्ब मार्ग तथा पुलिया ठीक करने की मांग की है।

)