पानी की समस्या के समाधान में दिए सुझाव मे  प्रतिभाशाली मानसी का  गुजरात के मुख्यमंत्री ने  किया सम्मान

May

ब्रजेश खंडेलवाल, आम्बुआ

 आने वाले समय में विश्व में पानी की कमी पर होने वाले संकट को नकारा नहीं जा सकता कुछ बुद्धिजीवीयो का तो यह दावा है की अगला विश्व युद्ध पानी को लेकर होगा..? भविष्य में सामने आने वाली इस चुनौती के लिये विश्व स्तर पर चिंतन प्रारंभ हो चुका है कई भारतीय वैज्ञानीक एवं जानकार इस गंभीर समस्या पर सोध व चिंतन कर रहे है ! विज्ञान भवनों से निकाल कर समस्या के समाधान हेतु आम लोगों के बीच भी जाया जा रहा है।
इसी के चलते गुजरात के गवर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में पानी से संबंधित समस्या से निपटने संबंधित सवाल किया गया इस पर “गुजरात की नवासी एवं मध्यप्रदेश की बेटी”अलीराजपुर जिले के जोबट की रहने वाली तथा दाहोद के गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज की थर्ड ईयर की छात्रा कु.मानषी D/o मनीष जोशी को “स्टूडेंट स्टेप इनोवेशन पालिसी”(ssip) के सदस्यों ने पानी से संबंधित समस्या को हल करने संबंधित प्रश्न किया। इस पर मानषी जोशी की चार सदस्यीय टीम ने “परवियस क्रोकटी पेबमेंट” का सुझाव दिया। यह सुझाव आई.आई.टी.को बहुत पसंद आया और गुजरात सरकार ने छात्रों के सुझाव को पुरस्कार की केटेगीरी में रखा। छात्रों की चार सदस्यीय टीम को गत 10 सितम्बर को अहमदाबाद एग्जीबिशन सेंटर पर बुलाया गया और प्रदेश का गौरव मानते हुए दुसरा पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के द्वारा एक सम्मान समारोह आयोजित कर दिया गया,यहां यह बता देना जरुरी है की सम्पुर्ण गुजरात में 165 कम्युनिटी इनोवेशन कैटेगिरी मैं इन होनहार छात्रों को दुसरा पुरस्कार दीया गया है।
नगर की बेटी को मिले इस सम्मान के कारण नगर में हर्ष का माहौल है। यहां यह बता देना आवश्यक है की  मानषी जोशी जोबट प्रेस क्लब अध्यक्ष मनीष जोशी की पुत्री है।पत्रकार लक्ष्मीकांत जोशी अशोक माहेश्वरी, कमल पारीख, संजय सोमानी, दिनेश उपाध्याय, नरेन्द्र जैन, रामेश्वर योगी, सुनील जोशी, रितेश आगाल, सोनू सालवी, आकाश उपाध्याय, राजेश जैन, मनीष वाणी  ने मनीष जोशी को इस उपलब्धि के लिये बधाई देते हुए बेटी मानषी जोशी के उज्जवल भविष्य की कामना की है ।