लॉक डाउन में अन्य प्रान्तों में फंसे जिले के श्रमिक भूखे रहने को विवश, सरकार रेल मार्ग से जिले में भेजे – विधायक पटेल

- Advertisement -

 अलीराजपुर लाइव डेस्क

कोरोना वायरस संक्रमण महामारी को चलते डेढ़ माह से अधिक समय हो गया है ।लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों में अलीराजपुर जिले के अंचलों के आदिवासी मजदूरी करने अन्य राज्यों मे गए थे । महामारी के चलते वर्तमान में उनके पास न खाने की ना रहने की व्यवस्था है। उन गरीब आदिवासी मजदूरों को मजदूरी नहीं मिलने एवं उचित व्यवस्था के अभाव में भूखे मरने पर विवश होना पड़ रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सभी राज्य में शासन-प्रशासन शक्ति के साथ काम कर रहा है । मैं उसकी प्रशंसा करता हूं मगर इस सभी के चलते अलीराजपुर जिले के गरीब आदिवासी मजदूर जो हजारों की तादात में अन्य राज्यों में फंसे हैं जिसे लाने के लिए मैंने कई बार मध्यप्रदेश शासन को पत्र लिखकर लाने की मांग की थी। मगर उस पर अमल नहीं होना उन आदिवासियों के जीवन के साथ खिलवाड़ माना जा सकता है। अलीराजपुर के युवा विधायक मुकेश पटेल ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गुजरात के मुख्यमंत्री ,मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं रेल विभाग के डीआरएम पश्चिम रेल मंडल बड़ौदा को पत्र लिखकर मांग कर रहा हूं कि अलीराजपुर जिले के गरीब आदिवासी मजदूर की अधिकतम संख्या गुजरात राज्य में है एवं वहां उनकी देखरेख एवं खाने-पीने की व्यवस्था नहीं मिलने के कारण भूखे रहने पर मजबूर हो रहे हैं । ऐसी स्थिति में वह अपने घरों की ओर आना चाहते हैं। उक्त गरीब आदिवासी मजदूर लगातार जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर अपना दुखड़ा सुना रहे हैं जो बड़ी दयनीय है ।
मैं अलीराजपुर विधानसभा का जनसेवक होने के नाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  एवं मुख्यमंत्री गुजरात को पत्र लिखकर मांग कर रहा हूं कि जो मजदूर गुजरात राज्य के विभिन्न जिलों में फंसे हैं उन्हें बड़ौदा (प्रतापपुरा) रैल्वे स्टेशन से अलीराजपुर तक रेल मार्ग से पहुंचाने की कृपा करें।जिससे वह गरीब मजदुर अपने घर पहुंच सके ।पटेल ने कहां की गत दिनों गुजरात राज्य में मजदूरी करने गए आदिवासी परिवार के एक सदस्य की घर नही पहुचने से परेशानी के चलते मौत हो गई थी जो दुखद घटना थी ।
गरीब आदिवासी मजदुरो का आरोप है कि अमीर लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए हवाई सुविधाएं, रेल सुविधाएं एवं बसों द्वारा निरंतर उनके घर पहुंचाया जा रहा है ।और हम गरीब आदिवासी मजदूरों के साथ अन्याय हो रहा है। वर्तमान मे गुजरात राज्य में अलीराजपुर जिले के गरीब आदिवासी मजदूर करीबन 15 से 20 हजार फंसे हुवे है ।अलीराजपुर के विधायक मुकेश पटेल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मॉग कि है कि उक्त गरीब आदिवासी मजदूरों को अपने घरों तक रेल मार्ग से पहुंचाने का कष्ट करें ।
जिससे वह अपना जीवन सुचारु रुप से निर्वहन कर सके।