परंपरा के निर्वाहन में साक्षी बने हजारों ग्रामीण,जमीन से 40 फीट ऊँचाई पर उलटा लटककर,दहकते अंगारों पर नंगे पांव चले मन्नतधारी

- Advertisement -

रायपुरिया लवेश स्वर्णकार,पन्नालाल पाटीदार,अजय पाटीदार

प्रतिवर्ष धुलेटी वाले दिन दोपहर बाद परंपरागत गल-चुल कार्यक्रम आयोजित होता आ रहा हे आयोजित कार्यक्रम को देखने के लिए हजारो की संख्या मे जनसेलाब उमडा । दरअसल आदिवासी समाज अपनी परंपरा को निभाने के लिए इस कार्यक्रम को आयोजित करते हे कार्यक्रम क्षेत्र का प्रसिद्ध कार्यक्रम होता हे ! लिहाजा बुजुर्ग युवक युवतिया भी उत्साहित थी कई युवक युवतिया अपनी पारंपरिक वेश् भूषा तो कई आधुनिकता के फेशन मे सज धजकर आई ।

हाट बाजार मैदान में सर्वप्रथम मन्नात्धारीयो ने पहले गल देवता की पूजा अर्चना की बाद में मन्नतधारी को जमीन से 40 फ़ीट उपर रस्सियों के बीच उल्टा लटकाकर गल देव के चक्कर लगवाये गए । मान्यताये हे की ऐसा करने से उनकी मन्नते पूरी होती हे और घर मे सुख शांति आती हे !

*चुल; दहकते अंगारों पर नगे पैर चलकर उत़ारी मन्नते*

मन्नतधारियों ने चुल याने दहकते अंगारों पर नंगे पैर चलकर अपनी मन्नते पृरी की उसके बाद पूजा अर्चना की ।

रायपुरिया में सुख शान्ती के लिए रायपुरिया के कई आदिवासी भाइयों ने गल पर उपर उल्टा लटककर गल देव के चक्कर लगाये ओर ग्राम मे सुख शांति के लिए गल देव से प्रार्थना भी की !

*यह रहे आकर्षण का केंद्र*

कार्यक्रम को देखने करीब ढाई हजार से ज्यादा ग्रामीण पहुचे पीने के पानी के लिए एक टेंकर की व्यवस्था की गई थी जो पर्याप्त नही रही ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए यहां वहां भटकना पड़ा । कार्यक्रम में हुसैन भाई के झूले नाव,
टोराटोरा बच्चो की जम्पिंग आदि मनोरंजन के साधन आकर्षण का केंद्र रहे।

*कार्यक्रम समाप्ति के बाद निकाली जाती हे गेर*

कार्यक्रम के समापन के बाद आस पास से आये युवक और बुजूर्ग अपनी परपरा के अनुसार ढ़ोल मांदल लेकर पुरे नगर मे गैर निकालते हे तथा अपने अपने सेठ साहुकारो के यहाँ होली के इनाम के रूप मे चंदा वसूल; करते हे सेठ साहूकार भी इन गैर को होली का चंदा देते हे ये एक पुरानी परंपरा हे जिसका निर्वहन वर्षो से होता चला आ रहा हे लेकिन आधुनिकता मे इसका चलन कुछ हद तक कम सा हुवा हे बताया जाता हे पहले 100 से भी ज्यादा गैर रायपुरिया नगर मे निकाली जाती थी लेकिन अब इनकी संख्या घटकर महज 20 तक ही रह गई हे !

*पुलिस प्रशासन की व्यवस्था काबिले तारीफ*

धुलेटी होने पुलिस सुबह से ही मुस्देद दिखाई दी । पुलिस की अलग अलग टीमो ने पेट्रोलिंग की गल चुल कार्यक्रम के दौरान भी रायपुरिया पुलिस गल चल वाले मैदान में व्यवस्था संभाली। पुलिस मोबाईल ओर 100 डायल में अलग अलग टीम मे पुरे ग्राम में तथा कार्यक्रम क्षेत्र में पेट्रोलिंग की जिससे पूरा कार्यक्रम शांतिपूर्ण संपन्न हुवा ! कार्यक्रम समाप्ति तक पुलिस व्यवस्था में जुटी रहेगी।

)