अगर आप वाट्सएप पर कुछ भी आपत्तिजनक बिना कुछ सोचे डाल देते है तो अब आपको जेल भेजने को तैयारी कर ली है सरकार ने ; पढ़िए यह खबर

- Advertisement -

अलीराजपुर Live के लिऐ फिरोज खान की EXCLUSIVE रिपोट॔

सोशल मीडिया अचानक पूरे भारत देश की एक तरह से लाइन लाइन बन गया है क्या आम ओर क्या खास हर कोई इसका इस्तेमाल कर रहा है लेकिन कई लोग जानबूझकर या जानकारी के अभाव मे कुछ भी डाल देते है जिससे कानून व्यवस्था बिगड़ जाती है विगत 2 अप्रेल की जातिगत हिंसा हो या अक्सर होने वाले सांप्रदायिक तनाव हो या फिर किसी महिला के फोटो – वीडियो हो ..अक्सर लोग बिना सोचे समझे डाल देते है लेकिन अब भारत सरकार ने फेसबुक / वाट्सएप / यूट्यूब पर दबाव बनाकर या संवाद कर एक ऐसे फार्मूले पर सहमति बना ली है जिसके बाद आप वाट्सएप / फेसबुक / यूट्यूब पर कुछ भी आपत्तिजनक डालते ही पुलिस रिकार्ड मे दर्ज हो जायेगे ओर पुलिस आपको जेल भेजने मे देरी इसलिए नही करेगी क्योकि पुलिस के पास आपत्तिजनक संदेश / फोटो / वीडियो डालने वालो के खिलाफ लिखित मे सबूत होगा । अब आइये आपको बताते है आखिर यह कैसै संभव होगा ।

दरअसल आप -हम यह सोचते है कि अगर पस॔नल या वाट्सएप या फेसबुक ग्रुपो पर हम कुछ भी डालेगे तो सिर्फ डालने वाले या मेसेज पाने वालो को ही पता चलेगा किसी ओर को नहीं ! लेकिन आप गलत सोच रहे है आपका कोई भी मेसेज/ फोटो / वीडियो सबसे पहले संबधित सोशल मीडिया प्लेटफार्म के सर्वर मे सेव होगा ओर फिर सामने वाले को मिलेगा । ओर शोशल मीडिया के पलेटफाम॔ भारत सरकार के गृह मंत्रालय या जिलों के सायबर सेल से एक कानूनी समझोते के तहत जुडेगे जिससे आपत्तिजनक पोस्ट / फोटो / वीडियो की जानकारी तत्काल पुलिस को मिलने लगेगी ओर इस तरह से आप कानून के शिंकजे मे फंसेंगे ।

इसी तरह वाट्सएप अब पोस्ट सोस॔ विकल्प के सफल ट्रायल कर चुका है ओर अगले हफ्ते – पखवाडे मे इसे लागु कर देगा इसका मतलब यह हुआ कि कोई भी पोस्ट / मेसेज / फोटो / वीडियो सबसे पहले कहा से किस नंबर से ओर किसके मोबाइल फोन या कंप्यूटर या लैपटाप से जारी हुआ यह सूचना भी पुलिस तक ओर संभव हुआ तो मेसेज पाने वाले की स्क्रीन पर भी आ जायेगी ओर तैयारी इस बात की भी है कि फारवड॔ करने वालो का डेटा भी पुलिस को दिया जाये या उसे पब्लिक डोमेन मे लाया जाता ताकी जवाबदेही तय की जा सके ।

आप इन उपायों से बच सकते है
===================
आप खुद आपत्तिजनक पोस्ट / मेसेज / फोटो / वीडियो पोस्ट ना करे ओर फारवड॔ ना करे ।

अपने मोबाइल फोन को किसी अन्य के हाथो मे ना दे अगर उसने ऐसा कोई आपत्तिजनक मेसेज कर दिया तो आप फंसेंगे ।

अगर आप वाट्सएप ग्रुप एडमिन है तो नये कानून मे आपकी जवाबदेही को कानूनन बढाया जा रहा है किसी को भी ग्रुप मे शामिल ना करे

ग्रुप एडमिनो के लिए कुछ नये फीचर आ रहे है जिसमे आप ऐसे तत्वो को नियंत्रित कर सकेंगे जो आपत्तिजनक है ।

आने वाले दिनों मे वाट्सएप ग्रुप एडमिनो की जवाबदेही तय करने के लिए कानूनी दस्तावेज आपसे मांग सकता है या आपकी जानकारी पुलिस को मेल कर सकता है ।