आक्रोशित ग्रामीणों ने ग्राम सभा का किया बहिष्कार, मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन पंचायत को बंद रखने का लिया निर्णय

- Advertisement -

 
झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-

 समीपस्थ ग्राम पंचायत असालिया के ग्रामीणों ने पंचायत सरपंच सचिव के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए, ग्राम सभा का बहिष्कार कर दिया। साथ ही पंचायत भवन को अनिश्चित कालीन बंद रखने का निर्णय लिया।
आज शनिवार को ग्राम पंचायत असालिया में ग्राम सभा का आयोजन किया गया था जिसमे पंचायत के समस्त ग्रामीणों को बुलवाया गया था। जिस पर पंचायत के समस्त ग्रामीण जब पंचायत भवन पहुचे तो वहां सिर्फ पंचायत सचिव उपस्थित थे। साथ ही सरपंच ग्राम सभा मे मौजूद नही थे। जिसको लेकर ग्रामीणों का घुसा फुट पड़ा और उन्होंने अपनी समस्याओं के निराकरण होने तक पंचायत को अनिश्चितकालीन बंद रखने का निर्णय लिया।
ग्रामीणों के अनुसार पंचायत में पिछले 4 वर्षों से कोई काम नही किया गया सिर्फ कागजो पर ही सारे काम दर्शाए जा रहै। गांव में ना तो पेयजल की उचित व्यवस्था है ना ही सड़को के निर्माण हुए ना ही प्रधानमंत्री आवास योजना का काम सही तरीके से किया जा रहा है, साथ ही विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन न मिलना जैसे कई मुद्दों को लेकर आज पंचायत के ग्रामीणों ने अपनी नाराजगी जताते हुए पंचायत भवन का घेराव किया और पंचायत को मांग पूरी होने तक अनिश्चितकालीन बंद रखने का निर्णय लिया गया।
ग्रामीणों द्वारा आज पंचायत में ग्राम सभा का भी पूर्ण रूप से बहिस्कार किया और ग्राम सभा को पंचायत पर नही होने दिया गया। ग्राम पंचायत असालिया के सेकडो महिला-पुरुष पंचायत भवन पर पहुचे ओर उन्होंने एक स्वर में पंचायत बंद करने की आवाज बुलंद कि।
ग्राम की जानकी बाई बारिया, कलुबाई निनामा, जगुबाई मेडा, सुगना डामर, फूली बाई आदि महिलाओं द्वारा अपनी समस्या सुनते हुए बताया कि हमे 4 वर्ष से विधवा पेंशन नही दी जा रही है हम जब पंचायत पर सरपंच सचिव के पास आते है कि हमारी पेंशन क्यो जमा नही की जा रही तो सही तरीके से हमे जवाब नही दिया जाता है और हम काफी परेशान हो रहे है। 4 वर्ष से बिना पेंशन के गुजारा कर रहै है। ग्राम में कुछ विधवा महिलाएं है जिन्हें आज तक कभी पेंशन का लाभ नही मिला है उनके द्वारा पंचायत में कागजी कार्यवाही भी की गई है लेकिन फिलहाल उनकी कोई सुनवाई नही हुई है। इसके साथ ही जो ग्राम में विकलांग ग्रामीण है उन्हें भी किसी भी प्रकार की योजना का लाभ नही दिया जा रहा है ना तो उन्हें पेंशन मिलती है ना ही विकलांग को मिलने वाली अन्य योजनाओं का लाभ। ऐसे में ग्रामीण काफी परेशान है। आज पँचायत भवन पर विकलांग भी पहुचे जिनमे भीमा खड़िया, रेशमा खड़िया, कालू झितरा, नानूराम संभु सहित अन्य विकलांग पहुचे थे जिनका भी कहना था कि उन्हें भी भी किसी महत्वकांशी योजना का लाभ नही दिया जा रहा है उन्हें कई वर्षों से विकलांग पेंशन भी नही दी जा रही है। जिसके चलते वह बहुत परेशान है।
परेशानियों से झूझ रहे असालिया गांव के ग्रामीण ने आज हतास होकर पंचायत का बहिष्कार किया ओर अनिश्चितकालीन बंद रखने का निर्णय लिया।
ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना, श्मशान घाट, सीसी रोड जैसी अन्य लाभ कारी योजनाओं में गड़बड़ी होने का आरोप ग्रामीणों द्वारा लगाया गया है।
ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए खुद जनपद पचायत के सीईओ श्री घनघोरिया वहां पहुचे, जो पंचायत भवन में ना बेठेते हुए एक जाजम पर नीम के पेड़ के नीचे बैठ गए है ओर ग्रामीणों के चर्चा सुनने लगे। समाचार लिखे जाने तक ग्रामीण अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए थे।