प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 156 ग्रामीण महिलाओं को वितरित किए गैस चूल्हे

- Advertisement -

भूपेंद्र बरमंडलिया, मेघनगर

मेघनगर जनपद विकासखंड के ग्राम हत्यादेली में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में महिलाओं के लिए वरदान साबित होने वाली उज्ज्वला योजना के तहत 156 कनेक्शन ग्रामीण महिलाओं को निषुल्क वितरित किया गए इस अवसर पर विधायक कलसिंह भाभर भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष आरती भानपुरिया, जनपदअध्यक्ष भाजपा नेत्री सुशीला भाभर एवं कनिष्ठ खाद्यय आपूर्ति अधिकारी शवेसिंह गामड़ की उपस्थिति में उज्जवला गैस कनेक्शन का वितरण लाभार्थियों को किया गया उक्त आयोजन में क्षेत्रीय विधायक ने संबोधित करते हुए कहा कि पहले सिर्फ बड़े लोगों को एलपीजी कनेक्शन दिए गए देश की आजादी के करीब-करीब छह-सात दशक के बाद भी सिर्फ तेरह करोड़ परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचा था। वो भी सांसद और नेताओं की सिफारिश से मिलते थे। आप समझ सकते हैं कि शुरू में यह बड़े.बड़े लोगों को ही पहुंचाया गया। सामान्य व्यक्ति के घर में गैस चूल्हे की कल्पना नहीं हो सकती। मैं छोटा था तो बड़े लोग ऐसी बातें भी करते थे कि गैस चूल्हा नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे आग लग जाएगी। मैं पूछता था कि आप लोगों के घर में आग क्यों नहीं लगेगी तो जवाब नहीं मिलाता था।देश मे उज्ज्वला के तहत एलपीजी कनेक्शन बांटने का लक्ष्य आठ करोड़ किया गया भाभर ने कहा कि उज्ज्वला योजना की कामयाबी को देखते हुए बीपीएल,एपीएल, परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य बढ़ाकर आठ करोड़ कर दिया गया है।

सुशीला भाभर ने बचपन में पढ़ी प्रेमचंद की कहानी ईदगाह पर दादी के लिए चिमटे खरीदने की बात को याद किया

जनपद अध्यक्ष सुशीला भाभर ने कहा कि मुझे देश के बचपन की कथा याद आती है। जो स्कूल गए होंगे उन्होंने पढ़ी होगी। मुंशी प्रेमचंद ने बहुत मशहूर कहानी ईदगाह लिखी। इसका किरदार हामिद मेले में मिठाई न खाकर अपनी दादी के लिए चिमटा लाता है ताकि दादी के हाथ न जल जाएं। मुझे लगता है कि हामिद यह चिंता कर सकता है तो देश का प्रधानमंत्री क्यों नहीं कर सकते।

भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष आरती भानपुरिया में उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं के घर जाकर पी गरमा गरम चाय

 भानपुरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि मामा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आशीर्वाद एवं प्रधानमंत्री मोदी के उज्ज्वला योजना के सपनों को साकार करते हुए पूरे भारत देश व मध्यप्रदेश और झाबुआ जिले के हर घर में एलपीजी पहुंचाने का लक्ष्य कि जल्द ही हम सभी परिवारों तक एलपीजी गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। जिन जिन रसाई घरों में एलपीजी के चूल्हे जल रहे हैं। वहां लकड़ीए कंडे और कैरोसिन से निजात मिल चुकी है। नारी शक्ति को धुएं से मुक्ति मिली है। उन्हें बीमारियों से मुक्ति मिली है। मेरा तो बचपन ही गरीबी में बीता है। मां खाना बनाती थी तो पूरे घर में धुआं भर जाता था तब मां मिट्टी की छत पर बने छेदों को खोल देती थी ताकि बच्चों को धुएं से मुक्ति मिले। आज इन महिलाओं के हाथों की चाय पीकर मुझे अपनी मां के साथ साथ उनकी खुशी में शामिल होने का अवसर मिला साथी यह मीठी चाय और महिलाओं की मुस्कान हमेशा मुझे याद रहेगी। उक्त आयोजन में हत्यदेली ग्राम के सरपंच प्रेमिला दल्ला वसुनिया, गैस एजेंसी के संचालक विजय डोडिया ,दिलीप सोलंकी, कीर्तन में मेंरावत ,अमृता नायक, धूलिया परमार व सचिव एवं रहवासी उपस्थित रहे !