ड्राईफ्रूट्स सेहत बनाने के साथ सेहत बिगाड़ भी सकते है

- Advertisement -

dry-fruitsसेहत बनाने के लिए ड्रायफ्रूट खाने के लिए कहा जाता है। सलाह दी जाती है कि यह खाने से न केवल सेहत बनती है बल्कि दिमाग भी तंदुरूस्त रहता है और याददाश्त तेज होती है। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। ड्राय फ्रूट्स कई बार बार सेहत बनाने की बजाए बिगाड़ भी सकते है। ऐसे में जानिए कैसे हानिकारक को सकते है सूखे मेवे।

सूखे मेवे या ड्राईफू्रट्स हमारे शरीर और दिमाग के लिए टॉनिक का काम करते हैं। वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से ये दिल के लिए भी उपयोगी होते हैं। लेकिन अगर इन्हें सही तरीके से ना खाया जाएं तो कभी-कभी ये सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं।

दरअसल सूखे मेवों की तासीर गर्म होती है इसलिए इन्हें भिगोकर खाया जाना चाहिए। किसी भी ड्राईफू्रट को खाने से पहले इन्हें 6-8 घंटे पानी में भिगोकर रखना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि जिस पानी में आपने इन्हें भिगोया है उस पानी का प्रयोग दोबारा न करें क्योंकि इसमें छिलके की ऊपरी परत पर मौजूद दूषित कण शेष रह जाते हैं। मेवों से बने उत्पाद खाने की बजाय इन्हें ऎसे ही खाना चाहिए।

तब न खाएं
मेवे उच्च प्रोटीन का स्त्रोत होते हैं। इसलिए ऎसे लोग जिन्हें किडनी रोग, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल या पाचन संबंधी रोग हो वे इन्हें डॉक्टरी सलाह से ही खाएं।