कड़कनाथ फार्मिंग के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट www.jhabuakadaknath.co.in बनाकर प्रदेश का पहला जिला बना झाबुआ, अब AMAZON/FLIPKART पर बेच सकेंगे कड़कनाथ व्यंजन

- Advertisement -

विपुल पंचाल, झाबुआ/अब्दुल वली पठान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अभियान को आगे बढ़ाते हुए झाबुआ जिले के किसानों व कड़कनाथ बिजनेस से जुड़े हुए लोगों को ई-कॉमर्स ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध करवा रही है। मप्र स्थापना दिवस 1 नवंबर के अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री तथा झाबुआ जिले के प्रभारी मंत्री इंदरसिंह परमार द्वारा इस हेतु निर्मित वेबसाइट लॉच की जाएगी। कलेक्टर सोमेश मिश्रा का कहना है कि हमारे किसानों और सूक्ष्म बिजनेस वाले लोग आज की तकनीक भरी ऑनलाइन दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके। इसलिए कड़कनाथ बिजनेस को एमेजॉन, फ्लिकार्ट की तरह ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने का प्रयास किया गया है। हमारे किसान, ढाबा वाला, कुक रसोइया व अन्य अपना कडकनाथ फार्मिग व इससे संबंधित उत्पाद को ऑनलाइन मार्केट में बेच सकते हैं व आत्मनिर्भरता की राह में एक कदम आगे बढ़ा सते हैं। सीईओ जिपं सिद्धार्थ जैन के अनुसार इस पोर्टल पर कड़कनाथ मुर्गीपालन व्यवसाय से जुड़े हुए स्वयं सहायता समूह के ग्रुप/एफटीपी को इस पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा जिससेव अपने उत्पाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेच सके। और डिजिटल प्लेटफार्म पर उत्पाद बेचने की समझ भी बढ़ेगी। कलेक्टर मिश्रा के मार्गदर्शन मे इस वेबसाइट की डिजाइन एवं डेवप्लपमेंट का कार्य जिला लोक सेवा प्रबंधक संत कुमार चौबे द्वारा किया गया है। उनके अनुसार आने वाले समय में बेहतर ऑनलाइन सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। साथ ही किसानों को ऑनलाइन कार्य करने हेतु प्रशिक्षित भी किया जाएगा।
इस वेबसाइट पर कड़कनाथ फॉर्मिंग हेतु पशु पालन एवं डेयरी विभाग के चिकित्सक व कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों के माध्यम से बेहतर से बेहतर फॉर्मिंग टेक्निक के बारे में किसानों को मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान किया जाएगा जिससे वे आत्मनिर्भर बन सके।
यह है विशेषताएं
पहले चरण में झाबुआ जिले के कड़कनाथ मुर्गीपालन, चूजा, अंडा उत्पादन, कड़कनाथ चिकन अंडा से बनने वाले विभिन्न प्रकार के ढाबा पर उपलब्ध व्यंजन, कूक व फॉर्मिंग उपकरण बिजनेस, से जुड़े हुए सभी किसानों और व्यापारियों का पोर्टल पर पंजीयन किया जाएगा।
एवं सभी किसानों और व्यापारियों को झाबुआ कड़कनाथ मार्ट, पोर्टल

पर बिजनेस प्रारंभ पर बिजनेस प्रारंभ करने का विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा उदारण के लिए
अपना ऑनलाइन ई-स्टोर कैसे खोले?
अपने कड़कनाथ उत्पादन का डिजाइन कैसे बनाए?
प्रॉडक्ट को अपलोड करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें?
ग्राहक से कैसे बता करे?
प्रॉडक्ट की डिलीवरी भुगतान कैसे करे?
प्रॉडक्ट की कीमत, वजन, स्टॉक व अन्य जानकारी कैसे सेट करें?
दूसरे चरण में कड़कनाथ मुर्गीपालन चूजे, अंडे व अन्य उत्पादन से जुड़े प्रदेश के समस्त किसानों को इस प्लेटफार्म पर अपना बिजनेस प्रारंभ करने के लिए जोड़ा जाएगा।
स्थानीय ढाबा व होटल संचालकों का पंजीयन कर लिस्टिंग किया जाएगा व इन ढाबा, होटल में बनने वाले कड़कनाथ चिकन व अंडा से बने व्यंजनों का ऑनलाइन ऑर्डर और होम डेलीवरी की भी सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी।
इस पोर्टल पर कड़कनाथ व्यंजन बनाने वाले कूक, सेफ, रसोइया से संपर्क कर सीधे ऑर्डर या बुकिंग कर सकते हैं।
झाबुआ कड़कनाथ मार्ट पोर्टल से कोई भी अपना पंजीयन करा कर कड़कनाथ फॉर्मिंग से जुड़े उपकरण जैसे हीट, लैम्प, मशीन, फीडर, ड्रिंकर, बूडर आदि सामग्री खरीद और बेच सकता है।
इस पोर्टल की सहायता से किसान कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों और पशुपालन विभाग के डॉक्टर के मार्गदर्शन में कड़कनाथ फार्मिंग का सही व सटीक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
सामग्री के ऑर्डर के दौरान वेंडर और बायर को शिपिंग और डिलेवरी से संबंधित जानकारी ई-मेल और मैसेज के माध्यम से दिया जाएगा।
प्रॉडक्ट को डिजिटल प्लेटफार्म पर कैसे लिस्ट करे और कड़कनाथ मार्ट पोर्टल के उपयोग के संबंध में भी किसानों को साप्ताहिक प्रशिक्षण प्रदान किया जागा, जिससे उनमें डिजिटल साक्षरता और मार्केटिंग का स्किल भी डेवलप होगा और अपने उत्पाद की बिक्री आसानी से कर पाएंगे।