सुदूर अंचलों के गांवों में नहीं हुआ नल-जल योजना का आगाज, जलसंकट से जूझ रहे हजारों ग्रामीण

- Advertisement -

– अवलोकन करते हुवे जिला पंचायत सीईओ साकेत मालवीय

अलीराजपुर लाइव के लिए बड़ी खट्टाली से विजय मालवी की रिपोर्ट-
ग्रामीण क्षेत्रों में नल जल योजना से ग्रामीणों को लाभ नहीं मिल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में जल वितरण व्यवस्था बनाने की सबसे कारगार योजना है जिसके माध्यम से नागरिकों के घरों तक आसानी से जल पहुंचाया जाता है लेकिन विकासखंड के कई ग्रामों में यह योजना केवल नाम की रह गई है। कुछ पंचायतें तो ऐसी है जहां योजना प्रारंभ भी नहीं हो सकी है। शासन द्वारा लाखों रुपए की लागत से ग्रामीण क्षेत्रों में योजना शुरू कराई जाती हैए लेकिन विभागीय लेटलतीफी के चलते उसका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पाता है। जानकारी के अनुसार विकासखंड के ग्राम खट्टाली सहित कई पंचायतें ऐसी है जहां योजना की स्थिति खराब है। ग्रामों में जलस्त्रोतों में पर्याप्त जल हैए लेकिन योजना का क्रियांवयन नहीं होने के कारण ग्रामीणों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। ग्रामीणों को दूर दराज के जलस्त्रोतों से पानी लाना पड़ रहा है। 
कार्य पूर्ण, लेकिन शुरू नहीं हो सकी योजना-
खट्टाली में कार्य पूर्ण होने के बाद भी नल जल योजना का संचालन प्रारंभ नहीं किया है। योजना के तहत ट्यूबवेल खनन, पानी की टंकी का निर्माण, पाइप लाइन विस्तारीकरण सहित अन्य कार्य पूर्ण किए जा चुके है, लेकिन लोक यांत्रिकी विभाग द्वारा योजना को शुरू नहीं किया जा रहा है न ही नल जल योजना की व्यवस्थाओं को पंचायत के सुपूर्द किया जा रहा है। ग्राम पंचायत व ग्रामीणों द्वारा कई बार विभाग को मौखिक एवं लिखित रूप से अवगत कराया जा चुका है, लेकिन ग्रामीणों की समस्याओं व मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में यह योजना गांव में केवल शो पीस साबित हो रही है। 
विगत 25 वर्षो से बाट जो रहे है ग्रामवासी
खट्टाली में योजना का कार्य पूर्ण हो चुका है। विभागीय लेटलतीफी के चलते ग्रामीण योजना का लाभ पाने से वंचित है। गांव में करीब 16 लाख की लागत से नल जल योजना का कार्य किया गया है लेकिन इसमें अभी पूरी तरह पाइप लाइन दबकर सड़ चुकी है एवं सिंगल पाइप लाइन ही डाली गई है। योजना का कार्य पूर्ण नहीं होने के कारण पंचायत द्वारा हस्तांतरण नहीं लिया गया था। पंचायत द्वारा कार्य पूर्ण करने की बात कही जा रही है, ताकि योजना से सुचारू रूप से संचालन किया जा सके। लंबा समय बीत जाने के बाद भी गांव में योजना का कार्य अधूरा है। विभाग को अवगत कराने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिससे ग्राम में पानी के लिए ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार 31 मार्च तक नल-जल योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में मिलना चाहिए इसके लिए ग्राम पंचायत बड़ी खट्टाली में विगत वर्षों से बनी पानी की टंकी एवं नल जल कनेक्शन जो की मरम्मत योग्य की स्थिति में है जिसका औचक निरीक्षण जिला पंचायत सीईओ साकेत मालवीय द्वारा व पंचायत प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया गया। मालवीय द्वारा कार्यपालन यंत्री तथा सहायक यंत्री को ग्राम खट्टाली में बनी पेयजल हेतु टंकी जो कि कई वर्षों से क्रियाशील नहीं होने से उपयोग योग्य करने हेतु कहा गया है जिस की समयावधि निश्चित की गई है जिससे ग्राम वासियों को ग्रीष्म ऋतु में पेयजल हेतु नल जल योजना शीघ्र अतिशीघ्र प्रारंभ हो जाने की बात कही निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अलीराजपुर साकेत मालवीय कार्यपालन यंत्री, संतोष कुमार साल्वे, सहायक यंत्री नवल सिंह भूरिया, सरपंच पति भारत सिंह, जनपद पंचायत अध्यक्ष पति मेहताब सिंह डोडवे, सहायक सचिव सावन सिंह व अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।