सत्यनारायण मौर्य ने दी देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां

- Advertisement -

3झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
चित्रकला, देशभक्ति,भगवत प्रेम, संस्कृति प्रेम,स्वच्छता का संदेश और नारी का सम्मान अपने गीतों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का अनूठा कार्य शब्द और वाणी का शौर्य लिए बाबा सत्यनारायण मौर्य कर रहे है, इन सभी अनूठी खूबियों से सरोबार भारत माता की आरती कार्यक्रम बाबा ने मंगलवार रात को ग्राम करवड़ के स्कूल ग्राउंड में हजारों महिला, पुरूषों और नउजवानों की उपस्थिति में प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में मप्र खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष सुरेश आर्य मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। क्षेत्रीय विधायक निर्मला भूरिया, थांदला विधायक कलसिंह भाबर आमंत्रित अतिथि के रूप में रहे। कार्यक्रम में प्रारंभ में सुरेश आर्य ने संबोधित किया।
भजनों से बांधा समां
तुम्ही हो माता पिता तुम्ही हो,बंधु सखा तुम्ही हो जैसे भगवत भजन प्रस्तुत किए तो महिलाएं और उपस्थित वृद्वजन मंत्र मुग्ध हो गए. वहीं देश भक्ति से सरोबार मेरा रंग दे बसंती चौला जैसे गीतों से नौजवानों को नाचने पर मजबूर कर दिया। वहीं मेली चादर ओठ कर द्वार तेरे कैसे आ जैसे भजनो से भगवान के मंदिर जाने के पहले अच्छे कर्म करने की प्रेरणा देते हुए बताया की हमें अच्छे कर्म करना चाहिए तभी हम भगवान के मंदिर जाने के अधिकारी है। सियाराम मय सब जग जानू ,करहूं प्रणाम जोरी जुग पानी जैसे चौपाईयों के माध्यम से बताया की हमें हर जगह ईश्वर दिखना चाहिए तभी हम गलत रास्ते से हट कर सही रास्ते पर चल पाएगें।वहीं भजनों व गीतों के बीच बीच में चित्रकारी का प्रदर्शन भी किया, जिसमें कभी भारत माता का चित्र तो कभी चंद्रशेखर आजाद और कभी कल्ला जी महाराज का चित्र मिनटों में बना दिया जिसे देख सभी वाह वाह करने से नही रूक पाए। वहीं बातों ही बातों में स्वच्छता का संदेश देते हुए अपने घर के आसपास गंदगी नहीं करने की बात कही। साथ ही नारियों का स्थान ऊंचा बताते हुए कहा की विश्व की एक ही ध्सा प्राणी है जो लात खा कर भी दूध देता है वह है मां, इसलिए हर पुरूष को नारी का सम्मान करना चाहिए। नेता बईमान तभी होगें जब जनता बईमान होगी, यदि जनता ईमानदार है तो नेता भी ईमानदार होगा, इसलिए जनता की जवाबदारी बडी है, उसे अपने सही नेता का चयन करना चाहिए।
राम नाम सत्य
राम नाम सत्य की व्याख्या करते हुए व्यंग्य के माध्यम से समाज को एक बडा संदेश दे गए की राम नाम सत्य है यह जिंदा लोगों को सुनाने की बात है। इसे अंतिम समय पर सुनाने के बजाए मनुष्य को इस बात को अपने जीवन में हमेशा उतारना चाहिए तथा सत्य का साथ देते हुए अच्छे कर्म करना चाहिए। हनुमान चालीसा व हनुमान भजनों के माध्यम से कार्यक्रम में समा बांध दी, कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा।
शहीदों को दी श्रद्वांजलि
17 शहीदों को श्रद्वांजलि देने के लिए सभी लोगों को खडा कर दो मिनट का मौन रख कर श्रद्वांजलि दी गई। हजारों लोगों ने एक साथ श्रद्वांजलि दी। इसके साथ ही अंत में भारत माता की आरती का आयोजन किया गया।
सकंल्प दिलाए
कार्यक्रम के दरमियान बाबा मौर्य ने लोगों को कई सकंल्प दिलवाई जिसमें देश भक्ति के संकल्प जिसमें बताया की केवल सीमा पर जा कर लडना ही देश भक्ति नहीं है अपने देश के लिए कुछ भी करना देश भक्ति है। यदि हम जाग जाएगें तो सीमा पर जवानों को शहीद नहीं होना पड़ेगा। हमें देश की प्रति सच्ची आस्था रखनी होगी, तभी हमारा राष्ट्र प्रगति कर सकेगा। हमें अपने पहले अपने देश के बारे में सोचना होगा, मरना तो हर किसी को करोगे तो भी मरोगे और देश के लिए कुछ करते हुए मरोगे तो शहीद हो जाओंगे।
स्वच्छता का संकल्प दिलाया कहा की यह भी एक राष्ट्रप्रेमी ही है। साथ ही मनुष्य को अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना चाहिए, जिसके लिए कहा की कभी भी खडे खडे पानी नहीं पिए। साथ ही बताया की बच्चों को भी टीवी से अधिक से अधिक दूर रखे। केवल ज्ञानवर्धक बाते ही ग्रहण करने दे।
बाबा मौर्य ने मौज मस्ती के साथ आदिवासी भाषा में ही अपनी पूरी बात जनमानस तक पहुंचाई। अपने संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए उनके ही बीच में से उदाहरण लिए तथा उन्हे सरल शब्दों में समझाया। गीतों का भी महत्व समझाते हुए बाबा ने कहा की गीत और उनकी राग अलग अलग समय पर सुनने की होती है, जो मन को शांत करती है, रात्री में सुनने वाली धुन और सुबह के समय सुनने वाली धुन का प्रदर्शन कर बताया, जिसे सुन सभी मंत्रमुग्ध हो गए। कार्यक्रम का संचालन जिला भाजपा कार्यकारणी सदस्य कृष्णपाल सिंह राठौर गंगाखेडी ने किया। अंत में आभार प्रदर्शन सुखराम मोरी ने माना। सरंक्षक सालीग्राम पाटीदार, दुर्गादास राठौर आदि उपस्थित थे।