शराब माफियाओं पर आबकारी व पुलिस की संयुक्त कार्रवाई : जंगलों में पत्थरों के नीचे दबाकर रखी लाखों रुपए की अवैध शराब बरामद

- Advertisement -

जितेन्द्र वाणी, नानपुर
प्रदेश स्तर पर आबकारी आयुक्त के निर्देश अनुसार चलाया जा रहे अवैध शराब विनिर्माण,विक्रय, एवं परिवहन के विरुद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान एवं कलेक्टर सुरभि गुप्ता द्वारा अवैध शराब माफियाओं के विरुद्ध सतत कार्यवाही जारी है. इसी कड़ी में शुक्रवार को जिला आबकारी अधिकारी विनय रंगशाही के नेतृत्व में नेतृत्व में जिला आबकारी दल ने आबकारी व्रत अलीराजपुर के नानपुर क्षेत्र में नानपुर पुलिस के सहयोग से संयुक्त कार्रवाई करते हुए नानपुर-कुक्षी रोड पर संचालित गणेश ढाबे पर मदन पिता कन्हैया निवासी नानपुर के कब्जे से 1 पेटी बियर कैन, मूलबाई पति शंकर निवासी नानपुर के कब्जे से 25 लीटर अवैध ताड़ी, राकेश पिता तेनसिंह निवासी नानपुर के कब्जे से 12 बोतल बियर तथा मनोज पिता सुरसिंह निवासी नानपुर की दुकान से 12 बोतल बियर 14 कैन बियर 50 पाव देसी मदिरा प्लेन एवं रोड किनारे रखी हुई दो बड़ी जरी केंन में लगभग 45 लीटर ताड़ी जब्त की।

नानपुर क्षेत्र में कार्रवाई करने उपरांत मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर ग्राम छोटी सेजगाव में सुक्कड़ नदी पर मिलने वाले नाले किनारे घने जंगलों में विशालकाय ज्वालामुखी पत्थरों की आड़ में छुपा कर रखी हुई 12 पेटी माउंट कैन बियर एवं 14 पेटी देसी मदिरा प्लेन की बरामद की गई । घनी जंगल झाडिय़ां होने एवं कोई भी व्यक्ति आसपास दिखाई नहीं देने के कारण अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध अवैध मदिरा का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया लगभग 1 लाख 2 हजार रुपए से अधिक मूल्य की 350 बल्क लीटर अवैध मदिरा जप्त कर मध्य प्रदेश आबकारी अधिनियम की धारा 34/1 में कुल 5 प्रकरण तथा धारा 34/(2) के तहत एक महत्वपूर्ण प्रकृति का प्रकरण कायम किया गया। अवैध शराब माफियाओं के विरुद्ध की गई कार्रवाई के दौरान आबकारी उप निरीक्षक रेनू भिंडे, संजय कुमार कवारे, आबकारी आरक्षक कालू सिंह बघेल, हितेंद्र चावड़ा एवं नानपुर थाने पर पदस्थ आरक्षक लक्ष्मण, भेरूसिंह और दिनेश का विशेष योगदान रहा।
गौरतलब है कि आबकारी विभाग द्वारा 14 जनवरी को भी अवैध शराब विक्रेताओं के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए मध्य प्रदेश आबकारी अधिनियम की धारा 34/1 द्ध में कुल 8 प्रकरण कायम करते हुए 27000 से अधिक मूल्य की लगभग 141 बल्क लीटर कच्ची अवैध शराब जप्त की गई थी। उक्त कार्यवाही के संबंध में जिला आबकारी अधिकारी विनय रंग शाही द्वारा बताया गया कि परदेश स्तर पर जहरीली एवं अमानक स्तर की शराब के सेवन से जनहानि जैसी घटनाएं प्रकाशित हो रही है । जिले में इस प्रकार की किसी भी स्तर पर अवैध शराब से जनहानि की घटनाऔ को रोकने हेतु आबकारी विभाग पुलिस विभाग के सहयोग से अवैध शराब माफियाओं के विरुद्ध लगातार कार्यवाही जारी रहेंगी।