वर्ल्ड कप में भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका को हराया, धवन-रहाणे रहे जीत के हीरो

- Advertisement -

मेलबर्न, एजेंसीः  शिखर धवन के शतक और अजिंक्य रहाणे की उम्दा पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका को 130 रन से हरा दिया। भारत की वर्ल्ड कप के मुकाबले में अफ्रीका के खिलाफ यह पहली जीत है। इसके पहले तीनों मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इस जीत के बाद क्वार्टर फाइनल में भारत की जगह लगभग पक्की हो गई है।

भारत की जीत के हीरो शिखर धवन रहे जिनके 137 रन की पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 307 रन बनाए। जवाब में अफ्रीका की 40.2 ओवर में 177 रन पर सिमट गई। भारत के लिए आर. अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहें जिन्होंने 41 रन देकर तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका के लिए केवल फॉफ डू प्लेसिस ही विकेट पर टिककर खेलने का जज्बा दिखा सके। प्लेसिस ने 71 गेंदों पर पांच चौके की मदद से 55 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान एबी डिविलियर्स 30 रन के साथ अफ्रीकी पारी के दूसरे टॉप स्कोरर रहे। डेविड मिलर और हाशिम अमला ने 22-22 रन का योगदान दिया और वह अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

दो रन आउट रहे टर्निंग पाइंटः

अफ्रीका को दो रन आउट भारी पड़े। खराब शुरूआत के बाद एबी डिविलियर्स (30) और प्लेसिस पारी को आधार दे रहे थे लेकिन मोहित शर्मा की शानदार फील्डिंग की वजह से डिविलियर्स को रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा। इसके बाद मिडिल ऑर्डर में दूसरा सबसे बड़ा खतरा डेविड मिलर (22) को उमेश यादव के सटीक थ्रो की वजह से रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा।

खराब शुरूआतः

अफ्रीका की शुरूआत बेहद खराब रही है। अफ्रीका ने 43 रन पर दो विकेट गंवा दिए। दोनों सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला (22) और क्विंटन डी कॉक (2) आउट होकर पवेलियन लौट गए। डीकॉक को मोहम्मद शामी ने आउट किया जबकि अमला का विकेट मोहित शर्मा को मिला।

शिखर धवन के शानदार शतक और अजिंक्य रहाणे की उम्दा पारी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 308 रन का टारगेट रखा है। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट पर 307 रन बनाए। अफ्रीका के लिए मोर्ने मोर्केल ने दो विकेट लिए।

धवन ने ठोका शतकः

वर्ल्ड कप के पहले खराब फार्म से जुझ रहे शिखर धवन ने शानदार शतक जमाया। पाकिस्तान के खिलाफ रन आउट होन की वजह से शतक से चूके धवन ने इस बार 122 गेंदों पर वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक जमाया। धवन ने अपनी पारी में 146 गेंदों पर 137 रन बनाए। दिल्ली के इस दबंग बल्लेबाज ने मेलबर्न के मैदान पर 16 चौके और दो छक्के जमाए।

दो उम्दा साझेदारियांः

भारत की शुरूआत खराब रही और पारी के तीसरे ओवर में रोहित शर्मा खाता खोले बगैर रन आउट हो गए। उस वक्त भारत का स्कोर नौ रन था। शिखर धवन ने विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 127 रन की साझेदारी कर भारतीय पारी को आधार दिया। कोहली चार रन से अर्धशतक से चूक गए और इमरान ताहिर का शिकार बने। कोहली ने 60 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 46 रन बनाए। धवन ने रहाणे के साथ तीसरे विकेट के लिए 16.3 ओवर में 125 रन बनाए। रहाणे ने 60 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के की मदद से 79 रन बनाए।

धोनी का हल्ला बोलः

धोनी ने 11 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 18 रन बनाकर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं सुरेश रैना छह और जाडेजा दो रन बनाकर आउट हुए। अफ्रीका के लिए मोर्ने मोर्केल ने 59 रन देकर दो विकेट लिए। स्टेन को रहाणे का महत्वपू्र्ण विकेट मिला जबकि पार्नेल ने धवन को वहीं कोहली को इमरान ताहिर को एक विकेट मिला।

44वां ओवरः शिखर धवन ने वर्ल्ड कप का पहला शतक जमाया। धवन ने अपनी पारी में 146 गेंदों पर 137 रन बनाए। धवन ने अपनी पारी में 16 चौके और दो छक्के जमाए। धवन का विकेट पार्नेल ने लिया जिनकी गेंद पर हाशिम अमला ने फाइन लेग पर उनका कैच लपका। धवन ने रहाणे के साथ तीसरे विकेट के लिए 16.3 ओवर में 125 रन बनाए।