रायपुरिया पहुंचे संभागीय कीट विशेषज्ञ डॉ शर्मा जागरूकता फैलाने के साथ दवाई छिड़काव के लिए दिए निर्देश

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए रायपुरिया से लवेश स्वर्णकार की रिपोर्ट
रायपुरिया ओर आसपास के इलाकों में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या पर झाबुआ लाइव की लगातार प्रसाारित खबरों के बाद स्वास्थ्य विभाग का अमला पूरी तरह से हरकत में आया। पहले ब्लाक फिर जिले के बाद अब संभाग स्तर के अधिकारी रायपुरिया पहुंच रहे हैं। मंगलवार को इन्दौर संभाग के कीट विशेषज्ञ डा सीएस शर्मा, पेटलावद ब्लाक मेडिकल आफिसर डॉ. केडी मंडलोई, रायपुरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे और जानकारी ली। डॉ. शर्मा ने यहा डेंगू से बचाव के लिए ग्रामीणों में जागरूकता फैलाने के साथ आवश्यक दवाइयों के छिड़काव करवाने के भी निर्देश दिए। साथ ही सरपंच ओर उपस्थित लोगो से सहयोग की अपील भी की।

जागरूक के लिए करवाई जाएगी मुनादी-
डा शर्मा ने बताया की डेंगू के लार्वा अब आपके घरो के पानी मे नही बने इसलिए जनमानस मे जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है रायपुरिया में अधिकांश जगह डेंगू के लार्वा स्वास्थ्य विभाग की ओर से नष्ट करवाए गए हे यदि ग्रामीण इसके प्रति जागरूक नहीं रहे तो डेंगू के लार्वा पैदा होते रहेंगे। डेंगू प्रभावित घरों व प्रभावित इलाको में पायरेर्थम ओर टेमोफास्ट की दवाई डाली जा चुकी है। डेंगू से बचाव के लिए ग्राम पंयायत सरपंच सुखराम मेड़ा द्वारा गांव में मुनादी कराने का भी निर्णय लिया गया हे।
दवाइयों का होगा छिड़काव-
डॉ मंडलाई के निर्देश पर रायपुरिया के तलावपाडा, छावनी बाजार, सिर्वी मोहल्ला, कुम्हार मोहल्ले तथा मेनरोड के घरों व उनके आसपास मच्छरों से बचाव के लिए आवश्यक दवाइयों का छिड़काव बुधवार से करवाया जाएगा।
साफ पानी मे पनपता है डेंगू का लार्वा –
डा शर्मा ने बताया की डेंगू का लार्वा सात दिन से ज्यादा जमा किए हुए साफ पानी में पनपता है। इसको पनपने से रोकने के लिए पानी को ज्यादा दिनों तक जमा न होने दिया जाए टैंक टंकी आदि के पानी मे मीठे तेल की कुछ बूंद डालने से भी डेंगू का लार्वा नष्ट किया जा सकता है।
सार्वजनिक कुओं में डाला जाए ब्लीचिंग पाउडर-
ग्राम पंचायत रायपुरिया के सरपंच सुखराम मेडा ने बीएमओ डा मंडलोई से मांग रखी की स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक कर्मचारी नियुक्त किया जाए जो नियमित सार्वजनिक कुएं में ब्लीचिंग पाउडर डालने का काम करे रायपुरिया सरपंच की मांग पर डा मंडलोई ने रायपुरिया स्वास्थ्य केन्द्र पर पदस्थ डा सीता काग को एक कर्मचारी कुए मे ब्लीचिंग पाउडर डालने के लिए नियुक्त करने के लिए आदेशित किया गया।
बंद नालियों में ग्राम पंचायत करवाए जले आइल का छिड़काव-
रायपुरिया पहुचे डा शर्मा के सामने गांव में सड़क निर्माण के साथ बनाई गई बंद नालियो की सफाई नहीं होने की बात सामने आई तो उन्होंने इस तरह की नालियों में जले हुए आईल का छिड़काव करवाने का सूझाव दिया इस पर रायपुरिया के सरपंच सुखराम मेडा ने जल्द इन नालियों में जले ऑईल के छिड़काव करवाने की बात कही।