भगोरिया हाट के उमंग-उत्साह में झूमे ग्रामीण

May

झाबुआ। होली के पूर्व साप्ताहिक हाट बाजार में सात दिनों तक लगने वाला परंपरागत पर्व भगोरिया झाबुआ जिले में अपने पूरे परवान पर है। जिले के कल्याणपुरा, ढेकल, उमरकोट, माछलिया, मदरानी, करवड एवं बोडायता में बुधवार को भगोरिया उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। सुबह से ही ग्रामीण अंचलों से युवक-युवतियां सज-धज कर अपने परंपरागत वेशभूषा के साथ आधुनिक परिधान में ढोल मांदल की थाप पर नाचते गाते शामिल होने लगे थे। भगोरिया मेले में आये युवक युवतियों ने पान कुल्फी, आइसक्रीम व शरबत का जायका लिया। त्योहार की तरह उत्साहपूर्वक अपने रिश्तेदारों को भी पान एवं आइसक्रीम, मिठाई खिला कर अभिवादन किया। सौंदर्य प्रसाधन के सामान, कपडे आदी की दुकाने भी बडी मात्रा में लगी थी। दोपहर बाद भगोरिया मेला परवान चढ़ा और भगोरिया की मस्ती में नाचते गाते कुर्राटी मारते हुए अंचलवासी झूम रहे थे। जिला प्रशासन द्वारा भगोरिया उत्सव में शर्बत व ठंडे पेयजल की व्यवस्था की गई। ग्रामीणों ने शर्बत का जायका भी लिया।
शासन की योजनाओं की जानकारी –
भगोरिया उत्सव में उत्सव का आनंद लेने आये ग्रामीणो को नुक्कड नाटक के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन, बाल विवाह रोकने, दहेज दापा रोकने, कन्यादान योजना की जानकारी दी गई एवं भगोरिया उत्सव स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगाकर लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना, मनरेगा योजना, कृषि संबंधी योजनाओं की जानकारी दी गई।
झूले चकरी एवं कुल्फी के ठेले पर उमडी भीड
भगोरिया मेले में झूले, चकरी, एवं कुल्फी के ठेले आदि विशेष आकर्षण का केन्द्र थे। इन स्थानों पर सुबह से ही भीड थी हर कोई झुलने के लिए लाइन में अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। झूले में झुलने का उत्साह जबर्दस्त देखने को मिला। बच्चों सहित युवक-युवतियों ने हंसी ठिठोली के साथ झुलने का आंनद लिया 9 मार्च को जिले के पारा, समोई, हरिनगर, एवं सारंगी, में भगौरिया उत्सव मनाया जाएगा।
कांग्रेस की गेर में शामिल हुए अंचलवासी
कल्याणपुरा। भगोरिये मे भाजपा और कांग्रेस ने ढोल मांदल के साथ गेर निकाली। कांग्रेस की गेर अगुवाई सांसद कांतिलाल भूरिया ने की जिसमे युवां कांग्रेसी नेता विक्रांत भूरिया, पूर्व विधायक जेवियर मेडा ने की जिनके साथ जिला स्तरीय कांग्रेसी एंव स्थानीय कल्याणपुरा ब्लाक अध्यक्ष राकेश घोडावत, नरेश घोडावत, गौरव शर्मा सहित कई कार्यकर्ता शामिल थे।