चालानी कार्रवाई में पकड़े गए अवैध शराब परिवहन करते आरोपी

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
जिला न्यायाधीश वीसी मलैया के निर्देश पर पेटलावद न्यायाधीश प्रथम श्रेणी अनील कुमार चौहान के द्धारा नगर के रतलाम रोड पर मोबाइल कोट का आयोजन किया गया। इस मोबाईल कोट में पेटलावद पुलिस थाना के द्वारा चालानी कारवाई की गई।
नगर की सबसे बडी समस्या
नगर की सबसे बडी समस्या लगातार अंध गति से दौडते हुए वाहन और वाहन चालको के द्वारा नियमों की अंनदेखी से नगर सहित आसपास के क्षेत्रो में प्रतिदिन दुर्घटना की संख्या बढती जा रही और वही नाबलिग बच्चों के द्वारा वाहन चलाये जा रहे और बिना लाइसेंस और परमिट बीमा के बगैर तथा हलमेट का उपयोग किये बगैर धड़ल्ले से वाहनों का दौडऩे का कम जारी हैं और इस समस्या से पूरे क्षेत्र के रहवासी परेशान है और इन समस्या को लेकर नगर की मीडिया, समाजसेवी संस्थाओं, प्रशानिक आधिकारियों और पुलिस के द्धारा समय समय पर कारवाई की जाती रही हैं किन्तु लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में समाज को सही दिशा व मार्गदर्शन देने का काम समय समय पर न्यापलिका करती आ रही हैं इसी कम्र मे शनिवार को पेटलावद न्यायालय मे पदस्थ न्यायाधिश अनील कुमार चौहान के द्धारा नगर के रतलाम रोड पर चलित मोबाईल कोर्ट लगाकर पेटलावद थाने के माध्यम से वाहनो की चालानी कारवाई की गयी।
चालान बनाकर किया अंर्थदंड
प्रात 11 बजे से स्थापित मोबाईल कोर्ट के द्वारा रोड पर से गुजरने वाले छोटे बडे दो पहिया एव चार पहिया वाहनो की सघनं चोकिग कि गयी जिसमे वाहनो के दस्तावेज बीमा, फिटनेस, आदि की जांच की गई। वही दो पहिया वाहन चालको के लांइसेस की भी बारीकी से जांच की गयी ओर मुख्य रूप से जो वाहन चालक हेलमेट का उपयोग नही कर रहे थे। उनके विरूध मोटर विकल एक्ट के प्रावधानो के तहत चालन काटकर अंर्थदंड की राशि से दडित किया गया। इस कार्रवाई में 42 चालान प्रकरण बनाए गए और सबसे 35 हजार 700 रुपए की राशि वसूली गई। वही मौके पर नवयुवको को भविष्य में हेलमेट पहनकर वाहन चलाने के लिए निर्देशित भी किया गया।
अवैध शराब परिवहन करते पकड़ा
मोबाईल कोर्ट के द्धारा जहां वाहनो के दस्तावेजों की पड़ताल की गई इसी क्रम में मोबाईल कोर्ट के द्वारा अवैध रूप से परिवहन कर ले जायी जा रही अवैध शराब को भी पकडकर प्रकरण पुलिस थाने पर दर्ज करवाया गया। पुलिस के द्वारा चैकिंग के दौरान जीप से अवैध रूप से परिवहन कर ले जाई जा रही दो पेटी बीयर 50 प्लेन व 48 कवाटर आईबी की पकडकर आबकारी एक्ट के प्रावधानो के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। वही प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जिस वाहन मे शराब ले जायी जा रही थी व वाहन बिना नंबर का है
नगर मे चर्चा का विषय
मोबाइल कोर्ट के द्वारा मात्र एक दिन में काम करने से नगर मे हडकंप मंच गया और कई वाहन चालक दबे पांव कोर्ट की इस कारवाई से परेशान होते दिखे किन्तु नगर के अधिकांश लोगो ने मोबाईल कोट की इस कारवाई पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुऐ मांग की है कि इस प्रकार की मोबाइल कोर्ट यदि समय समय पर लगती रहे तो क्षेत्र में वाहनो से होनी वाली दुर्घटनाओं और अपराधों में कमी आएगी।
इनकी रही भूमिका-
मोबाईल कोर्ट की इस कारवाई मेें मुख्य रूप से सहायकलोक अभियोजन अधिकारी रविप्रकाश राय, न्यायलीन कर्मचारी शैलेष हिहोर, जीएल देवडा, एलएस भूरिया, रामलाल एवंम पेटलावद थाना प्रभारी लोकेन्द्र सिह ठाकुर, उनि.अशफाक खान, सउनि. हेमत कुमार रोमन, चंद्रलाल सोलंकी, प्रधान आरक्षक दिग्विजय सिंह आरक्षक साबिर मोहम्मद अनील चैहान, शैलेन्द्र सिहं राठौर, नितिन आदि की सराहनीय भुमिका रही ।