कौन बनेगा करोड़पति से बड़ा सवाल, कौन बनेगा जिला पंचायत अध्यक्ष, स्पेशल रिपोर्ट

- Advertisement -

झाबुआ ”आजतक” डेस्क एक्सक्लुजिवः झाबुआ जिले में चुनाव खत्म हो चुके है। दो महीनों तक लंबे चुनावी रण के बाद भी सवाल खत्म नहीं हुए है। जिले में कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर कौन बनेगा जिला पंचायत अध्यक्ष का खेल खेला जा रहा है। हर किसी के अपने विकल्प है और हर किसी के उस विकल्प को खारिज करने के अपने तर्क है। इन सबके बीच लाख टके का सवाल यह भी बना हुआ है कि कलावती भूरिया या कोई और। सवाल यह भी कि क्या भूरिया के विरोध में बगावत का झंडा बुलंद करने वाले दो पूर्व विधायक उनकी राह में कांटे बिछाने में सफल होंगे और इस विवाद में किसी और की लॉटरी लग जाए। इन तमाम राजनीतिक समीकरणों का आकलन करती ”झाबुआ आजतक” की यह स्पेशल रिपोर्ट।

जिला पंचायत झाबुआ का अगला अध्यक्ष कौन होगा इस बात को लेकर भीतर ही भीतर जोड़तोड़ तेज हो गई है। बहुमत हासिल करने के बावजूद कांग्रेस में एकराय नहीं है और इसी वजह से राजनीतिक गलियारों में कयासों का दौर भी तेज हो गया है। कांग्रेस के कलावती ओर जेवियर गुट दोनो ही अपनी अपनी लाबी का जिला पंचायत अध्यक्ष बनवाने की जुगत मे जुटे है। जहाँ कलावती भूरिया लगातार चौथी बार जिला पंचायत अध्यक्ष बनने की दावेदार है। वही जेवियर मैडा इस बार मालु को जिला पंचायत अध्यक्ष बनाना चाहते है। अंदरखाने की खबर है कि कुछ उद्योगपति भी कलावती भूरिया को इस पद पर नही देखना चाहते इसलिए वह भी परदे के पीछे सक्रिय है।

पहले इस तरह से समझिऐ जिला पंचायत के आंकडो को:

झाबुआ जिला पंचायत के कुल 14 वार्ड है ओर जिला पंचायत अध्यक्ष बनने के लिऐ कुल 8 सदस्यों की जरुरत पडेगी। अब देखा जाये तो कांग्रेस के कलावती ओर जेवियर गुटो को मिला दे तो यह संख्या 9 पहुँचती है,  भाजपा के 3 सदस्य है जबकि 2 निर्दलीय सदस्य है। निर्दलीय मे एक ब्रजेंद्र शर्मा के कोटे से है तो एक सीसीबी चेयरमेन गोरसिंह वसुनिया के भतीजे है इन दोनो को भाजपा अपने बागी मान रही है।

अब देखिए यह तीन तस्वीरे बन सकती है जिन तस्वीरो के बनने की संभावनाऐ ज्यादा है उसे सिलसिलेवार समझते हैं।

यह रहे समीकरण:

समीकरण नंबर 1:

कांग्रेस के पर्यवेक्षक बुलाये जायेगे ओर कलावती भूरिया को कांग्रेस की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष हेतु वोट करने को कहा जायेगा..कलावती के समर्थन मे यह सदस्य खडे हो सकते है ।
1-कलावती भूरिया
2-रमीला डामोर
3-शांति डामोर
4-रुपसिंह डामोर
5-चंद्रवीरसिंह
6-कलावती गेहलोत
7-शारदा डामोर
8-संता बाई
9-राजेश वसुनिया
10-बहादुर भाबर

समीकरण नंबर2:

अब अगर ऐसा नही हुआ तो फिर कलावती भूरिया को रोकने के लिऐ भाजपा ओर जेवियर कांग्रेस हाथ मिला सकती है ओर मालु जिला पंचायत अध्यक्ष की दावेदारी कर सकते है ऐसै मे बहुमत इस तरह से होगा..
1-अकमाल (मालु )
2-संताबाई
3-शारदा डामोर
4-कमलेश मचार
5-राजेश वसुनिया
6-देवली बाई
7-मैगजी अमलियार
8-बहादुर भाबर
9-राजेश वसुनिया

समीकरण नंबर 3:

अब अगर नंबर अकमाल मालु भी नही जुटा पाते है ओर कलावती भी तो फिर एक संभावना निर्दलीय कमलेश मचार के बनने की भी हो सकती है पर इसकी संभावनाएँ न्यूनतम है लेकिन समीकरण नंबर दो मे दिऐ गये नामो को लेकर यह खेल खेला जा सकता है हालाकि इसकी संभावना बेहद कम है समीकरण नंबर एक ओर दो के बीच जबरदस्त खीचतान जारी है जो आंकडे दिऐ जा रहे है वह एक अनुमान ओर संभावनाओ पर आधारित है ना कि चुने हुऐ सदस्यों पर चर्चा पर आधारित है लेकिन इस पडताल मे विगत एक माह की जिले की राजनीतिक परिस्थितियो का विश्लेषण जरुर किया गया है ।