कुशलगढ़ में छाया “कोरोनो कहर” थांदला में सतर्कता, एक सप्ताह में 2 से 37 पर पहुच गया कोरोनाग्रस्त का आंकड़ा

- Advertisement -

रितेश गुप्ता, थांदला

क्षेत्र की सीमा के कुशलगढ़ कस्बे में लगातार कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है । पिछले दो दिनों के आंकड़े चोकाने वाले रहे गुरुवार तक जहां केवल 12 पॉजिटिव मरीज थे तो गुरुवार की रात में आई रिपोर्ट में संख्या दोगुनी होकर 24 पर जा पहुची थी । शुक्रवार को देर रात की रिपोर्ट फिर चोकाने वाली रही व 13 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई इनमें 10 वर्ष के कम उम्र के 2 बच्चे भी कोरोनो पॉजिटिव पाए जाकर इस छोटे से कस्बे में आंकड़ा 37 को पहुच गय्या ।सभी पीड़ित एक ही मोहल्ले, एक ही वार्ड के बाहर समुदाय के है ।

शुक्रवार रात में 13 पॉजिटिव

सीएमएचओ डॉ तबियार के अनुसार गुरुवार को 63 नमूने कुशलगढ़ के व 10 नमूने बाँसवाड़ा के जो कुशलगढ़ के संक्रमितों के संपर्क में आए थे लेकर जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें शुक्रवार को दोपहर तक कुशलगढ़ के 49 नमूनों की तथा बाँसवाड़ा के 10 नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आने से प्रशासन व स्वास्थय अमले ने राहत की सास ली थी कि हालात पर काबू पा लिया गया है परन्तु जब देर रात 1 बजे बाद बाकी शेष 14 की आई रिपोर्ट में फिर 13 कोरोनाग्रस्त की पजिटिव व एक कि नेगेटिव रिपोर्ट आकर आंकड़ा 37 पर पहुँच गया । इस रिपोर्ट के बाद प्रशासन व स्वास्थय विभाग के अमले के माथे पर बल पड़ गए । चिंता की लकीरें खिंच गई कि आखिर यह हो क्या रहा है । हालात पर काबू पाने के हर सम्भव प्रयास किये जा रहे है परन्तु आंकड़े बढ़ते ही जा रहे है ।

आश्चर्यजनक रही यह रिपोर्ट

4 अप्रेल को कोरोना के प्रथम कहर में कुशलगढ़ के दो पिता पुत्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से सम्पूर्ण बाँसवाड़ा जिले में हलचल मच गई थी क्योंकि तब तक पूरा जिला कोरोनो से मुक्त था । जिस महिला की मृत्यु हुई थी उसकी रिपोर्ट नेगेटिव थी व उसके पति व पुत्र की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली थी उसके जनाजे व फातिमा पड़ने के बाद लगातार कोरोनाग्रस्त लोगो की संख्या में इजाफा होता गया व आंकड़ा 37 पर पहुच गया । उक्त महिला के परिजनों को चिकित्सालय में खाना पहुचाने में संपर्क में आए 3 व्यक्तियों की शिनाख्त कर उन्हें भर्ती कर जांच के नमूने लिये गए थे वही उनके अलावा बाँसवाड़ा बोहरा समाज के 6 व्यक्ति जो कुशलगढ़ आयोजन मे शामिल हुए थे वे भी जांच हेतु स्वयं चिकित्सालय जाकर भर्ती हो गए थे उनके भी नमूने जांच हेतु भेजे गए थे । इस जांच में वे सभी 10 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है । इसमें वह प्रथम पॉजिटिव मृतक महिला के पति जुझर बोहरा भी शामिल है । उसके पुत्र की अभी दूसरी रिपोर्ट आने बाकी है । चिकित्सको के अनुसार यह सभी थर्ड स्टेज पर होने से कोरोना से मुक्त हो गए ।

153 की रिपोर्ट नेगेटिव से राहत

सीएमएचओ डॉ एचएल तबियार के अनुसार 59 की रिपोर्ट नेगेटिव आने से हालात काबू में है फिर भी एहतियात के तौर पर रेपिट रेस्पॉन्स टीम व चिकित्सा स्टॉफ जुटा हुआ है । कुशलगढ़ में जांच नमूनों की संख्या का दायरा बढाकर शुक्रवार को 110 संदिग्धों के सेम्पल लिए जाकर जांच हेतु भेजे गए थे । इस जांच की रिपोर्ट में शनिवार को दोपहर पश्चात 94 की रिपोर्ट नेगेटिव आ जाने से प्रशासन ने राहत ली है । इससे लगता है कि अब यहां कोरोना पर काबू पाया जा सकेगा । अभी 16 की जांच रिपोर्ट आना बाकी है साथ ही जांच के नमूने लेने का कार्य जारी है ।

दो चिकित्सक ऑनलाइन

कुशलगढ़ में संक्रमित लोगो के इलाज दौरान संपर्क में आए दो चिकित्सक डॉ अरुण गुप्ता कवारेंटाइन सेंटर पर व डॉ मजहर हुसैन चूड़ादा सेंटर पर ऑनलाइन इलाज कर रहे है ।

थांदला में सतर्कता बनी है

सीमावर्ती कुशलगढ़ कस्बे में फैलते जा रहे कोरोना कहर के आकड़ो से थांदला नगर व ग्रामीण क्षेत्र में चिंता की लकीरें खिंचती जा रही है आमजन भयभीत भी नजर आ रहा है और पूरी सतर्कता बरती जा रही है । बिना वजह बाजारों में निकलने वाले भी अब घरों में दुबक गए है, सड़के व बाजार वीरान नजर आ रहे है । प्रशासन भी सख्ती के उपयोग करने के निर्देश दे चुका है । दो पहिया व चार पहिया वाहनों पर पूरी तरह प्रतिबन्ध की मुनादी का भी असर नजर आने लगा है । एसडीएम जेएस बघेल व एसडीओपी एमएस गवली सम्पूर्ण क्षेत्र पर पूरी निगाह लगाए हुए है । राजस्थान सीमाओं के हर रास्ते की पूर्ण चौकसी के निर्देश के साथ ही स्वयं जायजा भी ले रहे है । किसी भी स्थिति से निपटने हेतु पुलिस प्रशासन के साथ चिकित्सकंगन भी अपने कर्तव्यों पर डटे हुए है । नगर के समस्त प्रवेश द्वार के मार्गो पर अस्थाई चौकियां बनाकर बेरिकेट्स से रास्ते बंद किये जा चुके है जहां से केवल आवश्यक सेवा के वाहनों के आवागमन को ही छूट दी जा रही है । चिकित्सालय या दवाइया खरिदने वालो से चिकित्सक की पर्ची की जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है । नगर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है । क्षेत्र को कोरोनामुक्त रखे जाने के हर सम्भव प्रयास प्रशासन व पुलिस कर रही है ।

 

)

 

नोट=हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए आप अपने Youtube अकाउंट पर जाकर C B LIVE लिखे ओर उसे SUBSCRIBE कर घंटी जरुर दबा दीजिए ताकी आपको तुरंत हमारे नोटिफिकेशन मिल सके