कलेक्टर आशीष सक्सेना ने की संसद में की सहभागिता

- Advertisement -

झाबुआ। ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम संसदो का जायजा लेने के लिए गोपालपुरा एवं बेडावा पहुचे कलेक्टर आशीष सक्सेना, सीईओ जिपं अनुराग चौधरी ने ग्राम संसद मे सहभागिता की। गोपालपुरा एवं बेड़ावा की ग्राम पंचायत में उपस्थित ग्रामीणों ने रोजगार गारंटी योजनांतर्गत काम खोलने की मांग रखी। ग्रामीणों की मांग अनुसार गांव में मनरेगा योजना के काम तत्काल प्रारंभ करवाने के निर्देश रोजगार सहायक,सीईओ जनपद एवं एसडीएम को कलेक्टर सक्सेना ने दिए। भ्रमण के दौरान तहसीलदार झाबुआ अंजली गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकासजमरा, ईई पीएचई मावी सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।
कलेक्टर की जल संचय करने की अपील
ग्राम पंचायत मे उपस्थित ग्रामीणो से कलेक्टर आशीष सक्सेना ने पानी रोकने के काम को प्राथमिकता से करने की अपील की। कलेक्टर ने कहा कि जमीन मे पानी की कमी हो जाने से आपके हेण्डपंपो मे पानी नही आ पा रहा है। इस कारण सभी लोग परेशान है, जमीन मे पानी का संचय हो, इसके लिए नदी नालो पर छोटे छोटे स्टापडेम बनाये। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर ग्राम संसद मे पारित कर काम प्रारंभ करे ताकि भविष्य मे गंभीर पेयजल समस्या से बचा जा सके। ग्राम संसद मे कलेक्टर ने कुपोषित बच्चो के माता पिता को मनरेगा योजना के काम तत्काल प्रारंभ उपलब्ध करवाने के निर्देश रोजगार सहायक ,सीईओ जनपद एवं एसडीएम को दिए। ग्राम संसद मे कलेक्टर सक्सेना ने निर्देश दिए कि ग्रामसभा में ग्राम पंचायत के प्रत्येक गांव के लिए शान्तिधाम, खेल का मैदान, पंचायत भवन, आंगनवाड़ी भवन बने हुए नही है,तो प्रस्ताव को मंजूर कर कार्रवाई प्रारम्भ करवाना सुनिश्चित करे, सुदूर ग्राम में संपर्क के लिए पक्की सडक़ों का निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार करवाये ,ग्रामीण क्षेत्र में 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन उपलब्ध होने पर सामाजिक वानिकी के तहत पौधारोपण की कार्य योजना को मूर्तरूप देकर 2 जुलाई को पौधारोपण सुनिश्चित करे। ग्राम संसद में प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची का वाचन कर समीक्षा करे और पात्रों को शामिल कर अपात्रों को बाहर किए, पेंशन योजना के पात्र हितग्राहियो को सूचीबद्ध कर पेंशन स्वीकृति, किशोरी बालिकाओ को लालिमा अभियान अंतर्गत आयरन की खुराक दिया जाना, ग्रामीणो के बैंक खातों को उनके मोबाईल नम्बर एवं आधार नम्बर से लिंक करवाने, पुराने तालाबो के गहरीकरण के लिए जनसहयोग से कार्यवाही करे, सब इंजीनियर तालाब मे चूने से लाइन डालकर चिन्हित कर दे एवं ग्रामीणजन तालाब की उपजाउ मिटटी अपने स्वयं के संसाधनो का उपयोग कर खोदकर अपने खेतो मे डाले। इस तरह तालाब का गहरीकरण भी हो जाएगा एवं किसानो को अपने खेत के लिए उपजाउ मिटटी भी निशुल्क मिल जाएगी। तालाबो के गहरीकरण से तालाब की जलधारण क्षमता भी बढ जाएगी। इससे जमीन मे जलस्तर भी बढेगा एवं ग्रामीणो को पानी की समस्या भी नही होगी।
ग्राम संसद मे बनी ग्रामीण विकास की योजना
ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान ग्राम पंचायतो में आज 15 अप्रैल से चरणबद्व तिथियो मे निरंतर प्रात: 8 बजे से ग्राम संसदो का आयोजन किया जाएगा। एक ग्राम पंचायत में निरंतर तीन दिन ग्राम संसद आयोजित की जाएगी ग्राम संसद के पहले दिन शनिवार को रामा ब्लाक के ग्राम आम्बामाछलिया, रामा, रोटला एवं पारा में, झाबुआ ब्लाक के ग्राम नवापाडा भण्डारिया, पिपलिया एवं गोपालपुरा में, रानापुर ब्लाक के ग्राम कुंदनपुर, कंजावानी, अंधारवाड, एवं डाबतलाई में, मेघनगर ब्लाक के ग्राम तोरनिया, सातसेरा, मोखडा एवं झाराडाबर में, पेटलावद ब्लाक के ग्राम बामनिया, करवड, सारंगी, एवं बरवेट में, एवं थांदला ब्लाक के ग्राम बालवासा, पलासडोर, परवलिया एवं बेडावा में ग्राम संसद का आयोजन किया जाएगा। उक्त ग्रामों में निरतंर 3 दिवस 15 से 17 अप्रैल तक ग्राम संसद का आयोजन किया जाएगा।