आस्था का सबसे बड़े केंद्र फुटतालाब में गरबों देखने में जुटे मप्र के विभिन्न स्थानों से भक्त

- Advertisement -

 - फुटतालाब में  गरबे खेलता दल
– फुटतालाब में  गरबे खेलता दल
 - फुटतालाब में उपस्थित विशाल जनसमुदाय
– फुटतालाब में उपस्थित विशाल जनसमुदाय

ooमेघनगर। एक इतिहास के रूप में स्थाई हो चुके प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वनेश्वर मारुति नंदन हनुमान मंदिर के नवरात्रि महोत्सव को प्रदेश के नक्शे पर आस्था के सबसे गहरे रंग के रूप में देखा जा रहा हैं। भक्ति के इस महाकुंभ में गुजरात के सुगंध जहां मां की भक्ति को चरम पर ले जा रही है वही प्रदेश के 10 से अधिक जिलों के लोगों यहां भक्ति रूपी अमृत को पाने के लिए पहुंचे, यहां नवरात्रि के सातवें दिन जो दृश्य उभरे उन्होंने आयोजक और प्रदेश में समाजसेवा के बरगद सुरेशचन्द्र पूरणमल जैन, रिंकू जैन के साथ मंदिर समिति के सारें सदस्यों को नित नई यवस्था के बनाने के लिए मजबूत कर दिया। उनको मंदिर की छत पर अतिरिक्त व्यवस्था करने के साथ साथ अतिथियों के मंच को भी दोगना करना पड़ा। मंच बड़ा करने के बाद भी मंच पर स्थिति ये थी की कार्यकर्ताओं के माध्यम से जैकी जैन को अतिरिक्त कुर्सियों की व्यवस्था करना पड़ी । एक साथ गरबा खेलने वालों लोगों के साथ साथ आयोजन में उमड़ी भीड़ पूरे अनुशासन के साथ भारत में धर्म संस्कृति के इस उत्सव में भक्ति से सराबोर दिखाई दी। मां की अराधना में एक साथ 3 हजार से अधिक लोगों ने जहां पंडाल में गरबा खेला वही चारों और भक्तों की आस्था भक्ति में शीश झुकाती दिखाई दी।
सांसद भूरिया व विधायक भूरिया ने दी नवरात्रि की बधा
आयोजन में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद पूर्व केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया फुटतालाब पहुंचे उन्होंने यहां पहुंचकर सबसे पहले मारुति नंदन हनुमान के दर्शन किए। उसके पश्चात अपने हजारों कार्यकर्ताओं, उपस्थित संतों और समाजसेवी जैन के साथ मिलकर मातारानी की महाआरती की। वह वहां उपस्थित आस्था के असंख्य दीपों से प्रभावित दिखाई दिए। मंच से उन्होंने प्रदेशवासियों को नवरात्रि की बधाई दी और समाजसेवी जैन को इस आयोजन के लिए विशेष बधाई देकर प्रतिवर्ष बढ़ती संख्या को देखते हुई आयोजन स्थल को और बड़ा करने का आग्रह किया। उनके साथ पूर्व विधायक वीरसिंह भूरिया, थांदला जनपद के अध्यक्ष गेंदाल डामोर, पारसिंह डिंडोर, जिला पंचायत सदस्य राजेश डामोर, बंशीदास बैरागी, पूर्व विधायक वालसिंह मेड़ा उपस्थित थे। फुटतालाब के सरपंच बहादुर और श्री जैन ने सांसद कांतिलाल भूरिया और मुख्य अतिथियों का स्वागत किया। आयोजन में पेटलावद की विधायक निर्मला भूरिया भी पहुंची, वह देर रात तक फुटतालाब में चल रहे गरबों के ऐतहासिक दृश्यों को देखती रही। उनका स्वागत समाजसेवी जैन की धर्मपत्नी सीमा जैन, युवा समाजसेवी रिंकू जैन की पत्नी नीता जैन, कुमारी पूजा जैन ने किया। मुख्य अतिथियों ने मातृशक्ति को पुरस्कारों का वितरण भी किया। श्री जैन और उनके परिवार ने सभी अतिथियों का आभार भी व्यक्त किया स आयोजन में भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रवीण सुराना, डॉ वैभव सुराना, पुरषोत्तम प्रजापत, वरिष्ठ सहकारी नेता संजय श्रीवास, वरिष्ठ पत्रकार कुदन्न अरोड़ा, आईजा के जिला अध्यक्ष अनूप भंडारी, वरिष्ठ पत्रकार यशवंत पंवार, पत्रकार निसार रंभापुरी, थांदला के न्यायाधीश, सकल व्यापारी संघ झाबुआ के अध्यक्ष संजय कांठ, सदस्य कमलेश पटेल व्यापारी संघ के सभी सदस्यों के साथ , सामाजिक कार्यकर्ता राजेश बैरागी, जॉइंट कलेक्टर मंडलोई, जिला पंचायत के विवेक पटेल, विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंच, अधिकतर प्रशासकीय अधिकारी , कर्मचारी श्री जैन के विनम्र आग्रह पर आयोजन में पहुंचे।
अलग से स्क्रीन की व्यवस्था की
युवा समाजसेवी रिंकू जैन और जैकी जैन ने प्रतिदिन बढ़ती भक्तों की संख्या और आस्था के चलते आयोजन स्थल के प्रवेश द्वार के पास अलग से स्क्रीन की व्यवस्था की हैं। भीड़ के चलते अंदर नहीं पहुंच पा रहे लोग यहां भी हजारों की संख्या में गरबों को देखने के लिए पहुंच रहे हैं। मंदिर के महंत मुकेश्दास महाराज, शिर चिंतामणि महाराज, रामदास त्यागी टाटवाले बाबा, फुटतालाब के सरपंच बहादुर भाई और वनेश्वर मारुती नंदन नवरात्री महोत्सव समिति फुटतालाब ने सभी आगंतुकों का ह्रदय से आभार व्यक्त किया है।