सांसद भूरिया ने बजाई मांदल तो विधायक नागरसिंह ने निकाली गैर

- Advertisement -

अलीराजपुर लाइव के लिए अलीराजपुर से आशीष अगाल की रिपोर्ट

मांदल बजाते सांसद भुरिया व पटेल।
मांदल बजाते सांसद भुरिया व पटेल।
 मांदल बजाते विधायक नागरसिह चौहान व साथ में भाजयुमो के जिला अध्यक्ष इंदरसिह।
मांदल बजाते विधायक नागरसिह चौहान व साथ में भाजयुमो के जिला अध्यक्ष इंदरसिह।

सोमवार को जिला मुख्यालय अलीराजपुर मे अंचल की लोग संस्कृति पर्व भगोरिया का रंग देखने को मिला। चुभती-जलती गर्मी की परवाह किए बिना आदिवासियों का कारवा मेला स्थल पर पहुंचा। क्या पुरूष, क्या महिलाएं और क्या बच्चे सभी पूरी तरह भगोरिया मय होते दिखाई दिए। भगोरिया के चलते भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टी के प्रमुख नेताओं ने आदिवासी संस्कृति की परंपरा का निर्वहन ढोल मांदल बजाकर किया। सिनेमा चौराहा स्थित कांग्रेस कार्यालय पर क्षेत्रीय सांसद कांतिलाल भूरिया ने ढोल मांदल बजाकर ग्रामीणों का उत्साह बढ़ाया तो वहीं विधायक नागरसिंह चौहान ने ढोल मांदल व बासुरी की धुन पर गैर निकालकर आदिवासी संस्कृति का परिचय दिया। वहीं नगर में सुबह से शाम तक ग्रामीणों पर भगोरिया का रंग चढ़ा रहा। दोपहर में तेज कदम अपने आप ही मेला स्थल रत्नीया भाई की बाड़ी और बढ़ गए। जहां पर झूले चकरी और खाने पीने की सामग्रीयों का आनंद उठाया गया।
सांसद भूरिया ने बजाई मांदल
आदिवासी संस्कृति का प्रमुख पर्व भगोरिया के चलते क्षेत्रीय सांसद कांतिलाल भूरिया भगोरिया का आनंद लेने आलीराजपुर पहुंचे। जहां वे सिनेमा चौराहा स्थित कांग्रेस कार्यालय पर पहुंचकर ढोल मांदल बजाकर उपस्थित ग्रामीणों को नाचने पर मजबुर कर दिया। इस दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष सरदार पटेल, कार्यवाहक अध्यक्ष महेश पटेल, नपा अध्यक्ष सेना पटेल, मुकेश पटेल,अनिल थेपडिय़ा, राधेश्याम डी,मनीष थेपडिया सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे। ढोल मांदल की थाप पर नाचने का यह सिलसिला शाम तक चलता रहा। किंतु सांसद भूरिया आधे घंटे रूकने के पश्चात आलीराजपुर से आजाद नगर के लिए रवाना हो गए। ढोल मांदल की थाप पर नाचने के दौरान बड़े-बड़े मांदल, समूहों में छिड़ती बासुरी की तान, ठेठ आदिवासी लोक संस्कृति की मिठास इनका संगम दिखाई दिया।
विधायक निवास से निकली गैर
भगोरिया पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए सिनेमा चौराहे के समीप स्थित विधायक नागरसिंह चौहान के निवास स्थान से गैर का आयोजन किया गया। निवास स्थान पर जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता चौहान,सोंडवा जप अध्यक्ष कमल पराड, भुवान सिह चौहान,मनोज राठोड,प्रकाश मालवी,राजेश चंदेल,सचीन चौहान,संजय माझी,प्रकाश ओझा,कसु राठोड सहित बंडी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजुद थे। तत्पश्चात विधायक निवास से गेर का आयोजन किया गया जो बस स्टैंड, एमजी रोड, नीम चौक सहित अन्य स्थानों से गुजरा। इस दौरान विधायक चौहान द्वारा मांदल भी बजाई गई जिस पर उपस्थित हजारो ग्रामीण नाचते दिखाई दिए। गैर में भाजयुमो जिलाध्यक्ष इंदरसिंह चौहान भी ढोल मांदल पर थिरकते हुए नजर आए। वहीं भगोरिया हाट की मस्ती लूटने व गैर में शामिल होने के लिए नगर में सुबह से ही ग्रामीणजनो भाजपा के झंडे लिए नगर में पहुंचने का क्रम प्रारंभ हो गया था, ग्रामों के फलियों की टोलियों के दोपहर 1 बजे पहुंचने का क्रम चलता रहा, आसपास के ग्रामीणजन जहां पैदल ही नगर तक आए वहीं लंबी दूरी के ग्रामीणजन जीपों, बसों, टे्रक्टर आदि में सवार होकर आए। गैर निकलने के पूर्व विधायक निवास पर भी घंटो भर नृत्य का सिलसिला चलता रहा। तत्पश्चात गैर निकाला गया। इस दौरान ठंडा पेय पदार्थ की व्यवस्था भी भाजपा कार्यकर्ता द्वारा की गई थी।
नृत्य दल को देख नजरे वहीं टीकी रही
ग्रामीणों का नगर प्रवेश के बाद सर्वप्रथम ग्रामीणों ने शराब व ताड़ी के ओहदों पर पहुंचकर अपने आप को थिरकने के लिए तैयार किया। इस दौर मे महिलाओं व युवतियों को भी सहभागिता करते देखा गया, दोपहर तक मदहोश होने का आलम चलता रहा, उसके बाद संगीत दल के कलाकारों ने बांसूरी सुमधुर धून पर मांदल की थाप की संगत दी तो एक सी वेशभूषा में मनोहक अंदाज में सजी-धजी युवाओं की टोली मदमस्त होकर नाच उठी, बीच में बड़ा सा मांदल उसके आसपास बजती बांसुरी और समूह के रूप में जब युवाओं ने नृत्य की प्रस्तुति देना प्रारंभ की राहगिरों के कदम अपने आप ही बढ़ते हुए नृत्य दल के पास आकर थम गए और और नजरे वहीं टीकी रही।
खूब पी ताड़ी शराब
भगोरिया पर्व में उल्लास बिखरने के लिए आदिवासीजन शराब-ताड़ी का जमकर नशा करते है, सोमवार को नगर की शासकीय देशी-विदेशी शराब दुकान और ओहदों पर ग्रामीणों की भारी भीड़ नजर आई। इस दौरान महिलाएं भी बियर व ताडी पीती दिखाई दी, वहीं गर्मी के बचने के लिए सैकड़ों ग्रामीण ने शीतल पेय पदार्थो का सहारा लेते नजर आए।