मुख्यमंत्री का एलान किसानो से नहीं होगी कर्ज की वसूली, ब्याज भी सरकार भरेगी

- Advertisement -

जनसभा में मौजूद आमजन
जनसभा में मौजूद आमजन

उदयगढ़। रविवार को लोकसभा उप चुनाव को लेकर उदयगढ़ में आयोजित जनसभा में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान ने एलान किया कि किसानों को सूखे के संकट से उबारने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास करेगी, उनसे कर्ज की वसूली नहीं होगी और ब्याज की राशि भी सरकार देगी।
फसल खराब हुई है, जिंदगी नहीं होने देंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश न होने के कारण किसानों की फसलें खराब हो गई हैं। संकट की घड़ी में सरकार उनके साथ है, किसानो की जिंदगी खराब नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों के मुआवजा के साथ-साथ फसल बीमा का लाभ भी दिया जाएगा। रबी की फसल के लिए 10 फीसदी राशि जमा करने पर बिजली का ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा और किसानों को अस्थाई बिजली कनेक्षन देने का कहा और आगामी तीन वर्षो में स्थाई कनेक्षन तथा किसान के खेत तक पाइप लाइन पहंुचाने का वादा किया।
मुख्यमंत्री से पहले परिवार का सदस्य हूं
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों से कर्ज वसूली नहीं होगी। किसान ब्याज की चिंता नहीं करें। ब्याज की राशि सरकार द्वारा भरी जाएगी। सूखा प्रभावित क्षेत्रो में मनरेगा के कार्य खोले जाएंगे, बेटे-बेटी की शादी भी मामा करवाएंगे। चोहान ने कहा कि वे मुख्यमंत्री से पहले प्रदेश की सात करोड़ जनता के परिवार के सदस्य हैं। उन्होने गांव की बेटी, छात्र आवास गृह योजना, वन अधिकार अधिनियम आदि पर भी अपनी बात रखी और कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए सरकार अन्य उपाय भी कर रही है। इन उपायों से किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन एवं अन्य व्यवसाय भी कर सकेंगे। उन्होंने किसानों से कम पानी वाली फसलों की खेती करने का सुझाव दिया और कहा कि नोजवान युवक-युवतियों को रोजगार के लिए बैंकों से प्रकरण बनवाए जाएंगे। आरक्षण खत्म नहीं होगा और पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए 35 प्रतिषत आरक्षण तय किया जाएगा।
दिलीपसिंह के सपनो को पूरा करने के लिए निर्मला को जिताना है
मुख्यमंत्री ने रतलाम लोकसभा उप चुनाव में भाजपा की उम्मीदवार निर्मला के लिए वोट अपील करते हुए कहा कि स्व. दिलीपसिंह भूरिया आदिवासी वर्ग के मसीहा थे। मुख्यमंत्री ने दिलीपसिंह भूरिया के अधूरे सपनो को पूरा करने के लिए निर्मला भूरिया को भारी मतो से विजय बनाने का उपस्थित जन समुदाय को संकल्प दिलवाया। इसी दौरान उदयगढ़ के काग्रेस समर्थित सरपंच गजराजसिंह मोर्य ने भाजपा की सदस्यता ली।स्वागत भाषण विधायक माधोसिंह डावर ने दिया इससे पहले लोकसभा की भाजपा प्रत्याशी निर्मला भूरिया, जिले के प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य, खरगोन-बडवानी सांसद सुभाष पटेल पटेल, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष अमरदीपसिंह मोर्य, पूर्व मंत्री महेन्द हार्डिया, राजेन्द्रसिंह गेहलोत आदि ने भी अपनी बात रखी। प्रदेश संगठन मंत्री अरविन्द मेनन सहित संगठन व भाजपा के स्थानीय व जिला पदाधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन एड्वोकेट कलमसिंह कलेश और आभार भाजपा जिला उपाध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने व्यक्त किया।