प्रदेशभर के सभी वीएलई और सखी 25 नवम्बर को अपने 29 माह के मानदेह के लिए करेंगे राज्यव्यापी आंदोलन

- Advertisement -

आलीराजपुर। MGGSK VLE संघर्ष समिति  मप्र के बैनर तले महात्मा गांधी ग्राम सेवा केंद्र परियोजना के वीएलई सरकार के खिलाफ आंदोलन के प्रथम चरण में 25 नवम्बर को राज्यव्यापी विरोध दिवस रखा गया है। जिसमें मप्र सभी जिलों में  MGGSK (एमजीजीएसके) ब्लॉक इंचार्ज व वीएलई जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन व मुख्यमंत्री मंत्री के नाम ज्ञापन सौपेंगे। 

संघर्ष समिति के कोर कमेटी सदस्य मनोज रजक ने आगे बताया की एक तरफ राज्य सरकार आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए बड़े स्तर पर महाअभियान चला रही, सरकारी आदेश निकाल वीएलई पर दवाब बना रही है लेकिन एक रुपये भी मानदेह नही दे रही है। VLE रात दिन मेहनत कर सरकारी योजनाओं के किर्यान्वयन कर रहे है। उन्होंने आगे कहा कि सम्पूर्ण मध्यपरदेश की 5000 ग्राम पंचायतो में शुरू की गई महात्मा गाँधी ग्राम सेवा केंद्र परियोजना में पंचायत स्तर पर कार्यरत VLE व सखी है, जिन्हें मध्यप्रदेश शासन द्वारा CSC को क्रियान्वयन एजेंसी के रूप में चयनित कर CSC के माध्यम से  नियुक्तिया 15 जुलाई 2020 को करवाई गयी थी, जिसका MOU मध्यप्रदेश कि तत्कालिन सरकार व CSC के मध्य हुआ था, जिसमे प्रदेश कि कुल 5000 ग्राम पंचायतो में MGGSK केन्द्रों कि स्थापना कर नियमित निगरानी के लिए ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक समन्वयक व जिला स्तर पर जिला समन्वयक कि नियुक्ति भी कि गई थी, केन्द्रों के माध्यम से शासन कि जनकल्याणकारी योजनाओं को जैसे-पंचायत दर्पण, ई-ग्राम सॉफ्ट, पंचायत के 11 प्रकार के प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी करने, आयुष्मान कार्ड, ई- श्रमकार्ड, किसान सम्मान निधि, संबल कार्ड पंजीयन, बैंकिंग सुविधाए आदि को ग्रामीणों तक पहुचने का कार्य करने के लिए चयनित किया था, जिसके पारिश्रमिक के रूप में एक निश्चित मानदेय देने का आश्वासन दिया गया था लेकिन आज दिनांक तक मानदेय के रूप में कुछ भी राशी ब्लॉक इंचार्जस व VLE/सखी को प्राप्त नहीं हुई है। 

आंदोलन की तैयारी के लिए सभी जिलों में नियमित रूप से ऑनलाइन/ऑफलाइन बैठकें आयोजित की जा रही है। विरोध प्रदर्शन की अनुमति ली जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार देवास,खंडवा, गुना, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, राजगढ़, शिवपुरी, कटनी, सीहोर, इंदौर, धार, निवाड़ी, उज्जैन, खरगौन, सीधी, रायसेन, बैतूल, ग्वालियर, भिंड, मुरैना जिले में तैयारी चल रही इसके अलावा बाकी सभी जिलें में भी 25 नवम्बर तक पूर्ण हो जाएंगी।

सरकार की इस सरासर तानाशाही व पक्षपातपूर्ण रवैया के खिलाफ अब वीएलई संघर्ष  करने के मूड में है। हम प्रदेश के सभी VLE/सखियों से और VLE को लेकर बने राज्य/जिला स्तर पर बने सभी संगठनों से अपील करतें है 25 नवम्बर को विरोध दिवस को सफल बनायें। आंदोलन के दूसरे चरण में आगामी दिनों में आंदोलन को तेज करने के लिए संभाग स्तरीय कन्वेंशन आयोजित कर भोपाल में महाआंदोलन की तैयारी होगी। हम जनता से भी अपील करतें है हर जिलों में हो रहें विरोध प्रदर्शन/ज्ञापन कार्यक्रम में शामिल होकर आंदोलन को मजबूत बनाएं।