पटवारियों की जायज मांगों के समर्थन में उतरे विधायक मुकेश पटेल कहा- पटवारियों को चौकीदार व शस्त्र लाइसेंस देकर उनका सम्मान करें सरकार

- Advertisement -

फिरोज खान, अलीराजपुर

मध्यप्रदेश पटवारी संघ के प्रांतीय आव्हान पर जिला अलीराजपुर पटवारी संघ भी विगत 10 अगस्त से कलमबंद, पूर्णकालिक हड़ताल पर है।
इससे पहले प्रदेश के प्रत्येक जिले,तहसील स्तर पर पटवारी संघ द्वारा डेढ़ महीने पहले से ही अपनी वर्षो पूर्व से लंबित मांगो को लेकर ज्ञापन देकर सरकार को हड़ताल की चेतावनी दी थी किन्तु कोई चर्चा न होने से आज प्रदेश भर में पटवारी हड़ताल पर है।
मांगो को लेकर जिलामुख्यालय पर जिलेभर के पटवारी सारे कार्य छोड़कर बैठे है जिसे देखकर आज अलीराजपुर जिले के विधायक माननीय मुकेश जी पटेल धरना स्थल पर पहुचे ओर नैतिक समर्थन देकर पटवारी संघ की जायज मांगो का समर्थन दिया और कहा कि वो अपने पत्र के माध्यम से भी सरकार से अनुरोध करेंगे कि आपकी मांग-वेतनमान 2800 करने को लेकर शिवराजसिंग सरकार द्वारा 2007 से आश्वस्त कर धोखा दिया है जिसे हमारी सरकार पूरी करने वाली थी किन्तु बीचमे ही धोखे से सरकार गिरा दी गयी।
विधायक पटेल के साथ आये युवा नेता पुष्पराज पटेल ने भी कहा कि वर्तमान में समस्त अधिकारी कर्मचारी पीड़ित है और अपने हक के जायज मांगो को लेकर हड़ताल पर है,किसान,मजदूर परेशान है।पटवारी 15 दिनों से हड़ताल पर है रोज सैकड़ो किसान मेरे पास आकर कार्य करवाने के लिए मांग कर रहे है किंतु प्रशासन ने कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कि,किसान परेशान है।
राजगढ़ जिले में बाढ़ की वजह से फसल बर्बाद हो गयी और मुआवजे के लिए किसान कलेक्टोरेट के चक्कर काट रहे है किंतु शासन-प्रशासन इस ओर ध्यान नही दे रहा है अपनी जिद की वजह से किसानों का नुकसान करवा रहे है।
पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष नितेश अलावा ने कहा कि पटवारी संघ 22 वर्षो से वेतनमान-2800 को लेकर संघर्ष कर रहा है,नए पटवारी साथियों में CPCT अनिवार्यता खतम करने,ओर जिलास्तरीय ट्रांसफर करने की मुख्य मांगो को लेकर हड़ताल पर बैठे है।
रोज सुबह सुबह किसानों का जमावड़ा पटवारी ऑफिस ओर घरों के बाहर हो रहा है,जाती प्रमाण पत्र,जन्म प्रमाण पत्र,नामांतरण,बटवारे, रजिस्ट्री,न्यायालय प्रकरण,गिरदावरी, प्रधानमंत्री,किसान सम्मान निधि योजना,मुआवजे प्रकरण,से लेकर समस्त अन्य 52 विभागों के कार्य जिसमे पटवारी की मुख्यभूमिका है प्रभावित हो रहे है आमजन, किसान परेशान होकर आक्रोशित हो रहा है हमारी सवेंदना उनके साथ है किन्तु हम जब तक प्रदेश स्तर पर कोई ठोस परिणाम नहीं आता,मांगे पूरी नहीं होती तब तक हम पीछे नही हटेंगे,हड़ताल जारी रहेगी।

आज पटवारी संघ की हड़ताल का समर्थन करने राजस्व निरीक्षक संघ जिला अलीराजपुर के पूर्व जिलाध्यक्ष श्री ठाकुर प्रसाद दोहरे भी आये और पटवारी संघ की मांगों को लेकर समर्थन दिया।
इस दौरान-पूर्व जिलाध्यक्ष श्री जामसिंह जी चौहान,जिला उपाध्यक्ष-श्री जितेंद्र मौर्य, नरेंद्र भंवर,करणसिंह कनेश,राजेश पालिया,
छतरसिंह खराड़ी,भूरसिंह डावर, दुलेसिंह डुडवे,कोषाध्यक्ष-राघु जी जमरा,पदमलाल जमरा,पूरनसिंह ठकराव,सह सचिव-अनिता चौहान,संगीता मुवेल,पूनम अलावा,मेशरी मण्डलोई,राधा कनेश,सरिता सस्तिया,कुँवरसिंह चौहान, जितेन्द्र डुडवे,दिलीप ओहरिया,राजु डावर,गरासिया सस्तिया,संदीप चौहान,कैलाश चौहान,नवलसिंह डुडवे,सरदार सौलंकी, रमेश रावत,अनिल सौलंकी,धर्मेंद्र चौहान,सुरेश पिपलाज सहित काफी संख्या में पटवारी उपस्थित रहे।